बड़ी खबर

खेल

  • जैन क्रिकेट चैंपियनशिप 27 से, रोजाना 5 मैच होंगे

    23-Nov-2023

    रायपुर। सामाजिक परिवेश में जैन क्रिकेट चैंपियनशिप (जेसीसी) का आयोजन नेताजी सुभाष स्टेडियम में 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक होगा। राज्य के प्रमुख शहरों से कुल 10 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। जैन समाज के लोग ही टूर्नामेंट में खेलेंगे। शाम 5 बजे से रात्रि 12 बजे तक मैच होंगे और रोजाना 5 मैच खेले जायेंगे। उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड अभिनेत्री अमीषा पटेल शामिल होंगी। आयोजन समिति की ओर से जानकारी देते हुए सौरभ बाफना ने बताया कि आयोजन का यह पहला साल है क्रिकेट में रूचि रखने वाले युवाओं को जेसीसी में खेलना एक सुखद अनुभव देगा समाज के साथ खिलाड़ियों को जोड़कर परिचयात्मक रूप से भी मंच मिलेगा।


    आने वाले साल में अन्य समाज की टीम के साथ चैंपियनशिप करने का प्रयास होगा। नेताजी सुभाष स्टेडियम में 27 नवंबर से रोज 5 मैच होंगे,10-10 ओवर का मैच होगा,कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ड्रेस कोड से लेकर क्रिकेट के सारे नियमावली रहेंगे। उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड अभिनेत्री अमीषा पटेल शामिल होंगी। 3 दिसंबर को चैंपियनशिप का समापन होगा। विजेता टीम को 3 लाख और उप विजेता टीम को 2 लाख रूपये का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। आयोजन के बाद जो सहयोग राशि बचेगी उसे दिव्यांग स्कूल के बच्चों की पढ़ाई व वृध्दाश्रम मे बुजुर्गो की सेवा जैसे कार्यो के लिए प्रदान किया जायेगा। नेताजी सुभाष स्टेडियम को टूर्नामेंट के लिए तैयार किया जा रहा है। टूर्नामेंट का प्रसारण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा।

    Read More
  • कोलकाता नाइट राइडर्स में टीम मेंटर के रूप में वापस आएंगे ये खिलाड़ी

    22-Nov-2023

    गौतम गंभीर, जिन्होंने 2012 और 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो आईपीएल खिताब दिलाए, टीम के मेंटर के रूप में फ्रेंचाइजी में वापसी करेंगे और 2024 में आगामी सीज़न की शुरुआत करते हुए मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित के साथ हाथ मिलाएंगे, इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी ने घोषणा की बुधवार।


    गौतम गंभीर 2011 में नाइट राइडर्स में शामिल हुए और 2017 तक टीम के साथ थे। इस अवधि के दौरान, केकेआर ने पांच बार आईपीएल प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया (जिसमें दो साल उन्होंने टूर्नामेंट जीता था) और अब बंद हो चुकी चैंपियंस लीग टी20 के फाइनल में भी पहुंचे। 2014 में।

    अपनी वापसी पर बोलते हुए, गौतम गंभीर ने कहा: “मैं एक भावुक व्यक्ति नहीं हूं और कई चीजें मुझे प्रभावित नहीं करती हैं। लेकिन ये अलग है. यह वहीं पर वापस आ गया है जहां से यह सब शुरू हुआ था। आज, जैसा कि मैं सोचता हूं, मेरे गले में गांठ और दिल में आग है

    Read More
  • ट्रैविस हेड की पत्नी और बेटी को भारत से मिली बलात्कार की धमकियाँ

    21-Nov-2023

    नईदिल्ली। रविवार रात अहमदाबाद में पैट कमिंस की टीम द्वारा आईसीसी विश्व कप 2023 जीतने के बाद भारतीय प्रशंसकों के एक वर्ग द्वारा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों और उनके परिवारों को निशाना बनाया जा रहा है।


    ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में टीम इंडिया को चौंका दिया और नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मेन इन ब्लू का समर्थन और उत्साह बढ़ा रहे 1.3 लाख प्रशंसकों को चुप करा दिया। लेकिन उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीम को हराकर एक अरब से अधिक दिल भी तोड़े, जो शिखर मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम से मिलने से पहले लगातार 10 एकदिवसीय मैचों में अजेय रही थी।


    भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों ने बाद में सोशल मीडिया पर ग्लेन मैक्सवेल और ट्रैविस हेड जैसे खिलाड़ियों की पत्नियों पर निशाना साधा, जो फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के 241 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 137 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द मैच बने थे।


    मैक्सवेल की पत्नी विनी रमन, जिनकी जड़ें दक्षिण भारत में हैं, ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन सभी लोगों को जवाब दिया जो भारतीय होने के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम का समर्थन करने के लिए उन्हें गाली दे रहे थे और धमकी दे रहे थे।



    “सभी घृणित घटिया डीएम पर अंकुश लगाएं। उत्तम दर्जे के बने रहें। विश्वास नहीं हो रहा है कि यह कहा जाना चाहिए, लेकिन आप भारतीय हो सकते हैं और अपने जन्म के देश का भी समर्थन कर सकते हैं जहां आप पले-बढ़े हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम आपके पति + आपके नाटकों के पिता हैं #नोब्रेनर में.

    रमन ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर लिखा, “एक ठंडी गोली लें और आक्रोश को अधिक महत्वपूर्ण विश्व मुद्दों की ओर निर्देशित करें।”

    कुछ भारतीय प्रशंसकों ने हेड की एक साल की बेटी को भी नहीं बख्शा, जिसे उसकी मां जेसिका डेविस के साथ बलात्कार की धमकियां मिलीं। विश्व कप जीत 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 के बाद एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की छठी जीत थी। उन्होंने भारत में खिताब जीतने के बाद घरेलू टीमों द्वारा कप उठाने की प्रवृत्ति को भी तोड़ दिया।

    इस बीच, टीम इंडिया को आईसीसी खिताब के लिए एक और बोली शुरू करने के लिए एक और साल इंतजार करना होगा, जिसे उन्होंने पिछले 10 वर्षों में नहीं जीता है।

    Read More
  • केप टाउन का न्यूलैंड्स स्टेडियम SA20 सीजन दो फाइनल की मेजबानी करेगा

    21-Nov-2023

    केप टाउन : केप टाउन का न्यूलैंड्स स्टेडियम वह मंच होगा जहां 10 फरवरी को फाइनल में SA20 सीजन दो के चैंपियन का ताज पहनाया जाएगा। यह स्टेडियम 6 फरवरी को पहले क्वालीफायर की मेजबानी भी करेगा। वांडरर्स दो बैक की मेजबानी करेगा -टू-बैक नॉकआउट मैच – 7 फरवरी को एलिमिनेटर और 8 फरवरी को क्वालीफायर 2।

    एसए20 लीग के आयुक्त ग्रीम ग्रीम ने कहा, “पहली गेंद फेंके जाने तक केवल 50 दिन बचे हैं, आज एक और महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि हम फाइनल के लिए केप टाउन शहर को अपना मेजबान शहर घोषित करते हैं और प्लेऑफ और फाइनल के लिए अपने स्थानों की पुष्टि करते हैं।” SA20 की एक विज्ञप्ति के अनुसार, स्मिथ ने कहा।
    “गर्मी और क्रिकेट हमेशा एक-दूसरे के पर्याय रहे हैं और जनवरी/फरवरी की वार्षिक विंडो के साथ, SA20 ऐसा स्थान होगा। केप टाउन न केवल गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक वैश्विक पर्यटन स्थल है, बल्कि सफलतापूर्वक एक सिद्ध आयोजन स्थल भी है। महिला टी20 क्रिकेट विश्व कप फाइनल, वोल्वो ओशन रेस, यूआरसी फाइनल, केप एपिक और कई अन्य की मेजबानी कर रहा है। यह एक अद्वितीय माहौल, प्रतिष्ठित स्थानों और अविश्वसनीय मनोरंजन विकल्पों वाला शहर है। हम एक विश्व स्तरीय मेजबानी के लिए तत्पर हैं अंतिम 10 फरवरी, 2024 को आएगा,” उन्होंने कहा।

    “केप टाउन शहर के रूप में, हम SA20 के साथ साझेदारी करने और सीज़न 2 के प्लेऑफ़ और फ़ाइनल के दौरान अपने खूबसूरत शहर का प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हैं। हमें गर्व हुआ जब संयुक्त रूप से सबसे सफल आईपीएल टीम, मुंबई इंडियंस ने केप टाउन को अपने घर के रूप में चुना। उनकी SA20 फ्रेंचाइजी (MI केप टाउन) और उम्मीद है कि फाइनल के लिए आयोजन स्थल के रूप में न्यूलैंड्स को सुरक्षित करना सीजन 2 में MI केप टाउन के लिए एक अच्छा शगुन होगा,” डिप्टी मेयर, एडी एंड्रयूज ने कहा।
    “हमने सीजन 1 के दौरान शहर में चारों ओर हलचल देखी, क्रिकेट प्रेमियों से लेकर आकस्मिक खेल प्रशंसकों तक। इसके अलावा, लीग का आर्थिक और पर्यावरणीय प्रभाव हमारे नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के हमारे लक्ष्यों के साथ संरेखित है। हम SA20 के साथ काम करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। पूरे टूर्नामेंट में अविश्वसनीय क्रिकेट और हमारे अविश्वसनीय शहर का प्रदर्शन करने के लिए, जिसका समापन प्लेऑफ़ और न्यूलैंड्स में फाइनल में होगा,” उन्होंने आगे कहा।
    प्लेऑफ प्रत्याशित सीज़न दो में एक नया जोड़ है, जिसमें शीर्ष दो टीमें क्वालीफायर एक में प्रतिस्पर्धा करती हैं, नंबर तीन और चार एलिमिनेटर में खेलती हैं और क्वालीफायर एक में हारने वाली और एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम क्वालीफायर दो में खेलती है। इससे 10 फरवरी को फाइनल में क्वालीफायर एक के विजेता और क्वालीफायर दो के विजेता के बीच चैंपियनशिप मुकाबला होगा।
    विज्ञप्ति में कहा गया है कि उद्घाटन मैच में केवल 50 दिन बचे हैं और क्रिकेटर एक महीने के मनोरंजन और विश्व स्तरीय क्रिकेट के लिए तैयार हो रहे हैं, इसलिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है।
    सनराइजर्स ईस्टर्न केप अपने खिताब की रक्षा की शुरुआत 10 जनवरी को गकेबरहा में जोबर्ग सुपर किंग्स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले से करेगा, जबकि पूरे महीने दक्षिण अफ्रीका के सभी शीर्ष स्टेडियमों में क्रिकेट का बुखार छाया रहेगा।

    Read More
  • भारत को घरेलू मैदान पर कतर के खिलाफ कड़ी परीक्षा का करना होगा सामना

    21-Nov-2023

    भुवनेश्वर: इस साल घरेलू मैदान पर अपराजित भारतीय सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम मंगलवार को यहां फीफा विश्व कप 2026 और एएफसी एशियाई कप 2027 के लिए प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफिकेशन राउंड 2 के अपने दूसरे मैच में अपने सबसे बड़े परीक्षण में एशियाई चैंपियन कतर से भिड़ेगी।

    स्टिमक ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह एक खेल है, जहां हमारे लिए खोने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन जीतने के लिए बहुत कुछ है। तो चलिए इसके लिए पूरी कोशिश करते हैं।”

    उन्होंने कहा, “हम बाहरी कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते। हम केवल व्यक्तिगत स्तर पर और एक टीम के रूप में अपने प्रदर्शन को नियंत्रित कर सकते हैं। हमें केवल 90 मिनट तक अपना सर्वश्रेष्ठ देना है, जब पहली सीटी बजती है।” aiff.com द्वारा.

    प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्रोएशियाई के साथ गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू भी थे, जिन्होंने अपने जीवन का एक प्रदर्शन करते हुए 11 बचाव किए, क्योंकि भारत ने 2019 में विश्व कप क्वालीफायर में कतर को अपनी ही टीम में गोलरहित रोक दिया था।

    संधू ने हँसते हुए कहा, “उम्मीद है कि (इस बार) मेरे पास कम काम होगा।” “कम से कम मेहनत में अधिकतम अंक गोलकीपर का सपना होता है। मैं चाहता हूं कि मेरे सामने वाले खिलाड़ी आनंद लें, स्कोरशीट पर आएं और हमें जीत दिलाएं।”

    क़तर की ताकत को ज़्यादा बताने की ज़रूरत नहीं है. 12 महीने पहले ब्लॉकबस्टर विश्व कप की मेजबानी करने के बाद, कार्लोस क्विरोज़ जैसे बेहद अनुभवी मुख्य कोच के तहत मैरून ने अब तक एक अच्छा वर्ष बिताया है, जिन्होंने ईरान, पुर्तगाल, दक्षिण अफ्रीका, कोलंबिया, मिस्र और रियल मैड्रिड को प्रबंधित किया है। क्लब स्तर.

    जबकि उनका हालिया फॉर्म थोड़ा चिंताजनक था, सितंबर के बाद से चार मैत्री मैचों में दो ड्रॉ और दो हार (ईरान से 0-4 सहित) के साथ, कतर ने अफगानिस्तान को 8-1 से हराकर एशियाई क्वालीफायर में धमाकेदार शुरुआत की। अल-रेयान. उनमें से चार गोल उनके रिकॉर्ड शीर्ष स्कोरर अल्मोज़ अली के बूट से आए, जो 2019 एशियाई कप में एमवीपी थे।

    जहां कतर की सीनियर टीम का यह पहला भारत दौरा है, वहीं कोच क्विरोज दूसरी बार यहां आए हैं। वह ईरान के कोच थे जब उन्होंने 2015 में विश्व कप क्वालीफायर में बेंगलुरु में 3-0 से जीत हासिल की थी।

    स्टिमैक ने विश्व कप क्वालीफायर जैसे बड़े टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करते समय लगातार बने रहने के महत्व के बारे में बात की, जिसकी भारत में पिछली बार कमी थी। कतर के साथ ड्रॉ के बाद, भारत को बांग्लादेश और अफगानिस्तान दोनों ने 1-1 से बराबरी पर रोक दिया, जिससे अंततः ब्लू टाइगर की राउंड 3 में प्रगति में बाधा उत्पन्न हुई।

    हालाँकि, स्टिमैक ने दोहराया कि यह वर्ष उनके कार्यकाल के तहत भारत के लिए सबसे लगातार वर्ष रहा है।

    उन्होंने कहा, “जब आप बिना हारे लगातार उच्च स्तरीय खेल खेलते हैं, किर्गिस्तान, कुवैत का तीन बार, लेबनान का दो बार, इराक का सामना करते हैं और आप मैच नहीं हारते हैं और क्लीन शीट रखते हैं, तो यह काफी स्पष्ट है कि आप लगातार खेल रहे हैं।”

    “मैंने कुवैत मैच के तुरंत बाद ड्रेसिंग रूम में अपने खिलाड़ियों से कहा था कि सबसे अच्छी बात यह है कि इस खेल को तुरंत भूल जाएं। अपनी ऊर्जा को जश्न मनाने, अति-आत्मविश्वास और उत्साह में आने से बचाएं। नहीं, इसे भूल जाओ। चलो तैयारी में लग जाएं कतर खेल। यही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है,” स्टिमैक ने कहा।

    Read More
  • पैट कमिंस ने कहा-“स्पष्ट रूप से भीड़ एकतरफा होने वाली है”

    18-Nov-2023

    अहमदाबाद : रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मैच से पहले, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने स्वीकार किया कि भीड़ एकतरफा होने वाली है।

    प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, कमिंस ने कहा कि खेल में एक बड़ी भीड़ को चुप होते सुनने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है और यही उनका लक्ष्य होगा।
    उन्होंने कहा कि फाइनल मैच में अन्य खेलों की तुलना में शोर और अधिक लोग होंगे।
    “मुझे लगता है कि आपको इसे अपनाना होगा। भीड़ जाहिर तौर पर एकतरफा होगी, लेकिन यह खेल में भी है कि एक बड़ी भीड़ को चुप होते सुनने से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है और कल हमारे लिए यही लक्ष्य है। हाँ, आपने ऐसा किया है बस इसके हर हिस्से को अपनाना है, फाइनल के हर हिस्से को, यहां तक कि आप जानते हैं कि लीड-अप में शोर होगा, अधिक लोग होंगे और दिलचस्पी होगी और आप अभिभूत नहीं हो सकते। आपको इसके लिए तैयार रहना होगा, आप कमिंस ने कहा, “इसे प्यार करना होगा और यह जानना होगा कि जो कुछ भी होता है वह ठीक है लेकिन आप बिना किसी पछतावे के दिन का अंत करना चाहते हैं।”
    ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि मौजूदा वनडे विश्व कप 2023 में उनकी कोई बड़ी जीत नहीं है।

    “मैं अनुभव के साथ सोचता हूं, और सौभाग्य से उस अनुभव का कुछ हिस्सा विश्व कप में खेलने का है जहां हम हावी रहे हैं। हम पहले भी जीत चुके हैं। मुझे लगता है कि सुखद चीजों में से एक यह है कि मुझे अभी भी ऐसा महसूस नहीं हो रहा है कि हमने खेला है पूरा खेल। शायद नीदरलैंड के खिलाफ, लेकिन उसके बाहर, हम शायद नहीं जीत पाए। कोई बड़ी जीत नहीं हुई है। हमें हर जीत के लिए लड़ना पड़ा, लेकिन हमने जीतने का एक तरीका ढूंढ लिया है। और विभिन्न खिलाड़ियों ने जीत हासिल की है अलग-अलग समय पर खड़े हुए। इसलिए, मुझे लगता है कि उस आत्मविश्वास को लेते हुए, यह जानते हुए कि हमें किसी भी टीम को चुनौती देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की ज़रूरत नहीं है, हम इसके माध्यम से एक रास्ता खोज सकते हैं। हाँ, मुझे यकीन है कि हम एक ड्रा निकाल लेंगे बहुत सारा आत्मविश्वास, सभी लड़कों को कल के लिए इससे बहुत आत्मविश्वास मिलेगा,” उन्होंने आगे कहा।
    भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड पर 70 रन की व्यापक जीत दर्ज करके फाइनल में प्रवेश किया। रोहित शर्मा और शुबमन गिल की विस्फोटक शुरुआत के बाद, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने एक-एक शतक बनाकर भारत को बड़े लक्ष्य तक पहुंचाया।
    केएल राहुल भारत को 397/4 के स्कोर तक पहुंचाने के लिए फिनिशिंग टच देने पहुंचे। मोहम्मद शमी के स्पैल ने उन्हें सात विकेट दिलाकर कीवी टीम को पटरी से उतार दिया और भारत की अहमदाबाद यात्रा को सील कर दिया।
    दूसरे सेमीफ़ाइनल में, दक्षिण अफ़्रीका ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स की ख़राब सतह पर 213 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करने में ऑस्ट्रेलिया के पसीने छुड़ा दिए।
    पांच बार की चैंपियन टीम लक्ष्य का पीछा करने में पिछड़ गई, लेकिन समय रहते संभल गई और प्रोटियाज को मात दे दी।
    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने मेजबान टीम को तीन विकेट से जीत दिलाने के लिए अपना हौसला बरकरार रखा।

    Read More
  • बैंक को भारी पड़ा 142 साल पुराना ये कानून

    18-Nov-2023

    डिजिटल दुनिया में हमारे फोन ने कई आसान काम बताए हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स अब पल झपकते ही हो जाता है। लेन-डेन के माध्यम से इसकी जांच भी कम हो गई है। ऐसे में अगर किसी बैंक को चेक क्लेयरेंस से जुड़ा 142 साल पुराना कानून याद दिला दे तो क्या होगा? अरे सर, ऐसे पर बैंक का स्टॉक खत्म हो रहा है। ऐसा सच में हुआ है. आइए आपको बताते हैं पूरी कहानी? अब देश में तीर्थयात्रियों के चेक क्लीयरेंस के लिए ‘चेक ट्रॉलेशन सिस्टम’ (सीटीएस) आ गया है। इसका चेक का टिकट क्लीयरेंस लगभग बंद हो गया है। लेकिन देश में आज भी 1881 का एक कानून लागू है, जो टॉयलेट चेक क्लेयरेंस के कई प्रावधानों को वैध बनाता है। इनमें से एक नियम बैंक ऑफ क्रेडिट के लिए महंगा साबित हुआ।


    बैंक को मुआवज़ा दिया गया
    ये मामला देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का है। टीओआई की एक खबर के मुताबिक, बीमा क्षेत्र में काम करने वाले धनंजय नन्स को सारस्वत बैंक ने एक चेक दिया था, जिसे उन्होंने बैंक ऑफ इंडिया में जमा कर दिया था। सारस्वत बैंक ने मासूम नन्स के पक्ष में इस चेक का समर्थन किया था। इसके साथ ही अन्य बैंकों के हस्ताक्षर प्रमाणपत्र भी दिए गए थे। बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारियों ने यह कहा है कि चेक रिटर्न दिया गया है कि इस पर क्रॉस का निशान है और कानून के अनुसार यह एक गैर-हस्तांतरणीय चेक है। ऐसे में किसी तीसरे पक्ष के पक्ष में चेक नहीं किया जा सकता। इस डिफॉल्ट बैंक ऑफ इंडिया को 1881 के ‘नेगोशिबल आर्टिस्ट्स एक्ट-1881’ को भूला दिया गया था।

    Read More
  • शीर्ष शटलर पीवी सिंधु ने पूर्व स्टार प्रकाश पदुकोण के साथ जोड़ी बनाई

    18-Nov-2023

    नई दिल्ली : भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने शनिवार को घोषणा की कि उन्होंने 2024 पेरिस ओलंपिक से पहले पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण के साथ मिलकर काम किया है.


    वर्तमान में वर्ल्ड नंबर 11 रैंक वाली सिंधु ने एक्स, पूर्व ट्विटर पर घोषणा की कि प्रकाश ने मेंटर की भूमिका निभाई है क्योंकि वह स्टेट शटलर के आगे होने वाले प्रमुख टूर्नामेंटों से पहले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती है।


    “जो लोग आश्चर्य कर रहे हैं और लगातार मुझसे पूछ रहे हैं, उनके लिए अंतत: रास्ता खुल गया!! प्रकाश सर मेरे सेटअप में मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं। मैंने अगस्त के अंत में उनके साथ प्रशिक्षण शुरू किया था, और तब से यह कठिन है। वह एक मार्गदर्शक से कहीं अधिक है; वह मेरा मार्गदर्शक है, मेरा गुरु है, और सबसे बढ़कर, एक सच्चा मित्र है। मैं पूरे दिल से विश्वास करता हूं कि उसके पास मेरे खेल से सर्वोत्तम सर्वश्रेष्ठ लाने का जादू है। मैं बहुत आभारी हूं कि वह एक के साथ मेरे पास पहुंचा। जब मैं जापान में थी तो कॉल किया, और हमने उस संबंध को असाधारण रूप से अच्छी तरह से बनाया है। प्रिय महोदय, मैं उत्साहित हूं!! आपके साथ प्रशिक्षण के लिए उत्सुक हूं! आइए काम पर लग जाएं,” सिंधु ने एक्स पर लिखा।
    प्रकाश पादुकोण कोर्ट पर अपने समय के दौरान शीर्ष शटलरों में से एक थे। 16 साल की उम्र में, उन्होंने 1971 में राष्ट्रीय सीनियर चैम्पियनशिप जीती और यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।

    Read More
  • रिकी पोंटिंग ने 2003 में विश्व कप फाइनल में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत को याद किया

    18-Nov-2023

    नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2003 विश्व कप फाइनल में भारत के साथ अपनी टीम के मुकाबले को याद करते हुए पुरानी यादों को ताजा किया, वह मुकाबला आज भी भारतीय प्रशंसकों को परेशान करता है।

    जोहान्सबर्ग में भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पोंटिंग ने एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन के साथ मिलकर खेल को तेज़ शुरुआत दी। और फिर पोंटिंग और डेमियन मार्टिन ने मिलकर रिकॉर्ड साझेदारी की।
    “मुझे 50 रन बनाने में लगभग 70 गेंदें लगीं। और क्योंकि खेल बहुत नियंत्रण में था और हम तेज़ी से रन बना रहे थे, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि मैं अंत में वहाँ रहूँ। 12वाँ आदमी बाहर आया और मैंने कहा, ‘बताओ’ पोंटिंग ने क्रिकेट.कॉम.एयू के हवाले से कहा, ”लड़कों को सीट बेल्ट बांधनी होगी, मैं अभी से सीधे बाहर जाउंगा और देखूंगा कि क्या होता है। मैंने वहां से उनमें से ज्यादातर को बीच में ही भेज दिया।”
    पोंटिंग ने 74 गेंदों में शतक लगाया और 140 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके आखिरी 90 रन सिर्फ 47 गेंदों में आए और उन्होंने हरभजन सिंह के ओवर में लगातार तीन छक्के लगाए।

    “कप्तान के रूप में, खड़े होने की बारी मेरी थी और मैंने नाबाद 140 रन बनाए, उस समय डेमियन मार्टिन के साथ (ऑस्ट्रेलियाई रिकॉर्ड) साझेदारी की थी और विश्व कप फाइनल में 360 रन बनाए थे। आप वहां से जा रहे हैं और आप सोच रहे हैं, अच्छा हुआ, खेल खत्म हो गया – हम यहां खड़े हो गए हैं,” पोंटिंग ने कहा।
    अंत में, ऑस्ट्रेलिया 125 रनों से विजयी हुआ क्योंकि भारत ने 234 के कुल स्कोर पर घुटने टेक दिए।
    जॉन बुकानन, जिन्होंने 2003 की जीत के दौरान ऑस्ट्रेलिया को प्रशिक्षित किया था, ने इसे पूरी टीम का सामूहिक प्रयास बताया। “आपके टूर्नामेंट जीतने का एक कारण आपके समूह की गहराई है, हर कोई एक अंतिम बिंदु हासिल करने के लिए मिलकर काम करता है। यह एक अच्छा समूह था और हमने कुछ विशेष चीजें हासिल कीं।”
    चूंकि दोनों टीमें 20 साल बाद एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में एक बार फिर एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं, इसलिए ऑस्ट्रेलिया जोहान्सबर्ग में मिली सफलता को दोहराना चाहेगा।
    भारत ने मजबूत टीम संयोजन के साथ इस विश्व कप में अपने सभी मैच जीते हैं और वह घरेलू धरती पर अपना दूसरा खिताब जीतने की कोशिश करेगा।

    Read More
  • टीम ने बाबर आजम को पद नहीं छोड़ने की सलाह दी- पीसीबी सूत्र

    12-Nov-2023

    कराची। कप्तान बाबर आजम को उनके राष्ट्रीय टीम के साथियों ने इस्तीफा न देने की सलाह दी है, हालांकि उन्होंने अपने भविष्य पर फैसला लेने के लिए जका अशरफ की अध्यक्षता वाले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पास मामला छोड़ दिया है।

     
    पाकिस्तान 10 टीम तालिका में पांचवें स्थान पर रहा और सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन से चूक गया, जिसके कारण पूर्व खिलाड़ियों ने काफी आलोचना की, जिन्होंने नेतृत्व में बदलाव की मांग की है।
     
    “बाबर पहले ही अपने साथियों से बात कर चुके हैं और उनमें से अधिकांश ने उन्हें खुद पद नहीं छोड़ने की सलाह दी है। भारत में विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने में असफल रहने के बाद टीम के साथ स्वदेश लौटने पर वह स्पष्ट कार्रवाई के साथ सामने आएंगे। लेकिन, वह खुद पद नहीं छोड़ेंगे, ”पीसीबी के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया।

    Read More
  • तोमर ने कहा, कल्पना उन्हें तनावपूर्ण स्थितियों में शांत रखा

    12-Nov-2023

    पणजी: पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन पर ध्यान केंद्रित करने के बाद, जिसमें उन्होंने हांगझू में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर 37वें राष्ट्रीय खेलों में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में कड़ी प्रतिस्पर्धा में थे। गोवा।

     
    उन्होंने प्रतिस्पर्धा पर काबू पाने के लिए वास्तविक परिपक्वता दिखाई और बाद में दावा किया कि आगामी सफलता की कल्पना उन्हें तनावपूर्ण स्थितियों में शांत रखती है।
     
    तोमर धैर्य के प्रतीक थे जब उन्होंने राष्ट्रीय खेलों में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। दो शॉट बचे होने पर, 23 साल का खिलाड़ी सर्विसेज के संदीप सिंह से 0.3 अंक पीछे था और उसे स्वर्ण पदक जीतने के लिए कुछ खास करने की जरूरत थी।

    Read More
  • वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान प्रशंसकों और उनके पूर्व क्रिकेटरों को लताड़ा

    11-Nov-2023

    भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने शनिवार को पाकिस्तान क्रिकेट प्रशंसकों पर जमकर निशाना साधा, जब मेन इन ग्रीन आईसीसी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो गए, क्योंकि इंग्लैंड ने अपने अंतिम लीग गेम में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

    भारत में होने वाले इस विश्व कप को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट जगत में काफी चर्चा हो रही है। उनके प्रशंसकों और पूर्व क्रिकेटरों ने पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर बार-बार आरोप लगाया है।
     
    आईसीसी पर भारतीय गेंदबाजों को अलग-अलग गेंदें मुहैया कराने का आरोप लगाने से लेकर बीसीसीआई द्वारा भारत को फायदा पहुंचाने के लिए डीआरएस में हेरफेर करने तक, पाकिस्तान प्रशंसकों ने इस संस्करण में टीम के खराब प्रदर्शन के लिए अपने खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी सभी को दोषी ठहराया है।
     
    सहवाग ने किया पलटवार
     
    इसलिए, सहवाग ने विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के लिए पाकिस्तान के अजीबो-गरीब बहाने बनाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
     
    “21वीं सदी में 6 एकदिवसीय विश्व कप हुए हैं। 6 प्रयासों में, 2007 में केवल एक बार हम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए और पिछले 6 विश्व कप में से 5 में हम क्वालीफाई कर पाए हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तान केवल एक बार ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाया है। 2011 में 6 प्रयासों में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।
     
    “और वे आईसीसी और बीसीसीआई पर गेंदों और पिच को बदलने का आरोप लगाते हुए हास्यास्पद आरोप लगाते हैं। जब हम किसी अन्य टीम को हराने के बावजूद हार जाते हैं तो उनके प्रधान मंत्री हमारा मजाक उड़ाते हैं।”
     
    “यहां पहुंचने पर, उनके खिलाड़ी ने हमारे सैनिक का मजाक उड़ाने के लिए हैदराबाद में चाय का आनंद लेने की तस्वीरें व्यंग्य के साथ पोस्ट कीं।
     
    “कैमरे पर पीसीबी प्रमुख हमारे देश को दुश्मन मुल्क के रूप में संदर्भित करते हैं। और वे अपनी नफरत के बदले प्यार की उम्मीद करते हैं। और जो उपदेश देने वाले वर्ग हैं, वह दोतरफा रास्ता है। जो अच्छा व्यवहार करे उसके साथ हम बहुत अच्छे, और जो ऐसा व्यवहार करे तोह सही मौके पर कालिख समेट लौटाना मेरा तरीका है। मैदान पर भी, मैदान के बाहर भी,” सहवाग ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर ट्वीट किया।

    Read More
  • हॉकी इंडिया ने FIH महिला जूनियर विश्व कप 2023 के लिए टीम की घोषणा की

    09-Nov-2023

    नई दिल्ली : हॉकी इंडिया ने गुरुवार को 29 नवंबर से 10 दिसंबर 2023 तक होने वाले बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप चिली 2023 के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा की। सेंटियागो, चिली।

    भारत को पूल सी में जर्मनी, बेल्जियम और कनाडा के साथ रखा गया है। वे पूल सी मैचों में क्रमशः 30 नवंबर और 2 दिसंबर को यूरोपीय टीमों जर्मनी और बेल्जियम से भिड़ने से पहले 29 नवंबर को कनाडा के खिलाफ अपना विश्व कप अभियान शुरू करेंगे।
    मैदान में अन्य टीमें पूल ए में नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और चिली हैं जबकि पूल बी में अर्जेंटीना, स्पेन, जिम्बाब्वे और कोरिया हैं। पूल डी में इंग्लैंड, अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान प्रतिस्पर्धा करेंगे। क्वार्टरफाइनल में जगह.
    क्वार्टर-फ़ाइनल 6 दिसंबर और सेमी-फ़ाइनल 8 दिसंबर को निर्धारित है जबकि फ़ाइनल 10 दिसंबर को खेला जाएगा।
    पिछले संस्करण में भारत मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूक गया था और चौथे स्थान पर रहा था। आगामी संस्करण के लिए, भारतीय जूनियर टीम की कप्तानी प्रीति और उप कप्तानी रुतुजा दादासो पिसल करेंगी।
    टीम में गोलकीपर खुशबू और माधुरी किंडो शामिल हैं। डिफेंडर नीलम, प्रीति, ज्योति सिंह और रोपनी कुमारी को मिडफील्डर महिमा टेटे, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, हिना बानो, सुजाता कुजूर और रुताजा दादासो पिसल के साथ टीम में रखा गया है।
    फॉरवर्ड लाइन में साक्षी राणा, मुमताज खान, अन्नू, दीपिका सोरेंग, दीपी मोनिका टोप्पो और सुनेलिटा टोप्पो शामिल हैं, जबकि डिफेंडर थौनाओजम निरुपमा देवी और मिडफील्डर ज्योति एडुला को मार्की इवेंट के लिए प्रतिस्थापन खिलाड़ियों के रूप में नामित किया गया है।
     
     
    टीम चयन के बारे में बोलते हुए, भारतीय महिला जूनियर टीम के कोच तुषार खांडकर ने कहा, “हमारे पास अविश्वसनीय प्रतिभा पूल है, अंतिम टीम का चयन करना आसान नहीं था, लेकिन मेरा मानना ​​है कि हमने विश्व कप और इन के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है।” खिलाड़ियों ने आयोजन से पहले पिछले कुछ महीनों में बहुत कड़ी मेहनत की है। खिलाड़ी उत्साहित हैं, उन्होंने हाल के दिनों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और यह उनके लिए प्रतिष्ठित मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का एक शानदार अवसर है।
    उन्होंने कहा, “चिली जाने से पहले हमारा प्रशिक्षण और अभ्यास मैच अर्जेंटीना में होगा, जिससे हमें जूनियर विश्व कप के लिए परिस्थितियों से तालमेल बिठाने और लय तय करने में मदद मिलेगी।”
    एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप चिली 2023 के लिए भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम
    गोलकीपर: खुशबू, माधुरी किंडो
    प्रतिरक्षक: नीलम, प्रीति (सी), ज्योति सिंह, रोपनी कुमारी
    मिड-फील्डर: महिमा टेटे, मंजू चोरसिया, ज्योति छत्री, हिना बानो, सुजाता कुजूर, रुतुजा दादासो पिसल (वीसी)
    फॉरवर्ड: साक्षी राणा, मुमताज खान, अन्नू, दीपिका सोरेंग, दीप्ति मोनिका टोप्पो और सुनेलिता टोप्पो
    प्रतिस्थापन एथलीट: थौनाओजम निरुपमा देवी और ज्योति एडुला। 

    Read More
  • जन्मदिन पर रचा इतिहास: विराट कोहली ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी, ठोका 49वां शतक

    05-Nov-2023

    कोलकाता: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम जबरदस्त फॉर्म में है. टीम ने शुरुआती 7 मैच जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. टीम ने अपना 8वां मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविवार (5 नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला.

     
     
    इसी दिन विराट कोहली ने अपना 35वां जन्मदिन भी मनाया. कोहली ने अपने बर्थडे पर फैन्स को शानदार गिफ्ट दिया. दरअसल, पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला इस वर्ल्ड कप में जमकर गरजा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी उन्होंने अपनी फॉर्म बरकरार रखी और धुआंधार अंदाज में अपने करियर का 49वां शतक जमाकर इतिहास रच दिया. कोहली ने 119 गेंदों पर शतक पूरा किया.
     
    कोहली ने वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन (49 शतक) के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. कोहली ने अपना यह तूफानी शतक करियर की 277वीं वनडे पारी में जमाया है. जबकि सचिन ने 451वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी.
     
    सचिन ने अपने करियर में 463 वनडे खेले, जिसकी 452 पारियों में 44.83 के औसत से 18426 रन बनाए. उन्होंने कुल 49 वनडे शतक लगाए. वनडे इंटरनेशनल में सचिन और कोहली ने सबसे ज्यादा 49-49 शतक जमाए हैं. इनके बाद दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा (31) हैं. यानी वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज भारतीय ही हैं.

    Read More
  • भारतीय महिला टीम ने अपना तीसरा रजत पदक जीता

    05-Nov-2023

    मुंबई: भारतीय महिला रग्बी टीम ने एशिया रग्बी सेवन्स कप के पिछले तीन संस्करणों में तीसरी बार रजत पदक जीता। शानदार प्रदर्शन के बाद, भारतीय महिलाएं 3 और 4 नवंबर को कतर के दोहा में उनासिया ट्रेनिंग ग्राउंड में फाइनल में यूएई से हार गईं।

     
    भारतीय रग्बी फुटबॉल संघ के अध्यक्ष राहुल बोस ने कहा, “एशिया रग्बी सेवन्स कप में यह लगातार तीसरा रजत पदक महिला टीम के लिए सराहनीय परिणाम है और हमारी प्रगति का संकेत है।” यह हमें हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम बनाता है। मैं इस प्रतियोगिता में पांचवां स्थान प्राप्त करने वाली लड़कों की टीम को भी बधाई देता हूं। पिछले साल वे नौवें स्थान पर रहे थे। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि हम अभी भी एशिया की शीर्ष टीमों में अपना स्थान बनाए हुए हैं। मैं जरूर जीतूंगा.
    अनुभवी वाविज भरूचा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने शानदार कौशल के साथ खेला और फाइनल के पहले हाफ में एमिरेट्स को बढ़त पर रखा, हालांकि शिखा यादव के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें सिर्फ दो अंकों से पीछे रहने के लिए मजबूर किया। दूसरे हाफ में एमिरेट्स ने अपना दबदबा कायम रखा और भारतीय रक्षापंक्ति को भेदते हुए अपनी बढ़त को कुल 19 अंकों तक पहुंचा दिया।
     
     
    सेमीफ़ाइनल में इस टीम ने ईरान को 34-0 के बड़े अंतर से हराया, गुआम को 14-7 से हराया और मंगोलिया को 36-0 से हराकर बिना किसी परेशानी के जीत हासिल की और फ़ाइनल में पहुँच गई.
     
    कप्तान बरूचा ने कहा, “यह हमारी टीम के लिए साल का सबसे महत्वपूर्ण आयोजन है और हमें लगता है कि हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।”
    इससे पहले, पुरुष टीम ने पांचवें से छठे रैंकिंग गेम में कतर को हराया और पांचवां स्थान हासिल किया। खेल के आखिरी मिनट में मोहित खत्री की कोशिश ने भारत को मौत के मुंह से वापस ला दिया और कतर जीत के काफी करीब पहुंच गया लेकिन पांचवें स्थान पर रहा।
    प्रिंस केहतरी की टीम को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा और उन्होंने इराक को 47-0 से हराकर मजबूत शुरुआत की। उनका अगला ड्रा अफगानिस्तान से 5-7 से हार था, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी के लिए क्वालीफाई किया और फिर उज्बेकिस्तान को 24-7 से हराकर कतर से मुकाबला तय किया।

    Read More
  • बांग्लादेश ने ‘गंभीर’ वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में प्रशिक्षण सत्र रद्द किया

    04-Nov-2023

    नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के अत्यधिक स्तर के कारण बांग्लादेश क्रिकेट टीम को श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप मुकाबले से पहले अपना प्रशिक्षण सत्र रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा।विश्व कप से बाहर हो चुकी बांग्लादेश की टीम कोलकाता में पाकिस्तान से हार के बाद बुधवार को यहां पहुंची।

     
    उनका पहला प्रशिक्षण सत्र शुक्रवार शाम को होना था, लेकिन टीम प्रबंधन ने उच्च प्रदूषण स्तर को देखते हुए इसे नहीं करने का फैसला किया।दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को “गंभीर प्लस” श्रेणी में गिर गई, हालांकि केंद्र सरकार ने वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के तहत सख्त उपायों के कार्यान्वयन को स्थगित कर दिया।
     
    “आज हमारा प्रशिक्षण सत्र था लेकिन कल से स्थिति खराब हो गई थी इसलिए हमने मौका नहीं लिया क्योंकि हमारे पास प्रशिक्षण के लिए अभी भी दो दिन और हैं।
     
    टीम होटल में टीम निदेशक खालिद महमूद ने कहा, “कई (क्रिकेटर) कल बाहर गए थे और अब उन्हें किसी प्रकार की खांसी हो रही है, इसलिए जोखिम कारक है और इसलिए हमने प्रशिक्षण रद्द कर दिया ताकि वे अस्वस्थ न हो जाएं।” दिल्ली को आवंटित पांच विश्व कप खेलों में से आखिरी मैच 6 नवंबर को निर्धारित है।
     
     
    श्रीलंका, जिसके खिलाड़ियों को 2017 में दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए मास्क पहनना पड़ा था, ने गुरुवार को मुंबई में भारत के खिलाफ अपना विश्व कप मैच खेला था। अगला दिन आमतौर पर यात्रा का दिन होता है और टीम प्रशिक्षण नहीं लेती है।
     
    “हमें नहीं पता कि निर्णय क्या होगा (मौजूदा स्थिति में हमें यहां खेलना होगा या नहीं) और मौसम बेहतर होगा या नहीं और अगर यह बेहतर होता है तो निश्चित रूप से यह हमारे लिए अच्छा है और यदि ऐसा है मामला नहीं है (और फिर भी हमें खेलना है) हमें अभी भी इसके अनुरूप ढलना होगा और कल प्रशिक्षण लेना होगा, ”महमूद ने कहा।
     
    चैंपियंस ट्रॉफी क्वालीफिकेशन परिदृश्य का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे पास अभी भी दो दिन और हैं इसलिए हम चाहते हैं कि लड़के पूरी तरह से फिट हों क्योंकि ये दो खेल हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।” मौजूदा विश्व कप में शीर्ष सात टीमों और मेजबान पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा।
     
    शुक्रवार को, दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 468 तक पहुंच गया, जो इसे “गंभीर प्लस” श्रेणी में रखता है। यह वह चरण है जब दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों, वाणिज्यिक चार पहिया वाहनों और सभी प्रकार के निर्माण पर प्रतिबंध सहित सभी आपातकालीन उपाय अनिवार्य हैं।
     
    शुक्रवार को शहर का AQI 12 नवंबर, 2021 को दर्ज किए गए पिछले उच्चतम स्तर के बाद से सबसे खराब था। हालाँकि, एक समीक्षा बैठक के दौरान, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने सख्त प्रतिबंध लागू करने से पहले एक या अधिक दिन तक स्थिति की निगरानी करने का निर्णय लिया।

    Read More
  • ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या पूरे वर्ल्ड कप से हुए बाहर, वजह जानें

    04-Nov-2023

    मुंबई: टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्द‍िक पंड्या वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गए हैं. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में यह खबर भारत के लिए बड़ा झटका है. पहले उम्मीद थी कि हार्द‍िक टीम इंडिया के आख‍िरी के लीग मैच या सेमीफाइनल या फाइनल से पहले फ‍िट हो जाएंगे, लेकिन अब यह साफ है कि वह वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के लिए कोई भी मैच नहीं खेलेंगे. उनकी जगह टीम में प्रस‍िद्ध कृष्णा की एंट्री हुई है.

     
     
    भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में अजेय रही थी. वह सात में से सात मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. अब टीम इंडिया को 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका से फिर 12 नवंबर को नीदरलैंड्स से शेष मैच खेलने हैं. इसके बाद सेमीफाइनल (15 या 16 नवंबर) को है. फिर 19 नवंबर को वर्ल्ड कप का फाइनल है.
     
    ऐसे में हार्द‍िक के ना होने से टीम इंड‍िया जरूर अपने कॉम्ब‍िनेशन में उनको मिस करेगी. ताजा अपडेट के मुताब‍िक, स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या अपने टखने की चोट से उबरने में नाकाम रहे हैं और टूर्नामेंट के बाकी मैचों में नहीं खेल पाएंगे.
     
    पुणे में 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ भारत के वर्ल्ड कप मैच के दौरान गेंदबाजी करते समय पंड्या के बाएं टखने में चोट लग गई थी. टीम इंडिया में भारत की टीम में उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा लेंगे. हार्द‍िक भी टीम से बाहर होने पर न‍िराश नजर आए, उन्होंने X पर एक पोस्ट शेयर किया.

    Read More
  • एशिया रग्बी सेवंस ट्रॉफी में भारत की निगाहें स्वर्ण पदक पर

    02-Nov-2023

    मुंबई: भारतीय रग्बी पुरुष और महिला टीम 3 और 4 नवंबर को दोहा, कतर में होने वाली एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जहां महिलाएं पिछले साल के अपने रजत पदक को स्वर्ण में बदलना चाहेंगी क्योंकि वे शीर्ष स्तर पर होंगी। टूर्नामेंट में एशियाई टीमें।

     
    दूसरी ओर, पिछले साल नौवें स्थान पर रही पुरुष टीम इस बार अपना प्रदर्शन बेहतर करने की कोशिश में है। पुरुष और महिला दोनों टीमों ने विशेष रूप से एशिया रग्बी सेवन्स ट्रॉफी की तैयारी के लिए एसएआई, कोलकाता में आयोजित एक कठोर प्रशिक्षण शिविर के बाद 29 अक्टूबर को दोहा के लिए उड़ान भरी।
     
    “एशिया रग्बी सेवेंस ट्रॉफी इस साल भारतीय रग्बी के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है। चूंकि महिला टीम को पोल पोजीशन पर रखा गया है, सर्वोत्तम संभव परिणाम एशिया रग्बी सेवेंस सीरीज के लिए योग्यता सुनिश्चित करेगा। हम टीमों की तैयारी को लेकर आश्वस्त हैं। और पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए समर्थन करते हैं, ”भारतीय रग्बी फुटबॉल संघ के अध्यक्ष राहुल बोस ने कहा।
     
    पुरुष टीम कप क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए शुक्रवार को इराक के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी, जबकि महिलाएं सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए मंगोलिया से भिड़ेंगी।
     
    भारत टीम:
     
    महिला: वाहबिज भरूचा (कप्तान), संध्या राय, आकांक्षा आनंद कटकड़े, शिखा यादव, डुमुनी मार्ंडी, गोमती, मामा नाइक, स्वेता शाही, उज्ज्वला घुगे, तारुलता नाइक, हूपी माझी, निर्मल्या राउत
     
    पुरुष: प्रिंस खत्री (कप्तान), नीरज, अजय, देवेन्द्र पडिर, सुकुमार हेम्ब्रोम, दीपक पुनिया, मोहित खत्री, हितेश डागर, गणेश माझी, आकाश बाल्मिकी, जावेद हुसैन, विनय अन्नबत्थिनी

    Read More
  • मिचेल मार्श आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से बाहर

    02-Nov-2023

    नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बड़ा झटका, ऑलराउंडर मिशेल मार्श को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से अनिश्चित काल के लिए बाहर कर दिया गया है क्योंकि वह व्यक्तिगत कारणों से घर लौट आए हैं।

    आईसीसी के अनुसार, मार्श निजी कारणों से गुरुवार को भारत से स्वदेश लौट आए और इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि वह टूर्नामेंट के शेष भाग के लिए उपमहाद्वीप लौटेंगे क्योंकि यह नॉकआउट चरण की ओर बढ़ रहा है।
    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में पुष्टि की, “टीम में उनकी वापसी की समयसीमा की पुष्टि की जानी है।”
     
     
    ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैच के लिए अपने स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की सेवाएं पहले ही खो दी हैं, क्योंकि वह गोल्फ कोर्स पर घायल हो गए थे और गोल्फ कार्ट से गिरने के कारण उन्हें चोट लग गई थी। इसके अलावा, हार्ड-हिटिंग मार्श की अनुपस्थिति आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि वे सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहते हैं।
    एलेक्स कैरी, सीन एबॉट, मार्कस स्टोइनिस और कैमरून ग्रीन चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ मैच के लिए मैक्सवेल और मार्श की जगह लेने की दौड़ में होंगे, जबकि स्पिनर तनवीर संघा रिजर्व के रूप में टीम के साथ यात्रा कर रहे हैं।
    यदि मार्श बाकी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के पास उनकी जगह लेने का विकल्प है, लेकिन सभी प्रतिस्थापनों को इवेंट तकनीकी समिति द्वारा अनुमोदित किया जाना है।
    मार्श ने विश्व कप में अब तक 37 से ऊपर की औसत से कुल 225 रन बनाए हैं और दो विकेट अपने नाम किए हैं, बल्ले से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास बेंगलुरु में पाकिस्तान के खिलाफ था जब उन्होंने शानदार 121 रन बनाए। श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक.
    ऑस्ट्रेलिया को अपने आखिरी दो लीग मैच 4 नवंबर को इंग्लैंड और 11 नवंबर को बांग्लादेश से खेलने हैं।

    Read More
  • विशेष भृगुवंशी ने दिल्ली को बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय खेल बास्केटबॉल पदक दिलाया

    01-Nov-2023

    मडगांव : गोवा में चल रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों में बास्केटबॉल फाइनल दिल्ली के लिए एक महत्वपूर्ण नोट पर समाप्त हुआ क्योंकि उन्होंने कांस्य पदक जीता। दिल्ली को यह जीत लंबे अंतराल के बाद मिली क्योंकि विशेष भृगुवंशी ने उस टीम की कप्तानी की जिसमें जोगिंदर सिंह और रवि भारद्वाज जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल थे।

    भृगुवंशी ने कहा, “भारतीय बास्केटबॉल टीम के प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है और हम कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे और आने वाले समय में और अधिक पदक जीतेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि टीम अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेलने का अनुभव और अनुभव हासिल करने के लिए अधिक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों और प्रतियोगिताओं में भाग ले।” राष्ट्रीय खेलों की एक प्रेस विज्ञप्ति के हवाले से कहा गया।
    मूल रूप से वाराणसी, यूपी के रहने वाले भृगुवंशी ने दिल्ली टीम की कप्तानी करते हुए सर्विसेज टीम के खिलाफ शानदार जीत हासिल की, क्योंकि लड़कों ने सभी लैप्स में उनका साथ दिया।
    उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय खेलों जैसे प्रतिष्ठित मंच पर भाग लेना बहुत अच्छा लगता है, खासकर तब जब हम घर से पदक लेकर आए।”
    इस जीत के साथ, बास्केटबॉल के दिग्गज को राज्य और देश के लिए पदक और खिताब में उल्लेखनीय वृद्धि का भरोसा है। भृगुवंशी लगभग 17 वर्षों से भारतीय बास्केटबॉल टीम का हिस्सा हैं और उन्होंने अपने रास्ते में कई उतार-चढ़ावों को सफलतापूर्वक पार किया है। कई चोटों के बावजूद, जिनमें से कुछ ने खेल में उनकी वापसी को लगभग खतरे में डाल दिया था, वह व्यक्ति अविचल दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के साथ खड़ा है।
     
     
    उन्होंने अटकलों और परीक्षणों से प्रभावित हुए बिना हर बार वापसी की है।
    उन्होंने कहा, “जब मैंने बास्केटबॉल खेलना शुरू किया था, तब पर्याप्त प्रशिक्षण सुविधाएं नहीं थीं और आर्थिक रूप से मेरा परिवार भी मजबूत नहीं था। लेकिन मैंने कभी हार नहीं मानी, मैंने अस्थायी स्थानों पर अभ्यास करना और खेल खेलना जारी रखा।”
    खेल के साथ उनके लगभग दो दशक लंबे कार्यकाल के दौरान, भारतीय राष्ट्रीय बास्केटबॉल टीम ने कई पदक जीते हैं। सबसे महत्वपूर्ण जीतों में से एक वह थी जब भारत ने एशियाई बास्केटबॉल पावरहाउस, चीन को हराकर एशियाई बीच खेलों में दो बार स्वर्ण पदक जीता था।
    भृगुवंशी ने निष्कर्ष निकाला, “जब तक भगवान हमारे साथ है, मैं और मेरी टीम अपने देश के लिए खेलना और जीतना जारी रखेंगे। मेरे अंदर अभी भी बहुत बास्केटबॉल बाकी है और मैं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना और अपने देश का प्रतिनिधित्व करना जारी रखना चाहता हूं।”
     
     
    न केवल भारत बल्कि एशिया के बास्केटबॉल खिलाड़ियों की टॉप-5 सूची में शामिल भृगुवंशी ने अपने और अपनी टीम के लिए सफलता की नई ऊंचाइयों को छूने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। राष्ट्रीय खेलों में जीत के बाद उनका सपना और आशा है कि भारत इस तरह की और अधिक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग ले और उनकी टोपी में और अधिक पंख जुड़ें।

    Read More
  • पाकिस्तानी एकादश से बाहर हुए इमाम-उल, 24 घंटे पहले ही चाचा इंजमाम ने दिया था मुख्य चयनकर्ता पद से इस्तीफा

    31-Oct-2023

     नई दिल्ली 31 अक्टूबर 2023। पाकिस्तान की टीम में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। ऐसी खबरें हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और बाबर आजम के बीच बातचीत नहीं हो रही है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ ने आरोप लगाए थे कि जका अशरफ बाबर की कॉल तक नहीं उठा रहे हैं और न ही पाकिस्तानी खिलाड़ियों को पांच महीने से सैलरी मिली है। एशिया कप से पहले पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता चुने गए पूर्व दिग्गज क्रिकेटर इंजमाम उल हक ने सोमवार को अपने पद से इस्ताफी दे दिया था। अब उसके एक दिन बाद ही एक और बड़ी घटना घटी है।

     
    दरअसल, मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप मैच के लिए उनके भतीजे इमाम उल हक को प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया गया है। इमाम आउट ऑफ फॉर्म चल रहे थे। हालांकि, इसके बावजूद उन्हें लगातार मौके दिए जा रहे हैं। पाकिस्तानी फैंस और मीडिया उन पर इंजमाम की वजह से प्लेइंग-11 में शामिल किए जाने का आरोप लगाते रहे हैं। अब इंजमाम के इस्तीफे के बाद इमाम के बाहन होने की काफी चर्चा हो रही है।
     
    इंजमाम ने सोमवार को दिया था इस्तीफा
    सोमवार को पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक ने विश्व कप टूर्नामेंट के बीच में मुख्य चयनकर्ता के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया। इस विश्व कप में पाकिस्तान की लगातार चौथी हार के बाद इंजमाम ने अपना इस्तीफा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख जका अशरफ को भेजा। इससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की परेशानी बढ़ सकती है।
     
    पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंजमाम को छह महीने से सैलरी नहीं मिली है और उनके इस्तीफे के बाद बोर्ड को उन्हें सैलरी के रूप में 1.5 करोड़ पाकिस्तानी रुपये देने होंगे। इंजमाम की मासिक सैलरी 25 लाख पाकिस्तानी रुपये थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके कॉन्ट्रैक्ट में यह भी बात लिखी गई थी कि इस्तीफा होने पर छह महीने की अतिरिक्त सैलरी भी देनी होगी।
     
    इंजमाम ने मतभेद सुलझाने का लिया था जिम्मा
    पीसीबी और खिलाड़ियों के बीच केंद्रीय अनुबंध को लेकर मतभेद की खबरों के बाद कई खुलासे हुए, जिसके बाद बवाल शुरू हुआ। इंजमाम मध्यस्थता के लिए आगे आए और 48 घंटों के भीतर विवाद को सुलझाने का वादा किया। उनके हस्तक्षेप से गतिरोध का समाधान निकला और सभी खिलाड़ियों की मांगें मान ली गईं। विश्व कप के लिए आने से पहले पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर भी किया।
     
    इस वजह से अनुबंध विवाद में इंजमाम की भागीदारी और उनके हितों के संभावित टकराव ने मुख्य चयनकर्ता के रूप में उनकी भूमिका पर असर डाला। उनके इस्तीफे ने कई विवादों को खोल दिया। इतना ही नहीं सोमवार को बाबर आजम की निजी चैट भी वायरल हुई थी। पीसीबी पर यह भी आरोप लग रहे हैं कि इंजमाम का इस्तीफा उसी निजी चैट के विवाद को दबाने के लिए करवाया गया।
     
    इंजमाम के बाद इमाम भी टीम से बाहर
    इंजमाम के इस्तीफे के अगले दिन ही यानी आज पाकिस्तान का मुकाबला बांग्लादेश से है। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। वहीं, बाबर आजम ने टॉस के दौरान इमाम उल हक, शादाब खान और मोहम्मद नवाज को बाहर करने की बात कही। इमाम की जगह फखर जमान को शामिल किया गया, जो कि इस विश्व कप में सिर्फ एक मैच खेल पाए थे। नीदरलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले के बाद फखर को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया। अब्दुल्ला शफीक और इमाम उल हक ही ओपनिंग करते रहे। इमाम पर इंजमाम की वजह से फेवर मिलने के भी आरोप लगते रहे हैं। गेंदबाजी में आउट ऑफ फॉर्म शादाब की जगह उसामा मीर और नवाज की जगह आगा सलमान को मौका मिला है।

    Read More
  • निशानेबाज मनु भाकर पांचवें स्थान पर रहीं, भारत के लिए 11वां ओलंपिक कोटा हासिल किया

    29-Oct-2023

    मनु भाकर ने शनिवार को कोरिया के चांगवोन में एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में पांचवें स्थान पर रहकर देश के लिए 11वां पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया।

    भारतीय निशानेबाजी में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक, मनु, जिन्होंने 2022 टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा भी हासिल किया था, ने फाइनल में 24 का स्कोर किया, शूट-ऑफ में हारकर एक और अंतरराष्ट्रीय पदक से चूक गईं।
    ईरान के हनिएह रोस्तमियान दूसरे स्थान पर रहे, उन्होंने चीन की क्लीन स्वीप को खराब कर दिया, क्योंकि शूटिंग स्पोर्ट्स पावरहाउस ने एक से चार तक सभी स्थान हासिल कर लिए।
     
    लेकिन चीन केवल एक पेरिस कोटा स्थान का दावा कर सका और हनियाह ने पहले ही एक स्थान हासिल कर लिया था, इसलिए मनु ने पांचवें स्थान पर रहने के बावजूद भारत के लिए पेरिस कोटा हासिल कर लिया।
     
    मनु ने शानदार प्रदर्शन किया और प्रतियोगिता के अधिकांश समय में शीर्ष दो में जगह बनाने की दौड़ में थी, लेकिन सातवीं और आठवीं श्रृंखला में दो और तीन के स्कोर के बाद उन्हें चौथे स्थान के लिए चीन की झाओ नान के साथ शूट-ऑफ में जाना पड़ा।
     
    वह पदक से चूक गईं लेकिन बेशकीमती ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया।
     
    “उद्देश्य कोटा स्थान था क्योंकि इसके बाद उन्हें जीतने के कुछ मौके बचे हैं। इसलिए, हां, मुझे खुशी है कि मैंने कोटा जीत लिया है लेकिन पोडियम फिनिश बेहतर होता।”
     
    मनु ने अपने कार्यक्रम के बाद कहा, “मैं कुछ सुधारों पर काम कर रही हूं और मुझे लगता है कि मैं सही रास्ते पर हूं, लेकिन यहां से और भी अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी।”
    मनु 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाज सरबजोत सिंह के बाद पिस्टल स्पर्धा में ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले दूसरे निशानेबाज हैं।

    Read More
  • छत्तीसगढ़ की ज्ञानेश्वरी यादव ने 49KG महिला भारोत्तोलन में जीता स्वर्ण पदक

    25-Oct-2023

    रायपुर। 37वीं राष्ट्रीय खेल का आयोजन राज्य शासन गोवा के द्वारा गोवा में दिनांक 26 अक्टूबर से 9 नवम्बर 2023 तक भारतीय ओलम्पिक संघ एवं गोवा ओलम्पिक संघ के तत्वावधान में आयोजन किया जा रहा है। उक्त राष्ट्रीय खेल में वेटलिफ्टिंग (भारोत्तोलन) खेल का आयोजन कैम्पल ओपन ग्राउण्ड (कैम्पल स्पोर्ट्स विलेज), पणजी, गोवा में दिनांक 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जा रहा है।

    आज दिनांक 25 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय खेल के दूसरे दिन छत्तीसगढ़ राज्य की  ज्ञानेश्वरी  यादव ने 49 कि.ग्रा. वर्ग में  स्नैच में 80 कि.ग्रा. तथा क्लिन एवं जर्क में 97 कि.ग्रा. सहित कुल 177 कि.ग्रा. वजन उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। दूसरे स्थान पर हरियाणा की प्रीति रही जिसने स्नैच में 79 कि.ग्रा. तथा क्लिन एवं जर्क में 95 कि.ग्रा. सहित कुल 174 कि.ग्रा. उठाकर रजत पदक तथा उड़ीसा की झिल्ली डाला बेहेरा ने स्नैच में 73 कि.ग्रा. तथा क्लिन एवं जर्क में 94 कि.ग्रा. सहित कुल 167 कि.ग्रा. वजन उठाकर कांस्य पदक प्राप्त किया। इसके पूर्व छत्तीसगढ़ राज्य की आकर्षी कश्यप ने बैडमिंटन में छत्तीसगढ़ राज्य को पहला कांस्य पदक दिलाया था। छत्तीसगढ़ राज्य ने ३७वी राष्ट्रीय खेल में अब तक 01 स्वर्ण पदक एवं 01 कांस्य पदक सहित कुल 02 पदक प्राप्त किये है।
     
    कल दिनांक 26 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रीय खेल के तीसरे दिन महिला बास्केटबॉल 3 x 3, फेंसिंग, पेंचक सिलट एवं बिलियर्ड्स एवं स्नूकर तथा मलखंभ में छत्तीसगढ़ के खिलाडी अपने प्रतिभा का जौहर दिखाएंगे।

    Read More
  • लेज के नए कैंपेन ‘नो लेज, नो गेम’ के लिए धोनी ने फैन्स को दिया सरप्राइज होम विजिट

    24-Oct-2023

    मुंबई / किसी मैच को देखना बस एक खेल देखने जैसी बात नहीं रह गई है। अगर साथ में लेज के चिप्स के पैकेट्स हों, तो मैच देखने का अनुभव और भी ज्यादा आनंददायक हो जाता है। पूरे देश को एक धागे में पिरोने वाले क्रिकेट के आनंद को बढ़ाते हुए लेज ने बेहतरीन और सबसे पसंदीदा क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को एक बार अपने साथ ब्रांड एंबेसडर के रूप में जोड़ा है। ब्रांड एंबेसडर के रूप में दूसरी पारी शुरू करते हुए धोनी लेज के नए कैंपेन ‘नो लेज, नो गेम’ में नजर आए हैं। इस शानदार पार्टनरशिप के तहत लेज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय अपने कैंपेन ‘नो लेज, नो गेम’ को भारतीय दर्शकों के लिए लेकर आया है। स्पोर्ट्स टूर्नामेंट्स के साथ साझेदारी के लिए लेज के इस कैंपेन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत लोकप्रियता मिली है। धोनी की लोकप्रियता और अपील के साथ यह कैंपेन आकर्षक तरीके से इस सच को सामने रखता है कि सच्चे फैन्स के लिए बिना लेज के मैच के बारे में सोचना भी मुश्किल है। इस टीवीसी में धोनी घर-घर जाकर यह पता लगाते हुए नजर आते हैं कि घर बैठकर मैच के दौरान लगने वाली हर बाउंड्री, गिरने वाले हर विकेट और मैदान के हर खास पल का आनंद लेते समय फैन्स के पास लेज चिप्स का पैकेट है कि नहीं। जैसे ही धोनी घर का दरवाजा खटखटाते हैं, तो फैन्स के चेहरे पर अलग-अलग तरह के भाव देखने को मिलते हैं। कहीं कोई उत्साहित हैं, तो कोई आश्चर्यचकित है और कई फैन्स भागकर घर में लेज चिप्स के पैकेट खोज रहे हैं। इस टीवीसी की खास बात यह है कि इसमें अभिनेताओं को नहीं, बल्कि आम लोगों को लिया गया है। इसमें धोनी को अचानक अपने दरवाजे पर पाकर फैन्स के चेहरे पर आई सच्ची भावनाओं को दिखाया गया है, जिसमें फैन्स बेचैनी से अपने घर में खोजते हैं कि उनके पास लेज है या नहीं। जिनके पास लेज है, उन्हें धोनी के साथ मैच देखने का मौका मिलेगा, और जिनके पास लेज नहीं होगा, उनके हाथ से यह खास मौका निकल जाएगा। यह टीवीसी बहुत हल्के-फुल्के अंदाज में मैच देखने के अनुभव, लेज और लोगों के आनंद को एक धागे में पिरोता है और इस मैसेज को सबके सामने रखता है कि ‘नो लेज, नो गेम’।

     
    इस कैंपेन के बारे में और एमएस धोनी को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने को लेकर पेप्सिको इंडिया की कैटेगरी लीड – पोटैटो चिप्स सौम्या राठौड़ ने कहा, ‘लेज ने करोड़ों भारतीयों के दिल में अपनी खास जगह बनाई है। सबके पसंदीदा क्रिकेटर एमएस धोनी को एक बार फिर लेज का ब्रांड एंबेसडर बनाने को लेकर हम उत्साहित हैं। इस कदम से ब्रांड और क्रिकेट के दीवाने हमारे देश के बीच का जुड़ाव और गहरा होगा। हमें भरोसा है कि इस डायनामिक पार्टनरशिप और ‘नो लेज, नो गेम’ कैंपेन से उपभोक्ताओं की खुशियों को चार चांद लग जाएंगे, साथ ही लेज चिप्स के साथ मैच देखने का उनका अनुभव और भी खास हो जाएगा। तो फिर आप भी ले आइए अपना लेज, देखिए मैच और बना दीजिए अपने अनुभव को और भी अनूठा!’
     
    लेज के साथ जुड़ने के अपने उत्साह को व्यक्त करते हुए एमएस धोनी ने कहा, ‘मैं एक बार फिर लेज फैमिली का हिस्सा बनने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। घर में बैठकर खेल देखने और लेज चिप्स के बीच बहुत गहरा संबंध है। ‘नो लेज, नो गेम’ कैंपेन बहुत शानदार तरीके से इस कनेक्शन को दिखाता है। इस खेल से वर्षों से इतनी गहराई से जुड़े होने के कारण मैं इस बात को समझता हूं कि लेज किस तरह से कुछ पलों को और भी खास बना देता है। इसलिए अगली बार जब आप मैच देखने बैठें, तो अपने साथ लेज चिप्स रखना न भूलें और इसके शानदार फ्लेवर्स के साथ मैच का आनंद उठाएं।’

    Read More
  • नासिर हुसैन इंग्लैंड की विश्व कप बचाने की संभावनाओं पर विचार

    22-Oct-2023

    मुंबई : पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन को लगता है कि तीन हार झेलने के बाद इंग्लैंड अपने विश्व कप खिताब की रक्षा के लिए लगातार सात गेम जीतकर वापसी करेगा, इस समय इसकी संभावना कम है क्योंकि उनमें आत्मविश्वास की कमी है।

    पिछले हफ्ते अरुण जेटली स्टेडियम में 69 रनों की जीत के साथ अफगानिस्तान द्वारा बड़ा उलटफेर करने के बाद थ्री लायंस वापसी की कोशिश कर रहे थे।
    लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने 229 रनों की व्यापक जीत दर्ज करके इंग्लैंड को मौजूदा विश्व कप के पहले चार मैचों में से तीसरी हार दी।
    खेल के बाद, हुसैन ने गत चैंपियन के चल रहे संघर्ष के बारे में बात की और उनके हालिया खराब प्रदर्शन के लिए आत्मविश्वास को एक प्रमुख कारक बताया।
    “इंग्लैंड एक ऐसी टीम की तरह लग रहा है जिसमें आत्मविश्वास नहीं है। ये तीन हार उन्हें नुकसान पहुंचाएगी। यह पिछले विश्व कप में हुआ था, लेकिन आपको लगा कि यह एक ऐसी टीम थी जिसमें आत्मविश्वास था और वे क्रिकेट की एक शैली और ब्रांड खेल रहे थे जहां वे उछाल दे सकते थे।” वापस। इंग्लैंड को विश्व कप बचाने के लिए अब सात मैच जीतने की जरूरत है, लेकिन वे इस समय ऐसी टीम की तरह नहीं दिख रहे हैं जो ऐसा कर सके,” हुसैन ने स्काई स्पोर्ट्स को बताया।
    उन्होंने एक भी गेंद फेंके जाने से पहले ही निर्णय लेने में इंग्लैंड की गलती की ओर इशारा किया। इंग्लैंड की ताकत उनकी स्टार-सज्जित बल्लेबाजी लाइन-अप में निहित है, लेकिन कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बजाय क्षेत्ररक्षण का चयन करके अपनी गेंदबाजी पर भरोसा करने का फैसला किया।
    “इंग्लैंड अपने फैसले गलत लेता रहा है। हमने टॉस और टीम का संतुलन गलत रखा। टीम में तीन बदलावों ने इंग्लैंड को पूरी तरह से उस तरह से दूर कर दिया है जैसे वे वर्षों से खेल रहे हैं। वोक्स के पास कोई लय नहीं थी और एक सपाट पिच पर आप चले जाते हैं उसे बाहर करो और स्टोक्स को अंदर लाओ, मैं उस फैसले से सहमत हूं। मुझे टॉस का फैसला और आंकड़ों पर निर्भरता पसंद नहीं है,” हुसैन ने कहा।
    “पिछली बार जब इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका दोनों खेले थे, तो वे लक्ष्य का पीछा करने में चूक गए थे, इसलिए उन्हें सावधान रहना होगा कि वे कौन से आंकड़े देख रहे हैं। मुझे लगता है कि जोस [बटलर] के लिए भी अच्छा दिन नहीं था क्योंकि बहुत सारे वे संघर्ष कर रहे थे। विली को ऐंठन हो रही थी, स्टोक्स संघर्ष कर रहे थे, ब्रूक और टॉपले इलाज करा रहे थे, राशिद बीमार महसूस कर रहे थे। यह एक बुरा सपना था, उन्हें नहीं पता था कि किसके पास जाना है। इंग्लैंड को अपने फैसले लेने की जरूरत है।’ मैदान के बाहर सही प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन की गुणवत्ता काफी अच्छी नहीं थी, लेकिन मैदान के बाहर अपना निर्णय तुरंत लें। मैंने आंकड़ों के बारे में बहुत कुछ सुना है, और इयोन मोर्गन ने आंकड़ों का इस्तेमाल किया है, लेकिन वहां भी काफी उत्साह था। आपको अपने फैसले सही करने की जरूरत है, सिर्फ अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर न जाएं,” हुसैन ने कहा।
    मैच की बात करें तो 400 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड प्रोटियाज़ को चुनौती देने में नाकाम रही और 100/8 पर सिमट गई। लेकिन मार्क वुड (17 गेंदों में 43 रन, दो चौके और पांच छक्के) और गस एटकिंसन (21 गेंदों में 35 रन, सात चौके) के बीच साझेदारी ने प्रशंसकों को कुछ मनोरंजन दिया, लेकिन अंततः वे 35 ओवर में 170 के स्कोर पर आउट हो गए। .
    दक्षिण अफ्रीका ने 229 रनों की शानदार जीत दर्ज की और इंग्लैंड को वनडे इतिहास की सबसे बुरी हार दी।
    गेराल्ड कोएत्ज़ी (3/35) दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष गेंदबाज रहे। लुंगी एनगिडी (2/26) और मार्को जानसन (2/35) ने दो-दो विकेट लिए जबकि केशव महाराज और कैगिसो रबाडा ने एक-एक विकेट लिया।
    अपने पहले चार मैचों में तीन हार झेलने के बाद, इंग्लैंड 26 अक्टूबर को कर्नाटक के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में श्रीलंका से भिड़ेगा। 

    Read More
Top