बड़ी खबर

खेल

  • स्टोक्स टेस्ट के पहले टॉप ऑलराउंडर इंग्लिश क्रिकेटर बने

    22-Jul-2020

     मैनचेस्टर: इंग्लैंड के उपकप्तान बेन स्टॉक(ben stoke). ने वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर(Jason holder). अपदस्थ कर आईसीसी की ताजा टेस्ट आलराउंडर्स की लिस्ट में टॉप रैंक हासिल कर लिया है। क्स साथ ही बल्लेबाजों की सूची में भी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जोकि उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है। इसके साथ ही वो एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew flintoff). के बाद दूसरे ऐसे इंग्लिश क्रिकेट हैं जिन्होंने ये रैंक हासिल किया। साल 2006 में फ्लिंटॉप दुनिया के नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर बने थे।


    Read More
  • आज अंतिम दिन होगा रोमांचक मुकाबला

    20-Jul-2020

     नई दिल्ली : पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के बेटे सैफ अली खान सोशल मीडिया पर टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती गिना रहे थे। अब दो दिन बाद रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में क्रिकेट को चाहने वालों ने एक बार फिर क्रिकेट के सबसे अद्भुत प्रारूप में एक ही दिन में मैच पलटते हुए देखा। मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच रोमांचक मैच देखने को मिला।ऐसा हुआ तब जब वेस्टइंडीज की टीम दूसरे टेस्ट के चौथे दिन चार विकेट पर 227 रन बनाकर अच्छी स्थिति में पहुंचती जा रही थी, लेकिन चायकाल के बाद तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार स्पैल डालकर लगातार तीन ओवर में तीन विकेट चटकाकर वेस्टइंडीज के सिर पर फालोऑन का खतरा मंडरा दिया। एक समय वेस्टइंडीज को फालोऑन बचाने के लिए 18 रनों की जरूरत थी और उसके हाथ में तीन विकेट बाकी थे, तभी रोस्टन चेज (51) ने मोर्चा संभालते हुए विंडीज को फालोऑन से तो बचा दिया, लेकिन पूरी टीम 287 रन पर पवेलियन लौट गई। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 37 रन बना लिए थे और 219 रनों की बढ़त उनके हाथों में थी।जीत के लिए 99 साल बाद खेला दांवपहली पारी में 187 रन की बढ़त और चौथे दिन का खेल खत्म होने में 11 ओवर बाकी थे। यह वह समय था जब इंग्लैंड तेजी से रन बनाकर पांचवें दिन तक वेस्टइंडीज को जीत के लिए 300 रन के करीब लक्ष्य दे सकता था। ऐसे में इंग्लैंड की टीम ने ऐसा दांव खेला जो उन्होंने पिछली बार 1921 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर के इसी मैदान पर खेला था। वह दांव हैं एक मैच में दो भिन्न सलामी जोड़ी उतारने का।दूसरी पारी में तेजी से रन बनाने के लक्ष्य के साथ बेन स्टोक्स (16) और जोस बटलर (00) मैदान में उतरे। हालांकि, बटलर को रोस्टन चेज ने शून्य के स्कोर पर ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद जैक क्रॉले (11) को भी चलता कर दिया। इंग्लैंड का 11 ओवर में तेजी से रन बनाने का दांव तो बेकार चला गया, लेकिन अब उनकी उम्मीदें स्टोक्स और जो रूट (08) से होंगी, जो पांचवें दिन शुरुआती एक घंटे में तेजी से रन बनाकर इंग्लैंड की जीत की राह खोल सकते हैं।

    स्टोक्स ने भेजा ब्रेथवेट को पवेलियनक्रेग ब्रेथवेट शतक की ओर बढ़ रहे थे, जिससे इंग्लैंड की मुश्किल बढ़ती जा रही थी। उस वक्त बेन स्टोक्स ने ब्रेथवेट को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की वापसी की राह खोली। ब्रेथवेट ने 165 गेंद का सामना करते हुए 75 रन बनाए। इसी के साथ ब्रेथवेट और शारमाह ब्रूक्स (68) के बीच चौथे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। चायकाल तक वेस्टइंडीज ने चार विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए थे।

     ब्रॉड का शानदार स्पैलचायकाल के बाद ब्रॉड ने शानदार स्पैल फेंकते हुए तीन ओवर में वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। ब्रॉड ने पहले ब्रूक्स को एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद उन्होंने जर्मेन ब्लैकवुड (00) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद शेन डॉवरिच (00) को भी ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू करके वेस्टइंडीज को सातवां झटका दिया। तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने अंतिम तीन विकेट निकालकर वेस्टइंडीज को 287 रन पर ऑलआउट कर दिया।वहीं, रविवार सुबह सुबह को वेस्टइंडीज ने अपनी पारी एक विकेट पर 32 रनों से आगे बढ़ाई। पहले सत्र में वेस्टइंडीज ने नाइट वॉचमैन अल्जारी जोसेफ (32) का विकेट हासिल किया, जिन्हें स्पिनर डोम बेस ने आउट किया। ब्रेथवेट और जोसेफ ने दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। जोसेफ को बेस की गेंद पर ओली पोप ने शॉर्ट लेग पर एक हाथ से कैच किया। भोजनकाल तक ब्रेथवेट और शाई होप (25) ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया।भोजनकाल के कुछ देर बाद ही होप सैम कुर्रन की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 71 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके लगाए। ब्रेथवेट और होप के बीच तीसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी हुई। होप के बाद ब्रूक्स ने ब्रेथवेट का अच्छा साथ दिया।इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 469 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। उसकी तरफ से सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ले ने 120 और ऑलराउंडर स्टोक्स ने 176 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने शुक्रवार को सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल को आउट करके वेस्टइंडीज को शुरुआती झटका दिया था, लेकिन शनिवार को बारिश के कारण पूरे दिन खेल नहीं हो पाया जिससे इंग्लैंड की उम्मीदें भी धूमिल पड़ गईं।


    Read More
  • दुनिया से बाहर थी सचिन की बल्लेबाजी : वकार

    19-Jul-2020

     साल 1999 में चेन्नई में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया टेस्ट मैच एक ऐसा मैच है, जिसके बारे में काफी चर्चा होती है. भारत को इस मैच में पाकिस्तान से 271 रनों का लक्ष्य मिला था, और भारतीय टीम 12 रन से मैच को गंवा बैठी थी. वकार यूनिस की अगुवाई वाली पाकिस्तान टीम के पास वसीम अकरम और सकलैन मुश्ताक जैसे दिग्गज गेंदबाज थे. मुश्ताक ने इस मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट झटकर भारत को हार थमा दी थी.

    जबतक सचिन मैदान पर थे तबतक लगा नहीं की जीतेंगेः वकार

    वकार ने द ग्रेटेस्ट रिवेलरी पोडकास्ट में कहा, "हमने एक नई गेंद ली और पहली बॉल पर नयन मोंगिया ने इसे हवा में मारा. मुझे लगता है कि वह जल्दबाजी में थे या मुझे नहीं पता कि उनके दिमाग में क्या चल रहा था. उन्होंने कहा कि खेल खत्म हो गया था और उन्होंने उस खेल को जीत लिया, और उन्हें थोड़ी शालीनता मिली, विशेषकर नयन मोंगिया. एक बार जब वह बाहर निकले, तब भी हम यहीं सोच रहे थे, 'ऐसा होने वाला नहीं है, हम इस मैच को जीतने नहीं जा रहे हैं. जब तक सचिन हैं, तब तक यह नहीं होगा."


    Read More
  • 4 महीने बाद नए नियमों के साथ क्रिकेट की वापसी / कल से टैसट सिरीज़

    07-Jul-2020

     लंदन : कोरोनावायरस के कारण बंद पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की 118 दिन बाद इंग्लैंड के साउथम्पटन में नए नियमों के साथ वापसी होने जा रही है। 8 जुलाई यानी बुधवार को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें पहले टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगी। तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में हाेगा। मैच के दौरान अगर कोई खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाता है तो भी मैच नहीं रुकेगा। उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी जुड़ जाएगा।

    इवेंट डायरेक्टर स्टीव एलवर्दी के अनुसार अब चौके-छक्के पड़ने पर बाउंड्री लाइन के बाहर गई गेंद रिजर्व खिलाड़ी ग्लव्स पहनकर खुद लाएंगे। गेंदबाज लार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे और कोरोना सब्सटीट्यूट के रूप में अतिरिक्त खिलाड़ी भी मिलेगा।

    मैच के दौरान विकेट गिरने पर या जीत के बाद सभी खिलाड़ी मिलकर जश्न मनाते हैं। लेकिन अब यह देखने नहीं मिलेगा। खिलाड़ियों के गले मिलने या हाथ मिलाने पर रोक है। ऐसे में वे कोहनी मिलाकर या अन्य तरीके से जश्न मनाते दिखेंगे।

    ग्राउंड में 50 से 70 स्थानों पर ऑटोमेटिक सेंसरयुक्त हेंड सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई हैं। इसे दबाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे संक्रमण का खतरा नहीं होगा। पेवेलियन के सभी दरवाजे खुले रखे गए हैं। कमरे में एसी का तापमान भी मानकों के मुताबिक सेट कर दिया गया है

    मैच में फैंस नहीं आ सकेंगे। फैंस खिलाड़ी के साथ फोटाे खिंचाते और ऑटोग्राफ लेते थे। लेकिन मैदान पर हमें ऐसा लंबे समय तक देखने को नहीं मिलेगा। खिलाड़ियों को होटल में ऐसा ऐप दिया जाएगा, जिससे दरवाजे अपने आप खुल जाएंगे। दरवाजे हाथ से खोलने की जरूरत नहीं होगी।

    स्वेटर, कैप खुद मैदान के बाहर रखना होगा
    खिलाड़ी स्वेटर, कैप और चश्मे अंपायर को देते हैं। लेकिन अब मनाही है। उन्हें इसे मैदान के बाहर रखना होगा। एक खिलाड़ी का सामान दूसरा खिलाड़ी उपयोग नहीं कर सकेगा। गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक। दो चेतावनी के बाद बल्लेबाजी कर रही टीम को 5 एक्स्ट्रा रन मिलेंगे। अगली गेंद डालने से पहले गेंद को संक्रमण मुक्त करने की जिम्मेदारी अंपायर की होगी।


    Read More
  • तीन दिन बाद फिर शुरू होगा क्रिकेट

    05-Jul-2020

     लंदन : कोरोना के बीच 8 जुलाई से इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत होने जा रही है। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि बॉल से संक्रमण का खतरा है। इसके बाद पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने पीएम की आलोचना की थी। लेकिन, इम्पीरियल कॉलेज ऑफ लंदन और स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट पीएम के बयान के एकदम उलट है।

    रिसर्च में पाया गया है कि यदि बॉल को संक्रमित कपड़े से साफ किया जाता है तो भी 30 सेकंड बाद बॉल पर वायरस नहीं मिले। इस बीच इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट को भी अनुमति मिल गई है। 11 जुलाई से इसकी शुरुआत होगी।

    बॉल को सिर्फ टिशू पेपर से साफ करके सुरक्षित बनाया जा सकता है
    रिसर्च में कहा गया है कि अगर सुपर कॉन्ट्रैक्टेड सैंपल का प्रयोग भी बॉल पर किया गया हो तो उसे सिर्फ टिशू पेपर से साफ कर सुरक्षित बनाया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि गेंद के आकार के कारण ड्रॉपिंग और रोलिंग के दौरान संक्रमण के फैलने का भी कोई खतरा नहीं है।

    सरकार के सीनियर साइंटिफिक एडवाइजर ने कहा कि हमने वैज्ञानिक तौर पर हालांकि कोई काम नहीं किया है लेकिन यह कहा जा सकता है कि बॉल हमारे लिए बड़ी दिक्कत नहीं है। इसके बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने खेल को कम रिस्क वाला बताया और इसे नॉन-कॉन्टैक्ट वाला स्पोर्ट्स माना।

    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर ने भी इसे लो-रिस्क वाला खेल माना
    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर एविडेंस बेस्ड मेडिसिन के डायरेक्टर कार्ल हेनेगन ने कहा कि क्रिकेट लो-रिस्क वाला स्पोर्ट्स है। आप सैंडविच खाते समय और चाय पीते समय ज्यादा रिस्क में रहते हैं, ना कि क्रिकेट खेलते समय। उन्होंने कहा, विज्ञान बताता है कि रोशनी में खुले मैदान में खेलना कम रिस्क वाला होता है। यूवी लाइट में वायरस मर जाते हैं। क्रिकेट में फुटबॉल या रग्बी जैसा रिस्क नहीं है। इन दोनों खेलों में खिलाड़ी एक-दूसरे में भिड़ते हैं जबकि क्रिकेट में दूर-दूर रहते हैं।

    पहले टेस्ट के लिए बेयरस्टो और माेइन को जगह नहीं

    वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 जुलाई से हो रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए इंग्लिश टीम घोषित हुई। 13 सदस्यीय टीम में जॉनी बेयरस्टो और मोइन अली को जगह नहीं मिली है। स्टोक्स कप्तानी करेंगे। नियमित कप्तान रूट पिता बनने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेलेंगे। सैम करेन काेरोना टेस्ट में निगेटिव आए हैं लेकिन तबियत ठीक नहीं होने के कारण उन्हें जगह नहीं दी गई है।


    Read More
  • अपनी बॉयोपिक में इस स्टार को देखना चाहते हैं भुवनेश्वर कुमार

    02-Jul-2020

                          नई दिल्ली : 30 वर्षीय भुवनेश्वर कुमार का करियर हाल के दिनों में चोटों से बाधित रहा है। उन्हें 2020 में एक सही शुरुआत नहीं मिली क्योंकि जनवरी में एक खेल हर्निया सर्जरी से गुजरना पड़ा था। अपनी फिटनेस के बाद, मेरठ में जन्मे तेज गेंदबाज फिर से मैदान में उतरने के लिए उत्सुक हैं। वर्तमान में, कई अन्य क्रिकेटरों की तरह, भुवनेश्वर कुमार भी कोरोनावायरस महामारी से प्रभावित लॉकडाउन के बीच घर पर समय बिता रहे हैं। लॉकडाउन के निष्क्रिय समय ने पेसर को अपने भविष्य के अभियानों की योजना बनाने में मदद की है।

                     भुवनेश्वर ने खुलासा किया कि वह मेरठ में एक अकादमी खोलना चाहते हैं क्योंकि शहर ने उन्हें बहुत कुछ दिया है।
                    "मैं मेरठ में एक अकादमी खोलना चाहता हूं क्योंकि इसने मुझे बहुत कुछ दिया है। मैं बस इसे वहां के लोगों को वापस देना चाहता हूं। कुछ ऐसा है जो मैं निश्चित रूप से करने जा रहा हूं, "भुवी ने गेनएक्स्ट स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट और स्पोर्टजपावर द्वारा आयोजित एक वेबिनार में कहा।
                    इस बीच, हाल के दिनों के दौरान, बायोपिक्स का चलन पूरी तरह से एक नए पैमाने पर बढ़ गया है और हर क्रिकेट प्रेमी को एक अच्छी तरह से तैयार की गई फिल्म में एक खिलाड़ी की जीवन यात्रा को देखना पसंद है। जब अभिनेता से उनकी बायोपिक में उनकी भूमिका निभाने का फैसला किया जाएगा, तो भुवनेश्वर ने राजकुमार राव का नाम लिया। "एक बार किसी ने सुझाव दिया कि राजकुमार राव शारीरिक बनावट के मामले में मेरे साथ बहुत समानता रखते हैं। इसलिए वह मेरी बायोपिक में मेरी भूमिका निभा सकते हैं, "भुवनेश्वर ने कहा, जो आईपीएल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिताब के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले थे। 

    Read More
  • बांग्लादेश की मांग : टेस्ट चैम्पियनशिप की तारीख में बदलाव हो, ताकि कोरोना के कारण रद्द मैच खेले जा सकें

    29-Jun-2020

                 बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि आईसीसी को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की तारीख को बढ़ाना चाहिए। अगर इसमें बदलाव नहीं होता है तो कोरोना के कारण कैंसिल हुए मैच खेलना मुश्किल होगा। पिछले साल 1 अगस्त से चैम्पियनशिप शुरू हुई और फाइनल जून 2021 में खेला जाना है। 9 टीमें इसमें उतरी हैं।

                  कोरोनावायरस के कारण बांग्लादेश के 8 टेस्ट कैंसिल हो चुके हैं। इसमें पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज शामिल है।

                 क्रिकेट ऑपरेशन्स के चेयरमैन अकरम खान ने कहा कि अगर फाइनल अगले साल खेला जाता है तो बचे आठ टेस्ट का होना नामुमकिन है, क्योंकि अगले साल जून तक हमारे पास मैच खेलने का कोई स्लॉट उपलब्ध नहीं है। अगर तारीख बढ़ाई जाती है तो भी सभी मैच खेलना मुश्किल होगा। चैम्पियनशिप के टेबल में टीम इंडिया 360 पॉइंट के साथ टॉप पर है।


    Read More
  • क्रिकेट सीरीज : इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना हुई 20 सदस्यीय टीम

    28-Jun-2020

                  इंग्लैंड दौरे से पहले पाकिस्तान के 10 में से 6 खिलाड़ियों की दूसरी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब पाकिस्तान की 20 सदस्यीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड पहुंचेगी। सभी खिलाड़ी चार्टर्ड प्लेन से पहुंचेंगे। दोनों टीमों के बीच अगस्त-सितंबर में कोरोना के बीच दूसरी इंटरनेशनल क्रिकेट सीरीज खेली जाएगी।कोरोना के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में 8 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज से होगी। इसके बाद इंग्लैंड को पाकिस्तान से 3 टेस्ट और 3 टी-20 की सीरीज खेलनी है। दोनों के बीच पहला टेस्ट 30 जुलाई को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। सभी मैच बगैर दर्शकों के खेले जाएंगे।


    Read More
  • महिला फुटबॉल विश्व कप में इस बार 32 टीमें खेलेंगी

    26-Jun-2020

       मेलबर्न : फीफा के निरीक्षण में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को 5 में से 4.1 अंक मिले थे, जापान ने मेजबानी की दौड़ से खुद को अलग कर लिया था। यह दोनों देश पहली बार वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे, 10 जुलाई से 20 अगस्त 2023 तक यह टूर्नामेंट खेला जाएगा।

              2023 में होने वाले महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को मिल गई है। फीफा ने इसकी आधिकारिक घोषणा गुरुवार को कर दी। जापान पहले ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी से पीछे हट गया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दावेदारी काफी मजबूत हो गई थी। 
             विश्व फुटबॉल का संचालन करने वाली संस्था फीफा के निरीक्षण में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को 5 में से 4.1 अंक मिले थे। जापान के हटने के बाद दूसरी सबसे मजबूत दावेदारी कोलंबिया की थी। हालांकि, कोलंबिया को 5 में से 2.8 अंक ही मिले थे। 
             ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड ने इससे पहले कभी महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं की है। यह पहली बार है कि दोनों देश मिलकर इसका आयोजन करेंगे। टूर्नामेंट 10 जुलाई से 20 अगस्त 2023 के बीच खेला जाएगा। इस बार इसमें 24 के बजाय 32 टीमें हिस्सा लेंगी।
    जापान को मिले थे 3.9 अंक
              जापान को फीफा के निरीक्षण में 5 में से 3.9 अंक मिले थे। हालांकि, जापान के दौड़ में बने रहने से एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के सात प्रतिनिधियों के मत बंटने की संभावना थी। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया भी एएफसी का सदस्य है। इसके चलते जापान ने खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया था।
              फीफा ने महिला फुटबॉल विश्व कप में 32 टीमों के खेलने को मंजूरी दे दी है। अभी तक इसमें 24 टीमें खेलती थीं। 2015 में ही इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 24 की गई थी। पुरुष वर्ग में 1998 से ही 32 टीमें खेलती आ रही हैं। अमेरिका ने सर्वाधिक चार बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है। उसने पिछले महीने नीदरलैंड को मात देकर रिकॉर्ड चौथी बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती थी।

    Read More
Top