बड़ी खबर

खेल

  • पुरुष वनडे विश्व कप: नासिर हुसैन ने कहा, ‘इंग्लैंड अपने फैसले गलत लेता रहता है’

    22-Oct-2023

    नई दिल्ली: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने जोस बटलर की टीम के फैसले की आलोचना की, क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लीग चरण के मैच में गत चैंपियन को दक्षिण अफ्रीका से 229 रन की रिकॉर्ड हार का सामना करना पड़ा।

     
    मुंबई में टॉस जीतकर कप्तान बटलर ने भीषण गर्मी में फील्डिंग करने का फैसला किया। यह फैसला उल्टा पड़ गया और इंग्लैंड 400 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रोटियाज तेज आक्रमण के सामने 22वें ओवर में 170 रन पर ढेर हो गया।
     
    हुसैन को इस बात पर अफसोस है कि इंग्लैंड ने उस दिन पिच की स्थिति को समझने के बजाय आंकड़ों पर भरोसा किया जिसके कारण शनिवार को उनकी हार हुई। हुसैन ने स्काई स्पोर्ट्स पर कहा, “इंग्लैंड लगातार अपने फैसले गलत ले रहा है।”
     
    “हमने टॉस और टीम के संतुलन को गलत पाया। टीम में तीन बदलावों ने इंग्लैंड को उस तरह से पूरी तरह से दूर कर दिया जैसा वे वर्षों से खेल रहे थे। “वोक्स के पास कोई लय नहीं थी और एक सपाट पिच पर आप उन्हें बाहर छोड़ देते हैं और स्टोक्स को लाते हैं। में, मैं उस निर्णय से सहमत हूं। मुझे टॉस का फैसला और आंकड़ों पर निर्भरता पसंद नहीं है।” उन्होंने कहा, ”पिछली बार जब इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका दोनों खेले थे, तो वे लक्ष्य का पीछा करने में पीछे रह गए थे, इसलिए उन्हें सावधान रहने की जरूरत है कि वे कौन से आंकड़े देख रहे हैं।” जोड़ा गया.
     
    पूर्व कप्तान ने अंग्रेजी क्रिकेटरों पर फिटनेस संबंधी चिंताओं के प्रतिकूल प्रभावों का भी उल्लेख किया, जिससे उनकी भूमिका में बटलर के सामने आने वाली चुनौतियाँ और बढ़ गईं।
     
    “मुझे लगता है कि जोस (बटलर) का दिन भी अच्छा नहीं रहा क्योंकि उनमें से बहुत से लोग संघर्ष कर रहे थे। विली ऐंठन से जूझ रहे थे, स्टोक्स संघर्ष कर रहे थे, ब्रूक और टॉपले इलाज करा रहे थे, राशिद बीमार महसूस कर रहे थे। यह एक बुरा सपना था , वह नहीं जानता था कि किसकी ओर रुख किया जाए। “इंग्लैंड को मैदान के बाहर जो निर्णय ले रहे हैं उन्हें सही करने की जरूरत है। प्रदर्शन की गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं थी, लेकिन मैदान से बाहर अपना निर्णय तुरंत लें। “मैंने सांख्यिकी के बारे में बहुत कुछ सुना है, और इयोन मोर्गन ने सांख्यिकी का उपयोग किया है, लेकिन वहाँ भी बहुत उत्साह था। आपको अपने निर्णय सही लेने की ज़रूरत है, न कि केवल अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर जाने की।”
     
     
    इस हार के कारण इंग्लैंड तालिका में नौवें स्थान पर खिसक गया, जबकि दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर पहुंच गया। शीर्ष चार टीमें विश्व कप सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। इंग्लैंड का अगला मुकाबला 26 अक्टूबर को बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में श्रीलंका से होगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका 24 अक्टूबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बांग्लादेश से भिड़ेगा।

    Read More
  • बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अपनी सफलता का श्रेय आईपीएल को दिया

    21-Oct-2023

    बेंगलुरु: ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप मैच में पाकिस्तान पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अपनी इस सफलता का श्रेय आईपीएल को दिया जिसमें उन्होंने अपनी पारी को गति देने के कौशल में महारत हासिल की।

    वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ 124 गेंद पर 163 रन बनाए। उन्होंने अपने सलामी जोड़ीदार मिशेल मार्श के साथ पहले विकेट के लिए 259 रन की साझेदारी की जिससे ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 62 रन से जीता।
    वार्नर ने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा,‘‘मैंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही यह तय कर लिया था कि 50 ओवर काफी लंबा समय होता है। मैं 35 ओवर क्रीज पर टिके रहने का प्रयास करता हूं और उसके बाद अपनी पारी की गति बदलने की कोशिश करता हूं।’’
    उन्होंने कहा,‘‘मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट विशेष कर आईपीएल से मैंने ऐसा करना सीखा है। जब मैं सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलता था तो तब मैंने काफी कुछ सीखा।’’
    बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने पहले 50 रन 41 गेंद पर, अगले 50 रन 44 गेंद पर और आखिरी 63 रन केवल 39 गेंद पर बनाए।
    वार्नर ने कहा,‘‘ टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए आप अपनी पारी की गति आसानी से बदल सकते हैं। इसलिए पहले 10 ओवर में जब दो नई गेंद होती हैं तब आपको उन्हें सम्मान देना होगा। यहां से आप अपने लिए मंच तैयार करते हैं और अगर आप खुद को समय देते हैं तो बड़ी पारी खेल सकते हैं।’’
     
    पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में लगातार चौथा शतक लगाने के बारे में वार्नर ने कहा,‘‘मेरा मानना है कि कभी आप किसी खास टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करते हैं। कई बार आप अच्छी गेंद को भी बेहतर तरीके से खेलते हैं। लेकिन आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए। मैं वास्तव में आंकड़ों पर ध्यान नहीं देता।’’

    Read More
  • एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता रुतुजा भोसले की निगाहें ओलंपिक में जगह बनाने पर

    21-Oct-2023

    पुणे : हांग्जो एशियाई खेलों की सफलता पर सवार होकर, भारतीय टेनिस स्टार रुतुजा भोसले अब 2024 पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल करने और अपने करियर में अधिक ग्रैंड स्लैम उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष -200 में जगह बनाने का लक्ष्य बना रही हैं।

    “मैंने पेरिस ओलंपिक पर अपनी नजरें जमा ली हैं। टेनिस में, अन्य खेलों की तरह एशियाई खेलों में जीत के बावजूद कोई ओलंपिक कोटा बुक नहीं कर सकता है। मुझे अपनी रैंकिंग में सुधार करना होगा और 320 से शीर्ष 200 तक अपना रास्ता सुनिश्चित करना होगा बर्थ के साथ-साथ ग्रैंड स्लैम में सुरक्षित प्रवेश, रुतुजा ने महाराष्ट्र रणजी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जान्हवी धारीवाल बालन और रुतुजा के पति स्वप्निल गुगले और उनकी मां की उपस्थिति में पुनित बालन ग्रुप (पीबीजी) के अध्यक्ष पुनित बालन द्वारा सम्मानित किए जाने के बाद टिप्पणी की। उसका भारत आगमन.
    भोसले ने अपनी विश्व रैंकिंग में महत्वपूर्ण प्रगति की है जिसके परिणामस्वरूप एकल में उनके करियर की सर्वोच्च रैंकिंग 313 हो गई है। उन्होंने पिछले दो वर्षों में सात आईटीएफ खिताब भी जीते हैं जिनमें छह युगल वर्ग में शामिल हैं।
    “भारत का प्रतिनिधित्व करना और 13 वर्षों के लंबे समय के बाद मिश्रित युगल में एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीतना मेरे और रोहन (बोपन्ना) के लिए गर्व का क्षण था। मैं उस मदद और समर्थन के लिए आभारी हूं जो हमें पोडियम पर खड़ा करने में मदद की है।” , “रुतुजा ने कहा।
    दूसरी ओर, वित्तीय सहायता ने उन्हें अधिक आराम दिया और धन की कमी और विभिन्न अन्य चुनौतियों के बारे में चिंता करने के बजाय उन्हें अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने में मदद की।
    “रुतुजा देश के कई युवा महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक आदर्श हैं। पीबीजी एक समूह के रूप में रुतुजा जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का समर्थन करने और उन्हें आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुझे यकीन है कि रुतुजा अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिस्पर्धा के लिए प्रयास जारी रखेंगी।” ओलंपिक में और ग्रैंड स्लैम उपस्थिति सुनिश्चित करें, “पुनीत बालन ने इस अवसर पर कहा।

    Read More
  • भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से रौंदा

    19-Oct-2023

    भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है डेयरी वर्ल्ड कप 2023 अब बेहद रोमांचक होने वाला है। भारतीय टीम में रोहित शर्मा की लगातार चौथी जीत दर्ज की गई है। टीम ने रविवार (19 अक्टूबर) को पुणे में बांग्लादेश के लिए 7 विकेट से करारी कोटा दी।

    बांग्लादेशी टीम भी भारत का विजय रथ रोकने में नाकाम रही है। इस जीत के साथ भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में 8 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। बांग्लादेश के धांसू के खिलाफ जीत के हीरो कैप्टन रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली रह रहे हैं, चारो साथी पार्टियां।
    कोहली और गिल ने बेची अंतिम पारी
     
    मैच में 257 बल्लेबाजों का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने दमदार शुरुआत की और 41.3 ओवर में ही 3 विकेट गंवाकर मैच अपने नाम कर लिया। किंग कोहली ने 97 गेंदों पर 103 बल्लेबाजों की शतकीय पारी खेली। जबकि शुभमन गिल ने 55 गेंदों पर 53 रन बनाए और रोहित ने 40 गेंदों पर 48 रन बनाए।
     
    मध्य क्रम में श्रेयस अलैण्ड ने 19 रन बनाये और केएल राहुल ने 34 रन बनाये। बांग्लादेश का कोई भी सहयोगी भारतीय स्टार बैंक पर दबाव नहीं बना सका। ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने 2 विकेट लिए, जबकि तेज गेंदबाज हसन महमूद ने 1 विकेट लिया।
     
    भारतीय राष्ट्रवादी के आगे बांग्लादेश टीम ऐसे हुई थोक
     
    मैच में बांग्लादेशी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 256 रन बनाए। बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी रही और उसे पहला झटका 93 पर गिरा दिया गया। इसके स्कोर के बाद भारतीय सुपरस्टार ने 4 विकेट पर 137 रन बनाकर वापसी की थी। यहां से मुश्फिकुर रहीम और महमूद रियाज की शानदार बल्लेबाजी ने उन्हें अच्छे स्कोर तक पहुंचाया।
     
    बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने सबसे ज्यादा 66 (7 स्मारिका) और तंजीद हसन ने 51 (पांच स्मारिका, थ्री सिक्स) रन बनाए। वहीं, महमूदउद्दीन ने 46 और रहीम ने 38 रन बनाये. भारतीय टीम के लिए रेस्टलेस रेस्टॉरेंट, मोहम्मद सिराज और बटलर ने 2-2 विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को 1-1 सफलता मिली.

    Read More
  • चोट के बाद स्टोक्स ने इंग्लैंड टीम में वापसी के संकेत दिए

    19-Oct-2023

    मुम्बई : इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने कूल्हे की चोट के कारण पहले तीन मैच नहीं खेलने के बाद शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैच के लिए चयन के लिए खुद को फिट घोषित कर दिया है।

    32 वर्षीय खिलाड़ी प्रोटियाज़ के खिलाफ शनिवार के मैच में इंग्लैंड टीम में वापसी करने के लिए तैयार हैं।
     
    बीबीसी रेडियो के टेस्ट मैच स्पेशल से बात करते हुए, स्टोक्स ने कहा: “टूर्नामेंट से पहले यह निराशाजनक छोटी सी परेशानी थी लेकिन मैं जहां हूं वहां वापस पहुंचने और चयन के लिए उपलब्ध होने तथा खुद को तैयार करने के लिए मैंने बहुत कड़ी मेहनत की है।
     
    उन्होंने कहा, “यहां मुंबई में आखिरी गेम और पहले प्रशिक्षण सत्र के बाद से हमें कुछ दिनों की छुट्टी मिली है। मैं इसमें अच्छा प्रयास करूंगा, लेकिन हां, मुझे लगता है कि सब कुछ बहुत अच्छा है। मैं अच्छी जगह पर हूं।”
     
    इंग्लैंड विश्व कप टीम की घोषणा से पहले, स्टोक्स ने वनडे संन्यास से वापसी की और खुद को चयन के लिए उपलब्ध बताया। 13 सितंबर को द ओवल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 182 रनों की पारी – इंग्लैंड का सर्वोच्च व्यक्तिगत वनडे स्कोर – खेलने के बाद, स्टोक्स ने किसी भी मैच में हिस्सा नहीं लिया और प्रशिक्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित किया।
     
    स्टोक्स ने यह भी स्वीकार किया कि उन्हें इंग्लैंड के पहले तीन मैचों में ड्रिंक चलाना “निराशाजनक” लगा और न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान से हार के बाद वह टीम में वापसी करेंगे।
     
    उन्होंने कहा कि इंग्लैंड को उन हार के तहत एक रेखा खींचनी होगी।
     
    ”हम एक टूर्नामेंट में केवल तीन मैच खेले हैं। अभी भी काफी लम्बा रास्ता पड़ा है। यह (अफगानिस्तान से हार) फिलहाल निराशाजनक थी, लेकिन दिन के अंत में, हम विश्व कप में क्रिकेट का एक मैच हार गए हैं। हर कोई मैच हार रहा है और यह उन चीजों में से एक है जिससे हमें तुरंत निपटना होगा, यह समझना होगा कि हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है लेकिन आगे बढ़ें, और समझें कि हमारे पास खेलने के लिए बहुत अधिक क्रिकेट बाकी है।”
     
    मैच के दिन से पहले, इंग्लैंड के पास प्रशिक्षण सत्र के लिए पूरे दो दिन हैं और चूंकि स्टोक्स ने अपने आगमन की घोषणा की है, इसलिए टीम में उनकी भूमिका और महत्व पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
     
    स्टोक्स वानखेड़े में प्रोटियाज़ के खिलाफ खेलने में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, जो उन्हें बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद लगता है।
     
    “हम यहां अपनी दूसरी जीत हासिल करना पसंद करेंगे। दक्षिण अफ्रीका अब तक वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और एक अच्छी टीम है। वानखेड़े में यह रोमांचक भी है, वहां (विश्व कप का) पहला मैच है। आम तौर पर ऐसा होता है विशेष रूप से बल्लेबाजी करने के लिए एक अच्छी जगह। उम्मीद है, यह हमारे लिए उन मैचों में से एक हो सकता है जहां हम बाहर जाते हैं और क्लिक करते हैं।”

    Read More
  • ओलंपिक में अब खेला जाएगा क्रिकेट, बदल गया इतिहास

    16-Oct-2023

    नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने मुंबई में अपने सत्र में 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट को शामिल करने को मंजूरी दे दी। 16 अक्टूबर को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, आईओसी ने 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में नए खेलों के रूप में क्रिकेट (टी20), बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (सिक्स) और स्क्वैश को शामिल करने के लिए अपनी औपचारिक मंजूरी दे दी।। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह खेल को कार्यक्रम में शामिल करने के लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। क्रिकेट के अलावा चार अन्य खेल – बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस) और स्क्वैश शामिल हैं।

     
    2028 लॉस एंजिल्स समर ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने पर, आईओसी सदस्य और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी ने कहा, ‘1.4 अरब भारतीयों के लिए, क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक धर्म है। इसलिए मुझे इस ऐतिहासिक संकल्प से खुशी है हमारे देश में यहीं मुंबई में हो रहे 141वें आईओसी सत्र में पारित किया गया था। ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए गहरी भागीदारी पैदा होगी। और साथ ही, क्रिकेट की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता को बढ़ावा मिलेगा।’
     
    बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट और लैक्रोस एलए ओलंपिक खेलों में वापसी करने के लिए तैयार हैं, जबकि फ्लैग फुटबॉल और स्क्वैश ओलंपिक में पहली बार खेले जाएंगे।
     
    आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने पिछले हफ्ते कहा था कि क्रिकेट और चार अन्य खेलों को शामिल करना अमेरिकी खेल संस्कृति के अनुरूप था और नए एथलीटों और प्रशंसक समुदायों के साथ जुड़ने के लिए ओलंपिक आंदोलन को भी सम्मानित करेगा।
     
    बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस), स्क्वैश और फ्लैग फुटबॉल के साथ क्रिकेट के रूप में पांच खेल हैं जिन्हें केवल 2028 में लॉस एंजिल्स खेलों के लिए अनुमोदित किया गया है। क्रिकेट 1900 के बाद पहली बार ओलंपिक का हिस्सा होगा।
     
    लॉस एंजिल्स गेम्स आयोजन समिति ने पुरुष और महिला टी20 क्रिकेट दोनों में छह टीमों के आयोजन का प्रस्ताव रखा था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका मेजबान देश के रूप में मैदान में उतरेगा। लेकिन, टीमों की संख्या और योग्यता प्रणाली पर अंतिम निर्णय बाद में लिया जाएगा।

    Read More
  • भारतीय सब जूनियर हॉकी टीम को नीदरलैंड U18 ने हराया

    15-Oct-2023

    एम्सटर्डम: भारतीय सब जूनियर महिला और सब जूनियर पुरुष टीमों को अपने-अपने मुकाबलों में नीदरलैंड की अंडर18 महिला और पुरुष टीमों से हार का सामना करना पड़ा। हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति के अनुसार, जहां महिला टीम 3-7 से हार गई, वहीं पुरुष टीम 1-7 से हार गई।

     
     
    महिलाओं के खेल में, काजल जूनियर ने भारत के लिए स्कोरिंग की शुरुआत की लेकिन नीदरलैंड ने लगातार छह गोल करके जवाबी हमला किया। बाद में खेल में पूर्णिमा यादव का दो रन पर्याप्त नहीं था क्योंकि नीदरलैंड्स ने अंतिम बार स्कोर 3-7 के साथ मैच समाप्त कर दिया।
     
    भारतीय सब जूनियर महिला टीम की कोच रानी, जो भारत की पूर्व कप्तान हैं, ने कहा, “हां, परिणाम हमारे पक्ष में नहीं था। लेकिन इस खेल से बहुत सारी सकारात्मक चीजें सीखी जा सकती हैं। इस तरह का दौरा हमें मौका देता है।” खेल के बारीक पहलुओं पर ध्यान दें और हम जो भी खेल खेलें उसके साथ बेहतर बनें।” पुरुषों के खेल में नीदरलैंड ने छह गोल किए, इससे पहले भारतीय सब जूनियर पुरुष उप कप्तान आशु मौर्य ने चौथे क्वार्टर में गोल किया। इसके तुरंत बाद नीदरलैंड ने एक और गोल करके गेम 1-7 से बराबर कर दिया।
     
    भारतीय सब जूनियर पुरुष टीम के कोच सरदार ने कहा, “इस खेल से सीखने के लिए बहुत कुछ था,” इससे पहले उन्होंने कहा, “यह पहला भारतीय सब जूनियर टूर है और इस तरह के अवसरों का लाभ यह है कि हमें इस बात की उचित समझ मिलती है कि हम क्या कर रहे हैं।” इस पर काम करने की जरूरत है कि हम एक इकाई और व्यक्ति के रूप में कहां सुधार कर सकते हैं।”

    Read More
  • शंघाई मास्टर्स 2023: रोहन बोपन्ना-मैथ्यू एबडेन पुरुष युगल फाइनल हारे

    15-Oct-2023

    शंघाई: भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एबडेन रविवार को किझोंग फॉरेस्ट स्पोर्ट्स सिटी एरेना में शंघाई मास्टर्स 2023 पुरुष युगल टेनिस के फाइनल में हार गए।

    बोपन्ना और एब्डेन, हालांकि, सीज़न के अंत एटीपी फ़ाइनल 2023 में एक स्थान अर्जित करते हैं, जो इस नवंबर में ट्यूरिन, इटली में होगा।
    इस साल की शुरुआत में यूएस ओपन के ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाली यह जोड़ी शंघाई फाइनल में स्पेन के मार्सेल ग्रेनोलर्स और अर्जेंटीना के होरासियो जेबालोस से 7-6, 2-6 और 7-10 से हार गई।
    यह रोहन बोपन्ना का साल का तीसरा एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल था। भारतीय टेनिस खिलाड़ी, जो अब 43 वर्ष की हो चुकी हैं, ने मार्च में इंडियन वेल्स मास्टर्स खिताब जीतने के लिए एबडेन के साथ साझेदारी की थी।
    ओलंपिक्स डॉट कॉम के अनुसार, इस जीत ने रोहन बोपन्ना को टेनिस इतिहास का सबसे उम्रदराज एटीपी मास्टर्स चैंपियन भी बना दिया।
     
     
    इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने मई में मैड्रिड मास्टर्स के फाइनल में भी जगह बनाई थी, लेकिन निर्णायक मैच में करेन खाचानोव और एंड्री रुबलेव से हार गई थी।
    चौथी वरीयता प्राप्त बोपन्ना और एबडेन को मार्सेल ग्रेनोलर्स और होरासियो ज़ेबालोस से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा।
    दोनों टीमें पहले सेट में अपनी-अपनी सर्विस बचाने में सफल रहीं, लेकिन 12वें गेम में इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने निर्णायक ब्रेक प्वाइंट हासिल कर बढ़त बना ली।
    टूर्नामेंट का अपना पहला सेट गंवाने के बाद, सातवीं वरीयता प्राप्त मार्सेल ग्रेनोलर्स और होरासियो ज़ेबालोस ने शानदार प्रतिक्रिया दी और दूसरे सेट में बोपन्ना-एबडेन को हराकर बराबरी हासिल कर ली।
    टाई-ब्रेकर में मार्सेल ग्रैनोलर्स और होरासियो ज़ेबालोस ने पहले दो अंक ले लिए, बोपन्ना और एबडेन को अंततः प्रतियोगिता में आगे बढ़ने से पहले कैच-अप खेलना पड़ा, जो केवल 90 मिनट से कम समय तक चला।
    फाइनल के रास्ते में, रोहन बोपन्ना ने सेमीफाइनल में टाई-ब्रेक के माध्यम से फैबियन रेबोल और सादियो डौम्बिया की फ्रांसीसी जोड़ी को 7-6(0), 4-6, 10-2 से हराया था।
    इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने पहले दौर में आठवीं वरीयता प्राप्त मैटवे मिडलकूप-एंड्रियास मिज़, करेन खाचानोव-आंद्रे रुबलेव और मार्सेलो अरेवलो गोंजालेज-जीन-जूलियन रोजर को हराया था।

    Read More
  • भारत ने पकिस्तान को 7 विकेट से हराया

    14-Oct-2023

    नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया है. भारतीय टीम ने 191 रनों के टारगेट को 30.3 ओवरों में हासिल कर लिया. श्रेयस अय्यर 53 और केएल राहुल 19 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं रोहित शर्मा ने 86 रनों की धांसू पारी खेली. भारतीय टीम की ओडीआई वल्र्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ ये लगातार आठवीं जीत रही. मैच जीतने के लिए अब भारतीय टीम के सामने 192 रनों का आसान टारगेट है. पाकिस्तान के लिए कप्तान बाबर आजम ने सबसे ज्यादा 50 रनों की पारी खेली. जबकि मोहम्मद रिजवान ने 49 रन बनाए. भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या के अलावा स्पिनर कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने बराबर 2-2 विकेट झटके.

     
    दोनों ही चिर प्रत?िद्वंद्वी टीमें इस मुकाबले से पहले वनडे वल्र्ड कप में एक दूसरे के आमने-सामने सात बार आई हैं. वहीं सातों बार भारतीय टीम ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया है. यह दोनों ही देशों के बीच ओवरऑल 135वां वनडे मैच है. इससे पहले दोनों ही मुल्कों के बीच 134 मुकाबले खेले गए हैं. जहां भारत ने 56 मुकाबले जीते हैं, वहीं 73 मैचों में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है. खास बात यह है जब-जब दोनों ही देश वनडे वल्र्ड कप के मुकाबलों में एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं उन सातों मौकों पर भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा है.
     

    Read More
  • खेल को लेकर प्रचार, उत्साह इसे खास बनाता है: भारत-पाकिस्तान मुकाबले पर बोले संजय बांगर

    13-Oct-2023

    नई दिल्ली। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-ऑक्टेन मैच से पहले, पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय बांगर ने कहा कि यह प्रचार है और खेल के चारों ओर बना उत्साह इसे वास्तव में विशेष बनाता है।

    भारत विश्व कप के अपने तीसरे मैच में शनिवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पाकिस्तान से भिड़ेगा। स्टार स्पोट्र्स से बात करते हुए बांगड़ ने कहा, देखिए, यह हर खिलाड़ी के दिमाग में है कि यह मैच कितना महत्वपूर्ण है। मैंने भारतीय क्रिकेट के कुछ महान खिलाडिय़ों को मुकाबले के बाद महसूस की गई राहत के बारे में भी देखा और सुना है। पाकिस्तान के खिलाफज्ज् लेकिन मैच से पहले, एक खिलाड़ी मैच को कमतर आंकने की कोशिश करता है। उस स्थिति में उद्देश्य जुनून को भडक़ाना नहीं है बल्कि उनके जुनून को थोड़ा कम करना है, और यह प्रबंधन के विचारों के माध्यम से किया जाता है और कप्तान टीम से संवाद कर रहे हैं। वे बुनियादी बातों पर चर्चा करके और प्रक्रियाओं को दोहराने और बाकी जैसे मामलों पर चर्चा करके स्थिति को कम करने की कोशिश करते हैं।
    ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि खिलाड़ी 1 लाख लोगों के सामने अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकें, और ताकि वे भावनाओं, जुनून और उत्साह से प्रभावित न हों। क्योंकि दिन के अंत में, उनके पास उन्होंने कहा, सही क्षेत्र में गेंदबाजी करना और गेंद को उसकी योग्यता के अनुसार खेलना। लेकिन यह खेल के आसपास बना प्रचार और उत्साह है जो इसे खिलाडिय़ों के लिए भी वास्तव में खास बनाता है। बांगड़ ने एक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा द्वारा टीम के अन्य खिलाडिय़ों को अपनी पूरी क्षमता से खेल खेलने की पूरी आजादी देने पर भी अपने विचार साझा किए।
     
    इससे सबसे बड़ा नतीजा यह निकला कि टीम का हार का डर कम हो गया, मैं पूरी टीम के डर की बात नहीं कर रहा हूं, लेकिन हर खिलाड़ी का प्रदर्शन न कर पाने का डर कम हो गया है। अगर कोई खिलाड़ी अपने शॉट्स खेलने में झिझक रहा है, तो वह कभी भी अपने गेम प्लान के अनुसार खेलने की स्थिति में नहीं होंगे। रोहित ने उन्हें अपना शॉट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया है, और उन्हें बताया है कि ज्यादा से ज्यादा यही होगा कि वे आउट हो जाएंगे, और कुछ नहीं। और अगर यह गेंदबाज है तो सबसे बुरी बात यह है कि शायद वह कुछ अतिरिक्त रन लेगा। इससे खिलाडिय़ों को एक मानसिकता विकसित करने में मदद मिलती है जहां कोई अपने डर पर काबू पा सकता है और उन्हें अपना स्वाभाविक खेल खेलने में मदद मिलती है, बैंगर ने आगे कहा। भारत टूर्नामेंट में अब तक अजेय है और अधिकांश खिलाडिय़ों ने खेल में अच्छा प्रदर्शन किया है। रोहित शर्मा भी शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारत के लिए विश्व कप में सबसे तेज वनडे शतक लगाया।
    तो वह उन्हें आजादी और समर्थन देकर, खुद पर विश्वास करने का लाभ देते हैं। अगर कोई कुछ मैचों में खराब शॉट खेलकर आउट हो जाता है, तो दुख होता है। दो खिलाड़ी इसके सबसे बड़े उदाहरण के रूप में दिमाग में आते हैं, एक वीरेंद्र सहवाग हैं। जब वह अपने शॉट्स खेलते थे तो शानदार दिखते थे, लेकिन फिर भी वह असामान्य स्ट्रोक खेलकर आउट हो जाते थे। ऋषभ पंत भी काफी हद तक ऐसे ही हैं। लेकिन इस तरह के खिलाड़ी जब चल पड़ते हैं तो मैच का रुख बदल देते हैं। टीम में सभी खिलाडिय़ों के बीच एक तरह की मानसिकता विकसित हो गई है।
     
    दोनों टीमें:
     
    भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।
     
    पाकिस्तान टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमान, इमाम-उल-हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस रऊफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम. 

    Read More
  • एशियाई खेलों के तीरंदाजी, शतरंज पदक विजेताओं का भव्य स्वागत

    12-Oct-2023

    विजयवाड़ा। एशियाई खेलों की कंपाउंड तीरंदाजी में ट्रिपल स्वर्ण पदक विजेता वेन्नम ज्योति सुरेखा और शतरंज महिला टीम की रजत विजेता कोनेरू हम्पी का खेल प्रेमियों और अधिकारियों ने अभूतपूर्व स्वागत किया, जब दोनों बुधवार को विजयवाड़ा के पास गन्नावरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचीं। संयोग से ये दोनों विजयवाड़ा के रहने वाले हैं. वे एयर इंडिया की उड़ान से नई दिल्ली से शहर पहुंचे।

     
    नई दिल्ली में दोनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. युवा तीरंदाज सुरेखा एनटीआर जिले की डिप्टी कलेक्टर हैं। राज्य सरकार की ओर से आंध्र प्रदेश खेल प्राधिकरण (एसएएपी) के प्रशासनिक अधिकारी (एओ) पी. रामकृष्ण, सहायक निदेशक (तकनीकी) एस.वी. रमाना और एनटीआर जिले के मुख्य कोच एस.ए. अज़ीज़ ने हांग्जो पदक विजेताओं को प्राप्त किया। भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व मुख्य कोच पद्मजा बाला, आंध्र प्रदेश थ्रोबॉल एसोसिएशन के महासचिव एडा सुलोचना, कृष्णा जिला ओलंपिक एसोसिएशन के एन. ब्रह्माजी, और एनटीआर जिला कोच पी. इसाक, रवि, स्वामी, बाबू राव, श्रीनु और संतोष भी उपस्थित थे। ज्योति सुरेखा की मां श्री दुर्गा और पिता सुरेंद्र, नालंदा शैक्षणिक संस्थान और केएल विश्वविद्यालय के छात्रों ने सुरेखा और हम्पी का जोरदार स्वागत किया।
     
    इस अवसर पर बोलते हुए, ट्रिपल स्वर्ण पदक विजेता सुरेखा ने कहा कि अब उनकी नजर एशियाई चैंपियनशिप पर है, जो 4 नवंबर से 12 नवंबर तक बैंकॉक, थाईलैंड में आयोजित की जाएगी। इसमें कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी होने हैं। वह एक-एक करके उन पर ध्यान केंद्रित करेंगी। सुरेखा ने कहा कि मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी द्वारा उन्हें डिप्टी कलेक्टर की नौकरी देकर प्रोत्साहित करने से उन्हें काफी प्रोत्साहन मिला। एशियाई खेलों की शतरंज रजत पदक विजेता और ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने दो रजत पदक जीतने पर खुशी व्यक्त की।
     
    उन्होंने कहा, चीन में एक अलग माहौल था। पहली बार, पुरुष और महिला दोनों टीमों ने एशियाई खेलों में रजत पदक जीते। सुरेखा और हंपी दोनों बाद में अपने परिवार के सदस्यों के साथ विजयवाड़ा में अपने-अपने घर पहुंचीं।

    Read More
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

    08-Oct-2023

    नई दिल्ली। भारतीय टीम ने आईसीसी वनडे वल्र्ड कप 2023 का आगाज जीत के साथ शानदार अंदाज में किया है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस वल्र्ड कप में कंगारू टीम का भी यह पहला ही मैच था. मुकाबले में पहले स्टार स्पिनर रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने अपनी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई टीम को 199 रनों पर ढेर किया. जडेजा ने 3 और कुलदीप ने 2 विकेट झटके. इसके बाद भारतीय टीम को 200 रनों का आसान लक्ष्य मिला, लेकिन एक समय यह भी नामुमकिन लग रहा था.

     
    दरअसल, भारतीय टीम ने शुरुआती 2 ओवर में दो रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे. कप्तान रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर खाता भी नहीं खोल सके. तीनों स्टार प्लेयर जीरो पर आउट हुए. इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने मोर्चा संभाला और कंगारू टीम को पस्त करके ही माने. शुरुआती तीन विकेट 2 रनों पर ही गिरने के बाद फैन्स को लग रहा था कि भारतीय टीम के लिए यह मैच जीतना आसान नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया की जीत की संभावना काफी ज्यादा थी. ऐसे में कोहली ने 116 गेंदों पर 85 और राहुल ने 115 गेंदों पर नाबाद 97 रनों की पारी खेलकर कंगारू टीम के जबड़े से जीत छीन ली. दोनों की पारियों के दम पर भारतीय टीम ने 4 विकेट गंवाकर 41.2 ओवर में 201 रन बनाते हुए मैच जीत लिया.
    मैच में कोहली और राहुल ने पांचवें विकेट के लिए 165 रनों की शानदार पार्टनरशिप की. दोनों ने पूरी पारी में संभलते हुए बल्लेबाजी की. इसी बीच मौका मिलने पर तेजी से रन भी बटौरे. ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने 3 और मिचेल स्टार्क ने 1 विकेट लिया. मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया, जो शुरुआत में तो सही साबित होता दिख रहा था, लेकिन भारतीय स्पिनर्स के सामने गलत होता दिखा. टीम 27 ओवरों में 2 विकेट पर 110 रन बना दिए थे. मगर इसके बाद लगातार विकेट गिरते गए और कंगारू टीम 49.3 ओवर में 199 रनों पर आकर ढेर गई.
    टीम के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए. उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने 41, मिचेल स्टार्क ने 28 और मार्नस लाबुशेन ने 27 रन बनाए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका. जबकि भारतीय गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा ने 28 रन देकर 3 विकेट झटके. कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को 2-2 सफलता मिली. मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11: भारतीय टीम: ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज. ऑस्ट्रेलियाई टीम: डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जाम्पा और जोश हेजलवुड. 

    Read More
  • भारत ने पुरुष कबड्डी में स्वर्ण जीता, फाइनल में ईरान को हराया

    07-Oct-2023

    रेफरी की गलती के बीच एक बेहद रोमांचक रोमांचक मुकाबले में भारत ने शनिवार को यहां एशियाई खेलों में कबड्डी पुरुष फाइनल में ईरान को 33-29 से हराकर एक और स्वर्ण पदक जीता। पहले हाफ के आधे चरण से पहले भारतीय टीम तीन अंक (6-9) से पीछे थी, हालांकि, एक समय 9-12 से पिछडऩे के बाद भारत ने जोरदार वापसी की और पहले हाफ की समाप्ति पर 17-14 से बढ़त बना ली। मैच में केवल एक मिनट से अधिक समय शेष रहने और स्कोर 28-28 से बराबर होने पर, भारतीय टीम के पवन सहरावत को करो या मरो वाली रेड के लिए मजबूर होना पड़ा।

    अपनी रेड के दौरान, पवन किसी भी ईरानी डिफेंडर से संपर्क किए बिना सीमा से बाहर चला गया।जवाब में, अमीरहोसैन बस्तामी और तीन अन्य ईरानी रक्षक पवन को बाहर धकेलने की कोशिश में उसकी ओर दौड़े। इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, क्योंकि यह स्पष्ट नहीं था कि पवन से सफलतापूर्वक निपटा गया था या नहीं।
    शुरुआत में, ईरान को पवन को रोकने के प्रयासों के लिए एक अंक दिया गया था। हालाँकि, खिलाडिय़ों और अधिकारियों सहित भारतीय दल ने ऑन-कोर्ट अंपायर और टीवी अधिकारियों के साथ बहस करना शुरू कर दिया। आगे की समीक्षा और शायद एक और रेफरल के बाद, अधिकारियों ने भारत को चार अंक देने का फैसला किया। यह उल्लेख किया गया है कि पवन के साथ बाहर जाने वाले खिलाडिय़ों की संख्या के आधार पर अंकों की संख्या भिन्न हो सकती है।
    ऐसा लगता है कि अंतिम निर्णय पुराने और नए दोनों नियमों पर आधारित है। पुराने नियम के अनुसार, भारत को चार (या संभवत: पाँच) अंक मिलेंगे, जबकि नए नियम के अनुसार प्रत्येक टीम को एक अंक मिलेगा क्योंकि ईरानी रक्षकों (बस्तामी) में से एक लाइन से बाहर (सेल्फ-आउट) हो गया था। नए आईकेएफ (इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन) नियम के अनुसार, भारत को तीन अंक दिए गए और ईरान को एक अंक मिला। इस फैसले का ईरानी टीम ने विरोध किया। हालाँकि, अंत में, यह भारत ही था, जिसने लंबे समय तक बाधित रहे रोमांचक समापन के बाद फाइनल 33-29 से जीत लिया।

    Read More
  • पाकिस्तान ने जीत के साथ किया टूर्नामेंट का आगाज, नीदरलैंड को 81 रन से हराया

    06-Oct-2023

    वनडे विश्व कप 2023 के दूसरे मैच में शुक्रवार को पाकिस्तान और नीदरलैंड के बीच भिड़ंत हुई।हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच के तहत पाकिस्तान ने नीदरलैंड को 81 रनों से मात दे दी। पाकिस्तान ने विश्व कप का आगाज जीत के साथ किया है। मुकाबले में नीदरलैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।पाकिस्तान की टीम पहले खेलते हुए 49 ओवर में ही 286 रनों पर ढेर हो गई। 

    टीम के लिए मोहम्मद रिजवान और सऊद शकील ने अर्धशतकीय पारी खेली।रिजवान ने 75 गेंदों में 8 चौके के साथ 68 रन बनाए।सऊद शकील ने 52 गेंदों में 9 चौकों के साथ 68 रन की पारी खेली। मोहम्मद नवाज ने 43 गेंदों में 4 चौके की मदद से 39 रन की पारी खेली और शादाब खान ने 34 गेंदों में दो चौकों के साथ 32 रन की पारी खेली। इमाम उल हक ने 15 और हारिस रऊफ ने 16 रन की पारी खेली। फखर जमान 12 रन बना सके। नीदरलैंड के लिए बेस डी लीडे ने 4 विकेट झटके। कॉलिन एकरमेन ने दो,आर्यन दत्त, लोगन वान बीक और पॉल वान मीकेरेन ने 1-1 विकेट लिया। वहीं इसके जवाब में उतरी नीदरलैंड की टीम 41 ओवर में 205 रनों पर ढेर हो गई।
    नीदरलैंड के लिए बेस डी लीडे ने गेंद के बाद बल्ले से भी शानदार प्रदर्शनकिया और 68 गेंदों में 6 चौके और दो छक्कों की मदद से 67 रन की पाीर खेली। विक्रमजीत सिंह ने 67 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन की पारी खेली। लोगान वान बीक ने 28 गेंदों में नाबाद 28 रन बनाए। कॉलिन एकेरमन ने 17 और शाकिब जुल्फर ने 10 रन बनो। पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने घातक गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट हासिल किए।वहीं हसन अली ने दो विकेट लिए। शाहीन शाह अफरीदी, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने 1-1 विकेट हासिल किया। 

    Read More
  • भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराया, तिलक वर्मा का शानदार अर्धशतक

    06-Oct-2023

    सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को नौ विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बना ली है और कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। फाइनल में भारत का सामना अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मैच के विजेता से होगा। इस मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 96 रन बनाए। टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर 97 रन बनाए और मैच अपने नाम किया।

    भारत ने बांग्लादेश को सेमीफाइनल मैच में नौ विकेट से हराकर एशियाई खेल 2023 के फाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। फाइनल में भारत का सामना अफगानिस्तान और पाकिस्तान मैच के विजेता से होगा।
    इस मैच में भारतीय कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही और 18 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिर गया। इसके बाद बांग्लादेश की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही और 96 रन पर सिमट गई। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 24 रन जाकिर अली ने बनाए। परवेज हुसन ने 23 रन का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा सिर्फ राकिबुल हसन (14 रन) ही दहाई का आंकड़ा पार कर पाए। बांग्लादेश के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। दो बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। पांच बल्लेबाज सात से एक रन के स्कोर के बीच आउट हुए। भारत के लिए रवि साई किशोर ने तीन विकेट लिए। वॉशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले। अर्शदीप सिंह, तिलक वर्मा, रवि बिश्नोई और शाहबाज अहमद को एक-एक विकेट मिले।
    97 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। पिछले मैच में शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल खाता खोले बिना आउट हो गए। हालांकि, इसके बाद तिलक वर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाए। चौथे ओवर में ही भारत का स्कोर 50 रन पहुंच गया। नौवें ओवर में तिलक ने अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम इंडिया जीत की दहलीज पर पहुंच चुकी थी। भारत ने एक विकेट खोकर 9.2 ओवर में 97 रन बना लिए और मैच अपने नाम किया। तिलक वर्मा 26 गेंद में 55 और ऋतुराज गायकवाड़ 26 गेंद में 40 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश के लिए एकमात्र विकेट रिपोन मोंडल ने लिया।

    Read More
  • स्वर्ण के लिए भारत का सामना 2018 एशियाड के चैंपियन जापान से, मैच शुरू

    06-Oct-2023

    हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम स्वर्ण पदक के लिए उतरी है। उसका सामना 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान से जारी है। पहले क्वार्टर में भारतीय टीम काउंटर अटैक कर रही है। हरमनप्रीत सिंह के नेतृत्व में टीम इंडिया नौ साल बाद स्वर्ण पदक जीतना चाहेगी। दोनों टीमें पूल राउंड में भी आमने-सामने आई थीं। तब भारत ने जापान को 4-2 से हराया था। अब दोनों टीमें फिर से आमने-सामने हैं। सेमीफाइनल में भारत ने दक्षिण कोरिया को 5-3 से और जापान ने चीन को 3-2 से हराया था। कांस्य पदक कोरिया ने जीता। तीसरे स्थान के लिए मैच में उसने चीन को 2-1 से हरा दिया।  भारतीय टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रही है। भारतीय टीम एशियाई खेलों के मौजूदा संस्करण में शानदार फॉर्म में चल रही है। उसने ग्रुप दौर में अपने सभी पांच मैच जीते थे। ग्रुप दौर में टीम इंडिया ने 58 गोल दागे थे। उसके खिलाफ सिर्फ पांच गोल हुए थे। सेमीफाइनल में भी भारत ने पांच गोल किए। हालांकि, दक्षिण कोरिया भी तीन गोल करने में सफल रहा।आइए देखते हैं एशियाई खेल 2023 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सफर- पहला मैच: उज्बेकिस्तान को 16-0 से हराया। दूसरा मैच: सिंगापुर को 16-1 से परास्त किया। तीसरा मैच: जापान को 4-2 से हराया। चौथा मैच: पाकिस्तान को 10-2 से शिकस्त दी। पांचवां मैच: बांग्लादेश को 12-0 से हराया। सेमीफाइनल: दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराया।

    2023 एशियाई खेलों में जापान का सफर
    वहीं, जापान की टीम को पूल राउंड में सिर्फ एक मैच भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा उसने बांग्लादेश को 7-2, उज्बेकिस्तान को 10-1, सिंगापुर को 14-0 और पाकिस्तान को 3-2 से शिकस्त दी थी। सेमीफाइनल में चीन को हराकर जापान ने फाइनल में जगह बनाई थी।

    Read More
  • एशियाई खेलों में भारत के 100 पदक पक्के कुश्ती में सोनम और किरण को कांस्य पदक

    06-Oct-2023

     एशियाई खेलों का 13वां दिन है। 12 दिन में भारत कुल 86 पदक जीत चुका है। यह एशियाई खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत को पहले दिन पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन, छठे दिन आठ, सातवें दिन पांच, आठवें दिन 15, नौवें दिन सात, दसवें दिन नौ, 11वें दिन 12 और 12वें दिन पांच पदक मिले थे। आज भारत के पदकों की संख्या 100 के करीब पहुंच सकती है।

    भारत के पास कितने पदक
    स्वर्ण: 21, रजत: 33, कांस्य: 38, कुल: 92, लाइव अपडेट
    महिला कुश्ती के 76 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा में भारत की किरण बिश्नोई ने कांस्य पदक जीता है। उन्होंने मंगोलियाई पहलवान अरिउनजर्गाल गनबत को 6-3 से शिकस्त दी। कुश्ती में सोनम ने महिलाओं के 62 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया है। उन्होंने चीन की लॉन्ग जिया को हराकर पदक अपने नाम किया। यह एशियाई खेल 2023 में भारत का 91वां पदक है। इसके साथ ही एशियाई खेलों में भारत के 100 पदक पक्के हो चुके हैं। अलग-अलग खेल में नौ भारतीय खिलाड़ी अपना पदक पक्का कर चुके हैं। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को चार विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही अफगान टीम ने फाइनल में जगह बना ली है। अब भारतीय टीम खिताबी भिड़ंत में अफगानिस्तान से खेलेगी। अफगान टीम ने भी कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 115 रन बनाए थे। जवाब में अफगानिस्तान ने छह विकेट खोकर 116 रन बना लिए और मैच अपने नाम किया। भारतीय पुरुष रिकर्व तीरंदाजी टीम ने रजत पदक अपने नाम किया है। फाइनल मैच में अतानु, तुषार और धीरज की भारतीय टीम को दक्षिण कोरिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। भारतीय कबड्डी टीम ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 61-14 के अंतर से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने फाइनल में जगह बना ली है और कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है। सेपक टकरा में भारतीय महिला टीम ने कांस्य पदक अपने नाम किया है। सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को थाईलैंड के खिलाफ 21-10, 21-13 से हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने महिलाओं की रेगु स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। एचएस प्रणॉय को पुरुषों के सेमीफाइनल में चीन के ली शिफेंग के खिलाफ 21-16, 21-9 से हार का सामना करना पड़ा। उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

    Read More
  • स्क्वैश में सौरव घोषाल ने रजत, कुश्ती में अंतिम पंघाल ने जीता कांस्य

    05-Oct-2023

    एशियाई खेलों में आज 12वां दिन है। इस प्रतियोगिता में भारत को पहले दिन पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन, छठे दिन आठ, सातवें दिन पांच, आठवें दिन 15, नौवें दिन सात, दसवें दिन नौ और 11वें दिन 12 पदक मिले थे। आज भारत को आर्चरी, कुश्ती और स्क्वैश में पदक की उम्मीद है। ऐसे में भारत के कुल पदकों की संख्या आज 100 के करीब पहुंच सकती है। कंपाउंड पुरुष टीम तीरंदाजी में भारत को स्वर्ण पदक मिला है। ओजस देवतले, अभिषेक वर्मा और जावकर प्रथमेश समाधान की टीम ने दक्षिण कोरिया को 235-230 के अंतर से हराया है। आज के दिन में यह भारत का तीसरा स्वर्ण है।


    Read More
  • इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड को लगा पहला झटका, सैम करन को विल यंग को किया आउट

    05-Oct-2023

    वनडे विश्व कप के 13वें संस्करण का आगाज आज हो गया। भारत के 10 मैदानों पर होने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुरुवार (पांच अक्तूबर) को गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला मुकाबला हो रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 282 रन बनाए। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 283 रन का लक्ष्य मिला है। इंग्लैंड की टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 282 रन बनाए। उसने न्यूजीलैंड को 283 रन का लक्ष्य दिया है। इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 50 रन के आंकड़े को नहीं छू सका।  

    कप्तान जोस बटलर ने 43 रन बनाए। जॉनी बेयरस्टो ने 33, हैरी ब्रूक ने 25 और लियाम लिविंगस्टोन ने 20 रन का योगदान दिया। आदिल रशीद ने नाबाद 15, डेविड मलान और सैम करन ने 14-14, मार्क वुड ने नाबाद 13, मोइन अली और क्रिस वोक्स ने 11-11 रन बनाए। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाजों को मैच में खुलकर नहीं खेलने दिया। तेज और स्पिन के मिश्रण ने इंग्लिश टीम को काफी परेशान किया। तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। स्पिनर मिचेल सैंटनर और ग्लेन फिलिप्स को दो-दो सफलता मिली। ट्रेंट बोल्ट और रचिन रवींद्र ने एक-एक विकेट लिए। इंग्लैंड के लगातार दो ओवर में दो विकेट गिरे। 45वें ओवर की अंतिम गेंद पर मिचेल सैंटनर ने क्रिस वोक्स को आउट कर दिया। वोक्स 12 गेंद पर 11 रन बनाकर विल यंग को कैच थमा बैठे। अगले ही ओवर में सैम करन भी पवेलियन लौट गए। करन 19 गेंद पर 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैट हेनरी ने टॉम लाथम के हाथों कैच कराया। हेनरी को मैच में तीसरी सफलता मिली। 

    Read More
  • एशियन गेम्स: भारत के सौरव घोषाल ने जीता रजत

    05-Oct-2023

    हांगझोऊ। सौरव घोषाल ने इंचियोन 2014 के बाद पुरुष एकल में अपना दूसरा रजत पदक जीता। गुरुवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में वो मलेशियाई इयान योव एनजी से 1-3 से हार गए। पहले गेम में सौरव घोषाल ने ज़बरदस्त शुरुआत की लेकिन उसके बाद वो अपनी लय खो बैठे और दूसरे गेम में करीबी अंतर से पिछड़ गए जिसके बाद वो गेम में वापसी नहीं कर पाए। मैच की अंतिम स्कोरलाइन 11-9, 9-11, 5-11, 7-11 रही। यह सौरव का कुल मिलाकर एशियाई खेलों का 9वां पदक है। 


    Read More
  • विद्या रामराज ने की पीटी उषा की बराबरी, 39 साल बाद दोहराया इतिहास; 400 मीटर हर्डल रेस में कमाल

    02-Oct-2023

    हांगझोऊ 02 अक्टूबर 2023। एशियाई खेल 2023 में विद्या रामराज ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने महान एथलीट पीटी उषा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। विद्या ने 55.43 सेकेंड में 400 मीटर रेस पूरी की। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ में पीटी उषा के 39 साल पुराने राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 1984 में पीटी उषा ने 55.42 सेकेंड में यह दौड़ पूरी की थी। अब विद्या ने भी यह कर दिखाया है। इससे पहले विद्या का बेस्ट रिकॉर्ड 55.43 सेकेंड था। वह हीट 1 से बहरीन की अमीनत ओए जमाल के साथ सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं।

     
    भाग लेने के साथ ही बनाया था रिकॉर्ड
    विद्या की बहन नित्या भी एशियाई खेलों में भाग ले रही हैं। विद्या और नित्या भारत की पहली जुड़वा बहने हैं, जो एक साथ एशियाई खेलों में भाग ले रही हैं। नित्या का जन्म विद्या से एक मिनट पहले हुआ था। इन दोनों के पिता कभी अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए कोयंबटूर की गलियों में ऑटो-रिक्शा चलाते थे। नित्या महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ और विद्या 400 मीटर बाधा दौड़ में भाग लेती हैं। 
     
    रामराज और मीना की दोनों बेटियों की जन्म कोयंबटूर में हुआ था और 2014 तक एक स्थानीय सरकारी स्कूल में पढ़ते हुए बड़ी हुईं। 2014 में विद्या ने पदक जीता, लेकिन इसके आगे का सफर काफी मुश्किल था। कोच नेहपाल सिंह राठौड़ की मदद से उन्होंने फिर से कड़ी मेहनत की और 2021 फेडरेशन कप में 400 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद ओपन नेशनल में डबल हासिल किया और इससे विद्या को रेलवे में नौकरी मिल गई। पलक्कड़ डिवीजन के वरिष्ठ क्लर्क बनने के बाद परिवार की हालत काफी बेहतर हुई। नित्या चेन्नई में आयकर विभाग में शामिल हैं और अब मल्टी-टास्किंग स्टाफ के रूप में चेन्नई में तैनात हैं।

    Read More
  • न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप के शुरुआती मैच में नहीं खेलेंगे

    29-Sep-2023

    हैदराबाद। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में अपनी टीम के शुरुआती मैच में नहीं खेलेंगे क्योंकि वह घुटने की सर्जरी से उबर रहे हैं, न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ) ने शुक्रवार को बल्लेबाज की उपलब्धता अपडेट की घोषणा की। छह महीने की छुट्टी से लौटने के बाद विलियमसन को विश्व कप के लिए ब्लैककैप की 15 सदस्यीय टीम में नामित किया गया था। न्यूजीलैंड के कप्तान शुक्रवार को हैदराबाद में पाकिस्तान के खिलाफ अभ्यास मैच में विशेषज्ञ बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे, जिसका लक्ष्य सोमवार को तिरुवनंतपुरम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने दूसरे और आखिरी अभ्यास मैच में बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण करना होगा। एनजेडसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, विलियमसन हैदराबाद में पाकिस्तान के खिलाफ आज के पहले अभ्यास मैच में केवल बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे, जिसका लक्ष्य सोमवार को तिरुवनंतपुरम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे और अंतिम अभ्यास मैच में बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण करना होगा। न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि यह सुनिश्चित करना कि विलियमसन के पास मैच फिटनेस में वापसी के लिए पर्याप्त समय हो, उनकी शीर्ष चिंता थी।

    शुरू से ही हमने केन की खेल में वापसी पर दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखा है। उनकी रिकवरी अच्छी तरह से हो रही है और अब यह सुनिश्चित करने की बात है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की कठोरता और तीव्रता का सामना कर सकें। स्टीड ने एनजेडसी के एक आधिकारिक बयान में कहा, हम केन के पुनर्वास के लिए दिन-ब-दिन दृष्टिकोण अपनाना जारी रखेंगे और निश्चित रूप से तैयार होने से पहले लौटने के लिए उस पर कोई दबाव नहीं डालेंगे। इस बीच, टॉम लैथम शुक्रवार को हैदराबाद में पाकिस्तान के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में टीम की कप्तानी करेंगे। न्यूजीलैंड टीम: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिच सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और विल युवा। 

    Read More
  • विश्व कप से पहले जूनियर महिला हॉकी टीम टॉप गियर में है

    29-Sep-2023

    नई दिल्ली। बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के लिए दो महीने शेष हैं, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम के लिए तैयारियां चरम पर हैं क्योंकि वे प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाने की कोशिश कर रही हैं। . स्नढ्ढ॥ हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 29 नवंबर से 10 दिसंबर 2023 तक सैंटियागो, चिली में आयोजित किया जाएगा। हॉकी इंडिया की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्नढ्ढ॥ हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 में कुल 16 टीमें भाग लेंगी।

    जून 2023 में जापान के काकामिघारा में आयोजित महिला जूनियर एशिया कप 2023 में छह मैचों में लगातार अजेय रहने के बाद भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई किया। भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम रोमांचक फाइनल में दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर चैंपियन बनी। भारत के लिए अन्नू और नीलम ने और दक्षिण कोरिया के लिए पार्क सियो-योन ने गोल किए। यह पहली बार था जब भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने महिला जूनियर एशिया कप जीता। भारत को जर्मनी, बेल्जियम और कनाडा के साथ पूल सी में रखा गया है। नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और मेजबान चिली पूल ए में हैं, जबकि अर्जेंटीना, कोरिया, स्पेन और जिम्बाब्वे को पूल बी में रखा गया है और पूल डी में इंग्लैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान शामिल हैं। भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम अपने अभियान की शुरुआत 29 नवंबर को कनाडा के खिलाफ करेगी। वे 30 नवंबर को जर्मनी से भिड़ेंगे और 2 दिसंबर को बेल्जियम से भिड़ेंगे। एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 की तैयारियों के बारे में बात करते हुए, भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम के कोच तुषार खांडेकर ने कहा, "टीम पिछले कुछ महीनों से कड़ा अभ्यास कर रही है। हमने सुधार के क्षेत्रों की भी पहचान की है।" और एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 से पहले उन पर काम कर रहे हैं। महिला जूनियर एशिया कप 2023 जीतने से निश्चित रूप से खिलाडिय़ों का मनोबल बढ़ा है। हां, टूर्नामेंट में कुछ गुणवत्ता वाली टीमें हैं लेकिन हम उनमें से किसी को भी हल्के में नहीं ले सकते हैं हम इसे मैच दर मैच आगे बढ़ाएंगे और जब भी हम मैदान पर होंगे, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।  

    Read More
  • शुभमन गिल को विश्व क्रिकेट में अगली बड़ी चीज माना जा रहा है: अभिषेक नायर

    24-Sep-2023

    इंदौर। भारत के पूर्व क्रिकेटर अभिषेक नायर ने रविवार को यहां इंदौर में चल रहे दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी के लिए अपने बहुमुखी दृष्टिकोण के लिए शुभमन गिल की सराहना की। जियोसिनेमा पर बोलते हुए, अभिषेक गिल के दृष्टिकोण और सीमाएँ खोजने की क्षमता से बहुत प्रभावित दिखे, तेज गेंदबाजों के खिलाफ, उन्हें वह गति नहीं मिली जो वह चाहते थे इसलिए उन्होंने अपने पैरों का उपयोग करना शुरू कर दिया, यही कारण है कि शुभमन गिल को अगली बड़ी चीज माना जा रहा है। बड़ी बात यह है कि उसके पास ये बहुमुखी खेल हो सकते हैं। वह जब चाहे आगे बढ़ सकता है, अपना समय ले सकता है। वह बहुत ही शानदार है और उसमें काफी परिपक्वता दिखती है।

     

    Read More
  • भारत ने जीता एशिया कप-2023, सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई

    17-Sep-2023

    रायपुर। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (6-21) की कहर बरपाती गेंदों की बदौलत भारत ने एशिया कप के फ़ाइनल में श्रीलंका को मात्र 50 रन पर ढेर कर आठवीं बार खिताब जीत लिया। भारत ने 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोये 51 रन बनाकर 263 गेंद शेष रहते 10 विकेट से सबसे एकतरफा जीत हासिल की।

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी बधाई कहा- सब अपने अपने हिस्से का प्रयास करेंगे, एकजुटता से मिलकर लड़ेंगे तो भला भारत? को कौन हरा सकता है? एशिया कप विजय की सभी देशवासियों को ढेर सारी बधाई। आप सभी खिलाडिय़ों को सलाम। आप सबने हम सबको गौरव का अविस्मरणीय पल दिया है। जय हो!
    दरअसल, भारत ने इससे पहले सात बार एशिया कप जीता था - 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016 (टी20 संस्करण) और 2018 में। कप्तान रोहित शर्मा ने छोटे लक्ष्य को देखते हुए ओपनिंग में अपनी जगह ईशान किशन को भेजा। किशन 23 और शुभमन गिल 27 रन पर नाबाद रहे। सिराज इससे पहले अजंता मेंडिस के बाद पुरुष वनडे एशिया कप फाइनल में छह विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने मैदान गीला होने के कारण कुछ देर से शुरू हुए मुकाबले में घातक गेंदबाजी करते हुए सात ओवर में 21 रन पर 6 विकेट झटके, जिससे भारत ने श्रीलंका को रविवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खिताबी मुकाबले में सिर्फ 50 रन पर ढेर कर दिया।
    बारिश की वजह से देरी के बाद दोपहर 3:40 बजे खेल फिर से शुरू होने के बाद, सिराज को पिच से मूवमेंट से काफी मदद मिली, जिससे गेंद दोनों तरफ घूम रही थी और श्रीलंकाई बल्लेबाजों को हैरान कर दिया, क्योंकि उन्होंने सात ओवरों में 6-21 रन देकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिसमें मैच के दूसरे ओवर में चार विकेट भी शामिल हैं। सिराज के अलावा श्रीलंकाई बल्लेबाजों को आउट करने और इतनी ही गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने के अलावा, हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया क्योंकि भारतीय तेज गेंदबाजों ने गेंदबाजी में सभी दस विकेट लिए। श्रीलंका को उनके अब तक के दूसरे सबसे कम वनडे स्कोर और भारत के खिलाफ अब तक के सबसे कम स्कोर पर आउट किया।
    बुमराह ने कुसल परेरा को एक दूर की ओर स्विंग होती गेंद का पीछा करने के लिए उकसाकर भारत को एक स्वप्निल शुरुआत दी और बाएं हाथ के बल्लेबाज ने विकेटकीपर केएल राहुल को अपनी बाईं ओर घुमाया। सिराज के पहले ओवर में उन्होंने छह आउटस्विंगर फेंके और चार बार बल्लेबाजों को छकाया। अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर, सिराज ने एक बार फिर आउटस्विंगर फेंका और पथुम निसंका केवल बैकवर्ड पॉइंट तक ही ड्राइव कर सके, जहां रवींद्र जडेजा ने कैच पूरा करने के लिए अपनी दाईं ओर कदम बढ़ाया। एक डॉट बॉल के बाद, सिराज ने सदीरा समराविक्रमा को एक तेज निप-बैकर के साथ एलबीडब्ल्यू आउट किया, जो अंदर के किनारे से टकराया और बल्लेबाज को स्टंप के सामने मारा।
    अगली ही गेंद पर, चैरिथ असालंका ने पहली गेंद को सीधे कवर-प्वाइंट पर चौका दिया। धनंजय डी सिल्वा ने सिराज को मिड-ऑन पर चार रन के लिए पंच करके हैट्रिक बॉल बचा ली। लेकिन सिराज को आखिरी हंसी तब आई जब डी सिल्वा ने एक आउटस्विंगर पर विकेट के पीछे कैच दे दिया। सिराज ने दासुन शनाका के बाहरी किनारे को पार करने के लिए फुलर डिलीवरी पर देर से मूवमेंट करके 16 गेंदों में पांच विकेट लिए और ऑफ-स्टंप को कार्टव्हील की सवारी पर भेज दिया। दूसरे छोर से इस कहर को देखते हुए, कुसल मेंडिस ने बुमराह के खिलाफ ऑफ साइड से दो चौके लगाकर श्रीलंका की पारी को 12/6 से पटरी पर वापस लाने की कोशिश की। लेकिन सिराज ने अपना छठा विकेट हासिल किया और मेंडिस को गेट के माध्यम से कैसल कर दिया, जिससे पुरुषों के एकदिवसीय एशिया कप में एक तेज गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हासिल किए गए।

    Read More
Top