बड़ी खबर

खेल

  • एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर से पहले जर्मनी की महिला हॉकी टीम रांची पहुंची

    07-Jan-2024

    रांची : जर्मन महिला हॉकी टीम आगामी एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर से पहले शनिवार को रांची पहुंची, जो 13-19 जनवरी 2024 तक मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में शुरू होने वाला है। यह आयोजन मूल रूप से चीन में आयोजित होने वाला था, लेकिन चीन की महिलाओं के पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने के बाद हॉकी इंडिया ने एफआईएच से आयोजन स्थल को भारत में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया।

    जर्मन टीम के पहुंचने के बाद एक पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन आयोजित किया गया और वे भी कलाकारों के साथ शामिल हुए और धुन पर नाचने लगे।
    जर्मनी के कप्तान नाइक लोरेंज ने टूर्नामेंट के बारे में बात की और पत्रकारों से कहा, “हम हमेशा अपनी सर्वश्रेष्ठ हॉकी खेलने और टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ टीम बनने की कोशिश करते हैं। अभी जो टीमें टूर्नामेंट में हैं, हम जिस स्थिति में हैं उसकी तुलना में यह एक अलग स्थिति है।” तो हाँ अलग दबाव लेकिन मुझे लगता है कि हम इसे संभाल लेंगे। एक या दो सप्ताह के लिए साइट पर रहना और सभी परिस्थितियों के लिए अभ्यस्त होना, पिच के लिए अभ्यस्त होना और टूर्नामेंट शुरू होने से पहले घर जैसा महसूस करना हमेशा अच्छा लगता है। ।”
    जर्मनी के मुख्य कोच वैलेन्टिन अल्टेनबर्ग ने रणनीति के बारे में बात करने से इनकार कर दिया लेकिन उनका मानना है कि टीम अच्छी तरह से तैयार है।

    अल्टेनबर्ग ने कहा, “इसलिए मैं आपको रणनीति के बारे में नहीं बता सकता लेकिन जो आने वाला है उसके लिए हम बहुत अच्छी तरह से तैयार हैं और हम उन टीमों के खिलाफ खेलने के लिए उत्सुक हैं जिनके खिलाफ हमने नहीं खेला है।”
    जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य पेरिस 2024 एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के रांची चरण के पूल ए में हैं।
    टूर्नामेंट से पहले, हॉकी इंडिया ने एकता और प्रत्याशा से चिह्नित एक महत्वपूर्ण अवसर पर, झारखंड में आगामी एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 की मेजबानी के लिए औपचारिक रूप से समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
    भारतीय महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों, सचिव खेल झारखंड, आईएएस, मनोज कुमार और निदेशक खेल, झारखंड, आईएएस, सुशांत गौरव, हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह और हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष शेखर सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों की सम्मानित उपस्थिति के बीच यह ऐतिहासिक कार्यक्रम सामने आया। इस अवसर पर जे मनोहरन उपस्थित थे।
    एमओयू पर औपचारिक हस्ताक्षर ने इसमें शामिल सभी हितधारकों के बीच एक सामूहिक प्रतिबद्धता और साझा दृष्टिकोण को प्रदर्शित किया, जिसमें भारत में हॉकी के विकास को बढ़ावा देने और बढ़ावा देने के समर्पण पर जोर दिया गया, साथ ही वैश्विक हॉकी मंच पर देश की शक्ति का प्रदर्शन भी किया गया।

    Read More
  • 9 जून को होगा भारत-पकिस्तान का होगा टी 20 मैच

    05-Jan-2024

    नई दिल्ली। भारत के शुरुआती 3 मैच न्यूयॉर्क और चौथा मैच फ्लोरिडा में होगा। टीम अपना पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड, दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका और 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से खेलेगी। 2024 का टी-20 वर्ल्ड कप 1 से 29 जून तक खेला जाएगा। वेस्टइंडीज और अमेरिका के 9 शहरों में 55 मैच होंगे। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं, दोनों के बीच ग्रुप स्टेज का मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में होगा।

     
    टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार 20 टीमें शामिल की गई हैं, इससे पहले हुए 2 संस्करण में 16-16 टीमें थीं। इंग्लैंड डिफेंडिंग चैंपियन है, जबकि भारत ने 2007 में पहले ही टूर्नामेंट का खिताब जीता था। टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच कनाडा और होम टीम अमेरिका के बीच खेला जाएगा। मुकाबला एक जून को डालास में ही होगा। क्रिकेट इतिहास का पहला मुकाबला भी अमेरिका और कनाडा के बीच ही 1844 में खेला गया था।
     
     
    वेस्टइंडीज अपना पहला मैच 2 जून को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ गयाना में खेलेगा। टूर्नामेंट में 20 टीमों के बीच 29 दिन तक कुल 55 मैच खेले जाएंगे, जो टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ही होगा। 1 से 17 जून तक ग्रुप स्टेज के 40 मैच होंगे। 19 से 24 जून तक सुपर-8 स्टेज के 12 मुकाबले खेले जाएंगे। 26 जून को गयाना में पहला सेमीफाइनल और 27 जून को त्रिनिदाद में दूसरा सेमीफाइनल मैच होगा। 29 जून को बारबाडोस में फाइनल मैच खेला जाएगा।
     
    टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका संयुक्त रूप से कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के 6 शहरों में कुल 41 मुकाबले होंगे, यहीं तीनों भी नॉकआउट मैच होंगे। जबकि अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा और डालास शहर में बाकी 14 मुकाबले होंगे। वेस्टइंडीज के 6 शहर त्रिनिदाद, गयाना, बारबाडोस, एंटीगुआ, सेंट विंसेंट और सेंट लुसिया हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में 5-5 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया। भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इसी ग्रुप में आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका भी हैं। भारत और पाकिस्तान अपने सभी मैच अमेरिका में ही खेलेंगे।

    Read More
  • रोहित शर्मा केपटाउन टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान, धोनी की बराबरी की

    05-Jan-2024

    केपटाउन। टीम इंडिया ने गुरुवार 4 जनवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट सात विकेट से जीतकर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।


    मेहमान टीम केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई, जिस पर 1992 से प्रोटियाज़ का दबदबा रहा है। दूसरे टेस्ट में भारत ने केवल दो दिनों में मैच ख़त्म कर दिया, दोनों पक्षों के बीच केवल 106.2 ओवर खेले गए। इससे यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा मैच बन गया।मात्र 79 रन के लक्ष्य को भारत ने केवल 12 ओवर में सात विकेट रहते हासिल कर लिया। दूसरे दिन छह विकेट लेकर मेहमान टीम को दक्षिण अफ्रीका को 176 रन पर समेटने में मदद करने वाले जसप्रित बुमरा स्टार कलाकार के रूप में उभरे।

    भारत के लिए ऐतिहासिक टेस्ट जीत के साथ, कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी झोली में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। 36 वर्षीय केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने।रोहित शर्मा ने एमएस धोनी की उपलब्धि का अनुकरण कियाभारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट जीत के बाद पूर्व कप्तान एमएस धोनी की उपलब्धि का अनुकरण किया है।रोहित टेस्ट क्रिकेट इतिहास में धोनी के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज ड्रा कराने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने। एमएस धोनी ने 2011 में प्रोटियाज़ के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ ड्रा कराई।

    सेंचुरियन टेस्ट में पारी की हार के बाद, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में एक और टेस्ट सीरीज़ से बचने के लिए केप टाउन की जोखिम भरी पिच पर जोरदार वापसी की। मोहम्मद सिराज के अर्धशतक और जसप्रित बुमरा के छह विकेटों ने यह सुनिश्चित कर दिया कि दक्षिण अफ्रीका आगंतुकों के लिए पीछा करने के लिए कोई बड़ा लक्ष्य नहीं रखेगा।

    दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्कराम खड़े रहे और उन्होंने 103 गेंदों पर 106 रनों की जोरदार पारी खेली। इस बीच, भारत ने एक अनचाही उपलब्धि हासिल करते हुए शून्य रन पर छह विकेट गंवाने वाली पहली टेस्ट टीम बन गई। पहली पारी में उनकी बल्लेबाजी 153 रन पर ऑलआउट होने से पहले मेहमान टीम का स्कोर 153/4 था। हालाँकि, प्रोटियाज़ को 55 रन पर आउट करने के बाद भारत 98 रन की बढ़त हासिल करने में कामयाब रहा।

    Read More
  • फुटबॉलर यूसेफ अटल पर जुर्माना, 8 महीने की निलंबित जेल की सज़ा

    05-Jan-2024

    अल्जीरियाई फुटबॉलर यूसेफ अटल को इज़राइल-हमास संघर्ष पर एक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए आठ महीने की निलंबित जेल की सजा दी गई है।


    फ्रांसीसी दैनिक नाइस-मैटिन की रिपोर्ट के अनुसार, एक फ्रांसीसी आपराधिक अदालत ने ‘धर्म के आधार पर नफरत भड़काने’ के लिए एक नाइस राइट-बैक को आठ महीने की निलंबित जेल की सजा सुनाई और €45,000 (लगभग $49,000) का जुर्माना लगाया।

    अल्जीरिया के साथ 2019 अफ्रीका कप ऑफ नेशंस जीतने वाले अटल ने अक्टूबर में एक इंस्टाग्राम वीडियो साझा किया था जिसमें एक फिलिस्तीनी उपदेशक ने इज़राइल-हमास संघर्ष के बीच “यहूदियों के लिए एक काला दिन” भेजने के लिए भगवान से प्रार्थना की थी।

    रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्जीरियाई इंटरनेशनल को पिछले गुरुवार को नाइस न्यायिक पुलिस के परिसर में, औवेर बैरक में, “आतंकवाद की माफी और नफरत या हिंसा के लिए सार्वजनिक उकसावे” के लिए पुलिस हिरासत में रखा गया था।हालाँकि, उन्हें अगले दिन न्यायिक निगरानी में, प्रस्तुति के अंत में 80,000 यूरो की राशि की जमानत के तहत रिहा कर दिया गया। एक पेशेवर फुटबॉलर के रूप में उनकी गतिविधियों को छोड़कर, अटल को राष्ट्रीय क्षेत्र छोड़ने से प्रतिबंधित किया गया है।

     


    Read More
  • महिला क्रिकेट : ऑस्ट्रेलिया वनडे में सर्वोच्च स्कोर तक पहुंचा, भारत पर 190 रन से जीत

    03-Jan-2024

    वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को फोबे लीचफील्ड और कप्तान एलिसा हीली ने ओपनिंग विकेट के लिए 189 रन बनाए, जिससे ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने भारत के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर 338/7 बनाया और फिर मेजबान टीम को 148 रन पर आउट कर तीसरा और अंतिम वनडे मैच 3-0 से क्लीन स्वीप करते हुए 190 रन से जीत लिया। फोबे के स्टाइलिश 119 और हीली के शानदार 82 रनों ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट पर 338 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया और इस प्रारूप में भारत के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर का एक नया रिकॉर्ड बनाया, जिसने 2018 में 7 विकेट पर 332 रन के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

     
    जवाब में, स्कोरबोर्ड के दबाव के साथ-साथ जॉर्जिया वेयरहैम (3-23), एनाबेल सदरलैंड (2-9), अलाना किंग (2-21) और मेगन स्कट (2-23) की अच्छी गेंदबाजी के कारण भारतीय पारी आगे बढ़ने में विफल रही। मेजबान टीम 32.4 ओवर में 148 रन पर आउट हो गई, जो वनडे विश्‍व कप विजेताओं के लिए उनकी सबसे खराब हार में से एक थी।
     
    यास्तिका भाटिया (6) और स्मृति मंधाना (29) ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े, लेकिन ये दोनों जल्दी-जल्दी आउट हो गईं। ऋचा घोष, जिन्होंने दूसरे वनडे में 96 रन बनाए और भारत तीन रन से हार गया, 19 रन बनाकर आउट हो गईं और भारत 57/3 पर सिमट गया। जेमिमा रोड्रिग्स (25) और दीप्ति शर्मा (नाबाद 25) ने स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन छह बल्लेबाज दोहरे आंकड़े तक भी पहुंचने में नाकाम रहे, क्योंकि मेजबान टीम ने बल्ले से खराब प्रदर्शन किया। एनाबेल सदरलैंड ने 30वें ओवर में लगातार गेंदों पर दो विकेट लिए, जिससे भारत का स्कोर 135/9 हो गया।
     
    युवा सनसनी फोबे ने 125 गेंदों पर शानदार 119 रन बनाए, जो दूसरे मैच में उनकी पिछली 63 रनों की पारी के बिल्कुल विपरीत था। उनका दूसरा एकदिवसीय शतक सटीकता में एक मास्टरक्लास था, जिसमें 16 चौके और एक छक्का सहित कई चौके शामिल थे। हीली-लिचफील्ड साझेदारी ने 29 ओवरों के लिए शर्तों को निर्धारित किया, लगभग छह की रन-रेट बनाए रखी, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने एक समय में कुल 350 का लक्ष्य रखा था।

    Read More
  • कोको गॉफ़ ने ऑकलैंड में क्लेयर लियू पर जीत दर्ज की

    02-Jan-2024

    ऑकलैंड: वर्ल्ड नंबर 3 कोको गॉफ ने ऑकलैंड में एएसबी क्लासिक के पहले दौर में क्लेयर लियू को 6-4, 6-2 से हराकर अपने 2024 अभियान की जीत के साथ शुरुआत की। लगभग डेढ़ घंटे तक चले मैच में गॉफ ने पांच बार सर्विस तोड़ी, जबकि अपनी पहली सर्विस से 72 प्रतिशत और दूसरी सर्विस से 53 प्रतिशत पीछे जीत हासिल की।

     
    दूसरे दौर में गॉफ ब्रेंडा फ्रुहविर्टोवा के खिलाफ खेलेंगी। चेक किशोरी ने शुरुआती दौर में 48वें स्थान पर रहीं अन्ना ब्लिंकोवा को 7-5, 6-4 से हराकर ऐतिहासिक जीत का सिलसिला पूरा किया। यह फ्रुहविर्टोवा की पहली शीर्ष 100, शीर्ष 50 और डब्ल्यूटीए टूर मुख्य-ड्रा जीत थी।
     
     
    गॉफ़ का 82 मिनट का मैच मौजूदा प्रमुख चैंपियन के रूप में उनके पहले सीज़न के लिए आदर्श प्रस्तावना के रूप में काम किया। कई खिलाड़ियों के लिए, यह एक महत्वपूर्ण भार हो सकता है क्योंकि वे अपना अनुवर्ती वर्ष शुरू कर रहे हैं। यदि ग्रैंड स्लैम हासिल करना गौफ के करियर का प्राथमिक उद्देश्य होता, तो शायद। हालाँकि, गॉफ़ ने न्यूयॉर्क को केवल एक स्टॉपगैप के रूप में देखा।
     
    “जब से मैं बच्चा था मैंने हमेशा अपने करियर के लिए बड़े लक्ष्य रखे। एक स्लैम जीतने से मुझे आश्वासन मिला कि मैं उन लक्ष्यों तक पहुंच सकता हूं। मुझे नहीं लगता कि मेरी प्रेरणा किसी भी तरह से रुकी है। मैं शायद और भी अधिक प्रेरित महसूस करता हूं क्योंकि डब्ल्यूटीए ने गॉफ के हवाले से कहा, “मैच प्वाइंट पर मुझे जो महसूस हुआ वह एक पागलपन भरा एहसास था।” पिछले साल चाइना ओपन के बाद कोच पेरे रीबा से अलग होने के बाद ब्रैड गिल्बर्ट ऑस्ट्रेलियन ओपन में गॉफ के साथ होंगे। जब गौफ़ से पूछा गया कि वह इस वर्ष किस चीज़ का सबसे अधिक इंतज़ार कर रही है, तो वह एक किशोरी की तरह लग रही थी जो स्कूल के पहले दिन के लिए उत्सुक थी।
    “ईमानदारी से कहूं तो, मैं जिस चीज की ओर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहा था, वह दौरे पर अपने दोस्तों को देखना था। मैंने ऑफ-सीजन में जेस को देखा। मैंने क्रिस [यूबैंक्स] को तब से थोड़ा-बहुत देखा है, जब वह अभ्यास के लिए फ्लोरिडा आया था। मैंने बेन [शेल्टन] को नहीं देखा है ] यूएस ओपन के बाद से। मैं उत्साहित हूं। हम एक एस्केप रूम बनाने जा रहे हैं,” उसने कहा। उन्होंने कहा, “जाहिर तौर पर टेनिस का हिस्सा भी रोमांचक है। एक स्लैम चैंपियन के रूप में मेरा पहला स्लैम वास्तव में रोमांचक होने वाला है।”
     
    हालाँकि गॉफ़ के लिए फ़्लोरिडा में प्री-सीज़न कठिन था, फिर भी वह आश्चर्यजनक रूप से युवा महसूस करती है। वह 2017 में यूएस ओपन के बाद केवल दो टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करने के अपने फैसले को अपने कदम में अतिरिक्त वसंत का श्रेय देती हैं। “प्री-सीज़न अद्वितीय हैं क्योंकि आप वास्तव में अंत तक किसी भी लड़की के साथ नहीं खेल रहे हैं। इसलिए आपके प्रदर्शन का आकलन करना कठिन है जब आप बहुत सारे लोगों के साथ खेल रहे होते हैं। लेकिन अधिकांश भाग के लिए, ग्रैंड स्लैम चैंपियन होने से मेरे प्रशिक्षण के तरीके में कोई बदलाव नहीं आया। मैं अभी भी उतना ही कठिन प्रशिक्षण ले रहा हूं जितना तब था जब मैं अपने पहले ग्रैंड स्लैम का पीछा कर रहा था। अब मैं अपने दूसरे का पीछा कर रहा हूं,” गौफ ने कहा।

    Read More
  • सब-जूनियर महिला हॉकी लीग: शीर्ष टीमों ने दूसरे दिन बड़ी जीत हासिल की

    02-Jan-2024

    नई दिल्ली। साई शक्ति टीम, प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी और ओडिशा नेवल टाटा हॉकी हाई-परफॉर्मेंस सेंटर ने मंगलवार को यहां दूसरे खेलो इंडिया सब जूनियर महिला हॉकी लीग – चरण 2 के दूसरे दिन अपने-अपने मैच जीते।

     
    दिन के पहले मैच में साई शक्ति टीम ने भाई बहलो हॉकी अकादमी, भगता को 18-0 से हराया। बिनती मिंज (40′, 44′, 56′, 60′) ने चार गोल किए, रवीना (2′, 23′, 55′), पूर्णिमा यादव (5′, 26′, 47′), तमन्ना (10′, 22) ‘, 45′) और भाव्या (12′, 32′, 48′) ने हैट्रिक बनाई, जबकि नवरूप कौर (29′) और संजना रायकवार (57′) ने एक-एक गोल किया।
     
     
    दिन के दूसरे मैच में प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी ने जय भारत हॉकी अकादमी को 7-0 से हराया। रितिका (20′, 33′) ने दो गोल किए जबकि हर्षिता (12′), आरती (37′), वंशिका (39′), ज्योति (48′) और प्रिया (57′) ने प्रीतम सिवाच हॉकी अकादमी के लिए एक-एक फील्ड गोल किया।
     
    दिन के तीसरे मैच में ओडिशा नेवल टाटा हॉकी हाई-परफॉर्मेंस सेंटर ने अनंतपुर स्पोर्ट्स अकादमी को 6-0 से हराया। सानिया सैयद (26′, 27′) और प्रज्ञा पटेल (28′, 44′) ने ओडिशा नेवल टाटा हॉकी हाई-परफॉर्मेंस सेंटर के लिए दो-दो गोल किये, जबकि कप्तान डोली भोई (3′) और शीतल यादव (18’) ने एक-एक गोल किया।

    Read More
  • सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारतीय रेलवे की महिला टीम ने कांस्य पदक जीता

    20-Dec-2023

    रायपुर। 85वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन गुवाहाटी में दिनांक 18 दिसंबर’ 2023 से किया गया है। इस प्रतियोगिता में भारतीय रेलवे की महिला बैडमिंटन टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक हासिल किया है। भारतीय रेलवे की विजेता टीम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 02 महिला खिलाड़ियों ने भाग लिया एवम पदक जीतने में अहम भूमिका निभाई है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की इन महिला बैडमिंटन खिलाडियों में दीक्षा एवं के. प्रीती शामिल हैं । ये दोनों खिलाड़ी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल में क्रमशः कनिष्ठ लिपिक, कार्मिक विभाग एवं कनिष्ठ लिपिक, अभियांत्रिकी विभाग में कार्यरत है।

     
    भारतीय रेलवे के साथ ही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा हमेशा से खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जाता रहा है। इसी का परिणाम है कि आज इन महिला खिलाड़ियों ने भारतीय रेलवे के साथ ही साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का भी नाम रौशन किया है। इसके साथ ही साथ दक्षिण पूर्व रेलवे की अन्य खिलाड़ियों ने भी विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपनी छाप छोड़ी है। भारतीय रेलवे की महिला बैडमिंटन टीम एवं उसमें शामिल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के खिलाड़ियों को उनके शानदार प्रदर्शन एवं उपलब्धि पर महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे एवं अधिकारियों द्वारा बधाई दी गई है तथा भविष्य में और भी बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

    Read More
  • खेलो इंडिया पैरा गेम्स में हरियाणा के एथलीट ओवरऑल चैंपियन बने

    18-Dec-2023
    ई दिल्ली: रविवार को यहां एक सप्ताह तक चलने वाले खेलो इंडिया पैरा गेम्स के समापन के साथ ही हरियाणा 40 स्वर्ण सहित 105 पदकों के साथ समग्र चैंपियन बन गया।

    हरियाणा को 39 रजत और 26 कांस्य पदक भी मिले।

    कुल 62 पदक (25 स्वर्ण, 23 रजत और 14 कांस्य) के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर रहा, जबकि तमिलनाडु 20 स्वर्ण, 8 रजत और 14 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

    10 दिसंबर से शुरू हुए खेलों में 173 स्वर्ण पदक स्पर्धाएं हुईं।

    जहां खेलों में बिना हाथ की तीरंदाज शीतल देवी, डिस्कस थ्रोअर योगेश कथुनिया और टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल जैसे स्टार पैरा-एथलीटों का प्रदर्शन हुआ, वहीं उभरते सितारों ने भी कुछ दिल छू लेने वाले प्रदर्शन किए, जिन्होंने पोडियम पर पहुंचने के लिए शारीरिक सीमाओं को पार कर लिया।

    अंतिम दिन की कार्रवाई में केरल ने सेरेब्रल पाल्सी फुटबॉल में तमिलनाडु के खिलाफ 7-0 से जीत हासिल की।

    टेबल टेनिस में, हरियाणा के सुमित सहगल ने फाइनल में गुजरात के रमेश चौधरी को 3-0 (11-8, 11-7, 11-8) से हराकर पुरुष वर्ग -4 वर्ग का स्वर्ण पदक जीता।

    प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते हुए, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “आज, इन स्पॉटलाइट्स के तहत, हम न केवल पदकों का सम्मान करते हैं, बल्कि इस क्षेत्र को चित्रित करने वाली लचीली भावना और अनकही कहानियों का भी सम्मान करते हैं। खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 एक ऐतिहासिक अध्याय है। हमारे खेल का इतिहास, जहां भागीदारी मात्र जीत को ग्रहण लगा देती है।”

    खेलों में हरियाणा के प्रणव सूरमा द्वारा एशियाई रिकॉर्ड में सुधार देखा गया, जिन्होंने क्लब थ्रो स्पर्धा में 33.54 मीटर के प्रयास के साथ 30.01 मीटर के अपने एशियाई पैरा खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रदर्शन में सुधार किया। उन्होंने धरमबीर के 31.09 मीटर के एशियाई रिकॉर्ड में सुधार किया।

    32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1,400 से अधिक पैरा-एथलीटों ने खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लिया, जिसमें सात विषयों में प्रतियोगिताएं हुईं।

    टेबल टेनिस:

    पुरुष वर्ग-8 वर्ग में गजानन परमार (एमपी) ने शशिधर कुलकर्णी (केएनटी) को 3-1 (11-9, 11-8, 7-11, 13-11) से हराया।

    पुरुष वर्ग-5 वर्ग में राज अरविंदन अलागर (टीएन) ने पवन कुमार शर्मा (यूपी) को 3-0 (11-2, 11-7, 11-7) से हराया।

    महिला वर्ग-6 वर्ग में पूनम (सीएचडी) ने भाविका कुकड़िया (जीयूजे) को 3-1 (11-6, 7-11, 11-7, 11-5) से हराया।

    महिला वर्ग 9-10 वर्ग में बेबी सहाना (टीएन) ने पृथ्वी बर्वे (एमएचआर) को 3-0 (11-3, 11-6, 11-3) से हराया।

    महिला वर्ग 7 वर्ग में प्राची पांडे (यूपी) ने धवानी शाह (गुजरात) को 3-0 (11-3, 11-6, 11-2) से हराया।

    Read More
  • इशान किशन दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज से बाहर

    18-Dec-2023

    सेंचुरियन। भारतीय टीम के प्रमुख विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि वह निजी कारणों से स्वदेश वापस आ गए हैं।


    कोना भरत, जो इस समय भारत ‘ए’ के कप्तान के रूप में दक्षिण अफ्रीका में हैं, को मुख्य टीम में शामिल किया गया है।

    बीसीसीआई ने कहा, “ईशान किशन ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए बीसीसीआई से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज से रिलीज करने का अनुरोध किया है। बाद में विकेटकीपर को टेस्ट टीम से हटा दिया गया है। पुरुष चयन समिति ने उनके स्थान पर केएस भरत को नामित किया है।” गवाही में।

    भरत को पांच टेस्ट मैच खेलने का मौका दिए जाने के बाद किशन ने वेस्टइंडीज में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, जिसमें वह एक भी अर्धशतक बनाने में असफल रहे।

    Read More
  • डायमंटाकोस की पेनल्टी से केरला ब्लास्टर्स एफसी ने पंजाब एफसी पर 1-0 से जीत हासिल की

    15-Dec-2023

     नई दिल्ली: केरल ब्लास्टर्स एफसी ने गुरुवार को इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पंजाब एफसी के खिलाफ 1-0 के मामूली अंतर से जीत हासिल की।


    केरल ने 51वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट से किए गए गोल के साथ रक्षात्मक प्रदर्शन के साथ 10 विदेशी मुकाबलों में अपनी पहली क्लीन शीट बरकरार रखी, जिससे उनके पिछले दो मैचों में क्रमशः ड्रॉ और हार के बाद दूर की टीम को तीन अंक मिले।
    पंजाब एफसी शुरुआत से ही आगे बढ़ रही थी। शुरुआत में ब्लास्टर्स का खेल संयमित नजर आया, क्योंकि उन्होंने कप्तान एड्रियन लूना की अनुपस्थिति में सीजन के एक संक्षिप्त चरण में खुद को ढाल लिया था।

    इसके परिणामस्वरूप घरेलू टीम अपने मौके लेने में बहादुरी दिखा रही थी, मादीह तलाल, कृष्णानंद सिंह और निखिल प्रभु पहले हाफ में गतिरोध को तोड़ने के करीब आ गए। इनमें से एक चाल यह थी कि जब प्रभु और तलाल आपस में जुड़े, तो बाद वाले के एक क्रॉस के कारण डिफेंडर 18-यार्ड बॉक्स के बीच से शॉट लेने के बावजूद चूक गया।
    मोहम्मद ऐमेन नई दिल्ली में पंजाब एफसी मिडफ़ील्ड की ओर से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे। हाफ टाइम से कुछ ही मिनट पहले, उन्होंने स्ट्राइकर के रास्ते में एक पास बनाकर क्वामे पेप्रा के साथ हाथ मिलाया था कि 22 वर्षीय खिलाड़ी ने लक्ष्य से बाहर शॉट मारा।
    हालांकि एइमेन ने 50वें मिनट में फाउल अर्जित करने के लिए बॉक्स के अंदर अपना रास्ता बनाया, जिसके कारण दिमित्रियोस डायमंटाकोस ने पेनल्टी स्पॉट से गोल किया। लूना के घायल होने के कारण, डायमंटाकोस पर इस मौके को भुनाने की जिम्मेदारी थी। ग्रीक फॉरवर्ड ने निराश नहीं किया, गेंद को नेट के बीच में डाल दिया।
    पंजाब एफसी को आशा की एक किरण दिखी जब नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी के पूर्व फारवर्ड विल्मर जॉर्डन गिल बॉक्स के अंदर एक आशाजनक शॉट लेने के लिए बेंच से बाहर आए। इस प्रयास को आगंतुकों की संगठित बैकलाइन द्वारा अच्छी तरह से निपटाया गया, क्योंकि टस्कर्स ने एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की और 20 अंकों के साथ आईएसएल स्टैंडिंग में दूसरे स्थान पर रहे। इस बीच, पंजाब को 10 लीग मैच खेलने के बाद भी सीजन की पहली जीत हासिल करनी बाकी है।

    Read More
  • प्रो कबड्डी लीग ममें हरियाणा स्टीलर्स ने बेंगलुरु बुल्स पर 38-32 से जीत दर्ज की

    10-Dec-2023

    बेंगलुरु: हरियाणा स्टीलर्स ने शनिवार को बेंगलुरु के श्री कांतीरावा स्टेडियम में बेंगलुरु बुल्स पर 38-32 से जीत दर्ज करने के लिए शानदार प्रदर्शन किया। प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, विनय (8 अंक) और सिद्धार्थ देसाई (7 अंक) स्टीलर्स के लिए स्टार थे क्योंकि बुल्स को इस सीज़न में लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा।


    भरत ने ‘सुपर रेड’ लगाई और मैच के पहले ही मिनट में सिद्धार्थ देसाई, मोहित नंदल, जयदीप दहिया, राहुल सेठपाल और मोहित को बाहर कर दिया और बुल्स ने 5-0 की बढ़त बना ली। हालाँकि, विनय ने कुछ रेड अंक जुटाए और जयदीप दहिया ने भरत पर ‘सुपर टैकल’ किया जिससे स्टीलर्स को 7वें मिनट में 8-6 से बढ़त हासिल करने में मदद मिली। इसके तुरंत बाद, स्टीलर्स ने ‘ऑल आउट’ कर दिया और 12-6 से बड़ी बढ़त ले ली।

    स्टीलर्स ने बुल्स पर लगातार दबाव बनाना जारी रखा और 11वें मिनट में 15-7 पर गेम पर पूरा नियंत्रण बनाए रखा। जैसे-जैसे स्टीलर्स आगे बढ़ते रहे, विनय ने रेड अंक बटोरना जारी रखा। सिद्धार्थ देसाई ने डबल-पॉइंट रेड मारी और 18वें मिनट में अपनी टीम को एक और ‘ऑल आउट’ करने में मदद की। ब्रेक में स्टीलर्स 26-13 से आगे थे।

    दूसरे हाफ के शुरुआती मिनटों में बुल्स ने विनय को टैकल कर लिया, लेकिन 24वें मिनट में स्टीलर्स ने फिर भी 29-15 से अच्छी बढ़त बना ली। घरेलू टीम ने 31वें मिनट में ‘ऑल आउट’ कर दिया, हालांकि, हरियाणा की टीम 31-24 के स्कोर पर हावी रही। घरेलू टीम ने डिफेंडरों सौरभ नंदल और पार्टिक के प्रयासों से वापसी करने की कोशिश की, लेकिन स्टीलर्स भी लगातार अंक बटोरते रहे। हरियाणा की टीम ने सुनिश्चित किया कि वे बाकी गेम में बढ़त पर रहें और अंततः मैच के विजेता के रूप में मैट से बाहर निकले।

    रविवार को पीकेएल सीजन 10 मैचों का कार्यक्रम:
    गेम 1: बंगाल वॉरियर्स बनाम तमिल थलाइवाज – रात 8 बजे
    गेम 2: दबंग दिल्ली केसी बनाम हरियाणा स्टीलर्स – रात 9 बजे।

    Read More
  • विराट और अनुष्का के बीफ खाने का वायरल रेस्टोरेंट बिल निकला फर्जी

    10-Dec-2023

    विराट कोहली और अनुष्का शर्मा शाकाहारी हैं, इसलिए यह आश्चर्य की बात थी कि स्टार जोड़ी फ्लोरिडा के एक रेस्तरां में मांस खा रही थी, जिसके बिल का स्क्रीनशॉट आउटलेट के एक कर्मचारी द्वारा सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया था।


    लेकिन आगे जानने पर फ्री प्रेस जर्नल इस बात की पुष्टि कर सकता है कि वायरल हुई तस्वीर फर्जी है। कोहली 2018 में शाकाहारी बन गए और अपनी पत्नी के आग्रह पर शाकाहारी बन गए।



    क्रिकेटर के प्रशंसक कोहली को रेस्तरां में गोमांस खाते देखकर हैरान रह गए और यहां तक कि पूर्व भारतीय कप्तान की आलोचना करने के लिए एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया।

    सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फर्जी तस्वीर

    तस्वीर को शुरुआत में पेड्रो गोंजालेज नामक गॉर्डन रैमसे स्टेक शेफ द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया था, लेकिन हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उक्त नाम का कोई अकाउंट नहीं मिला।

    गॉर्डन रैमसे स्टेक रेस्तरां का फ्लोरिडा में कोई आउटलेट भी नहीं है। यह लास वेगास, कैनसस सिटी, अटलांटिक सिटी, लेक चार्ल्स, दक्षिणी इंडियाना और बाल्टीमोर में स्थित है।

    बिल की तारीख भी एक बड़ा संकेत है कि यह नकली है या फोटोशॉप्ड है क्योंकि इसमें अक्टूबर 2021 का उल्लेख है। कोहली उस समय संयुक्त अरब अमीरात में थे, जो टी20 विश्व कप 2021 में भारत का नेतृत्व कर रहे थे।

    वास्तव में, यह बिल एक जोड़े का है, जो अटलांटिक सिटी के रेस्तरां में गए थे और अपने एक विशेष व्यंजन की ऊंची कीमत के कारण इसे ऑनलाइन पोस्ट कर दिया था।

    विरुष्का लंदन में छुट्टियां मना रहे हैं

    यहां ध्यान देने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि कोहली और अनुष्का को हाल ही में अपनी बेटी वामिका के साथ लंदन में छुट्टियां मनाते देखा गया था। यह जोड़ा संयुक्त राज्य अमेरिका भी नहीं गया, इसलिए फ्लोरिडा के किसी रेस्तरां में खाना खाने में उन्हें कोई संदेह नहीं है।

    भारत में ICC वनडे विश्व कप 2023 के बाद कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है। वह 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने वाली दो मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करेंगे, जबकि अनुष्का झूलन गोस्वामी पर अपनी आगामी बायोपिक ‘चकदा एक्सप्रेस’ की रिलीज के लिए तैयार हो रही हैं।

    Read More
  • भारत ने बल्लेबाजी शुरू की

    01-Dec-2023

    रायपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में है। फिलहाल टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे हैं। भारत की कोशिश यह मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया लगातार दूसरा मैच जीतकर सीरीज में 2-2 की बराबरी करना चाहेगा। भारत ने शुरूआती ओवरों में बिना किसी विकेट खोए 24 रन बना लिए है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। वहीं, भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे। दोनों टीमों ने इस मुकाबले के लिए कई बदलाव किए हैं। दोनों टीमों में कम से कम चार बदलाव हैं। 


    Read More
  • दक्षिण अफ्रीका दौरा, सूर्यकुमार टी-20 में और केएल राहुल वनडे में संभालेंगे कमान

    01-Dec-2023

    नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 दिसंबर से डरबन में शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज के दौरान सबसे छोटे प्रारूप में अपनी भूमिका जारी रखेंगे, जबकि के.एल. राहुल प्रोटियाज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए कप्तान होंगे।

    बीसीसीआई चयन समिति की गुरुवार को यहां हुई बैठक में 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में रोहित शर्मा के डिप्टी के रूप में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बनाने का फैसला किया गया।

    राहुल टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग करेंगे. रोहित और विराट कोहली दोनों ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से दौरे के सफेद गेंद चरण से ब्रेक के लिए अनुरोध किया।

    बी साई सुदर्शन और रिंकू सिंह को पहली बार भारतीय वनडे टीम में शामिल किया गया है। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की मौजूदगी में चयन समिति की बैठक हुई.तीन मैचों की टी20 सीरीज 10 दिसंबर से शुरू होगी, जिसके बाद 17 दिसंबर से जोहान्सबर्ग में तीन वनडे मैच खेले जाएंगे।

    Read More
  • रोनाल्डो ने रेफरी से पेनल्टी रद्द करवाकर इंटरनेट में मचाया तहलका

    29-Nov-2023

    दुनिया के शीर्ष फुटबॉलरों में से एक, अल नासर फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो के एएफसी चैंपियंस लीग मैच में सोमवार को किए गए नेक कार्य ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया, जिससे रेफरी को अपनी पेनल्टी कॉल को खारिज करने के लिए मना लिया गया। रेफरी पर्सेपोलिस के खिलाड़ी के कार्यों से आश्वस्त था, लेकिन रोनाल्डो ने उससे उस विशेष निर्णय को उलटने का आग्रह किया।



    यह घटना तब घटी जब अल नासर के खिलाड़ियों ने पेनल्टी का दावा किया क्योंकि ऐसा लग रहा था कि रोनाल्डो को बॉक्स के अंदर सोरौश रफीई ने गिरा दिया था, जब 38 वर्षीय खिलाड़ी गोल करने के लिए ट्रैक पर था। चर्चाओं के बीच, पुर्तगाली फुटबॉलर रेफरी के पास गया और दावा किया कि यह कोई बेईमानी नहीं थी, जिसके बाद अधिकारी ने अल नासर को पेनल्टी किक देने की मांग खारिज कर दी।

    प्रतियोगिता के 17वें मिनट में अली लाजामी के लाल कार्ड के कारण केवल 10 पुरुषों के साथ अधिकांश प्रतियोगिता खेलने के बावजूद, अल नासर ड्रा पर टिके रहे, जिससे ग्रुप ई में शीर्ष पर रहे और नॉकआउट चरण में आगे बढ़े। गौरतलब है कि रोनाल्डो ने पर्सेपोलिस के गोलकीपर अलीरेज़ा बेरानवांड से टक्कर के कारण मैदान भी छोड़ दिया था, जिससे उनकी गर्दन में चोट लग गई थी।


    अल नासर के लिए कुछ लोगों के हारने के बावजूद, पर्सेपोलिस इसका लाभ उठाने और अपना खाता खोलने में विफल रहा।

    Read More
  • पंजाब ने हरियाणा को शूटआउट में हराकर खिताब जीता

    29-Nov-2023

    चेन्नई। पंजाब ने मंगलवार को यहां पेनल्टी शूटआउट में गत चैंपियन हरियाणा को हराकर सीनियर पुरुष राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। शूटआउट में पंजाब और हरियाणा 9-8 से विजेता बने, इससे पहले निर्धारित समय तक पंजाब और हरियाणा 2-2 से बराबरी पर रहे।


    पंजाब ने मैच की जोरदार शुरुआत की और 13वें मिनट में हरजीत सिंह ने पहला गोल किया। हालांकि, हरियाणा के संजय (25वें) ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके मैच बराबरी पर ला दिया।


    पंजाब के कप्तान और भारतीय खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह (42वें) ने शक्तिशाली ड्रैग फ्लिक से गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिलाई। लेकिन हरियाणा के राजंत (50वें) को बराबरी हासिल करने का लक्ष्य मिला।

    शूटआउट के दौरान, संजय, दीपक और अभिषेक ने हरियाणा के लिए गोल किया।

    मुकाबला सडन डेथ में पहुंच गया और पंजाब के लिए हरमनप्रीत, सिमरनजीत सिंह और सुखजीत सिंह ने गोल किए। सातवें पेनल्टी शूटआउट में सिमरनजीत ने कीपर को हराकर पंजाब की कड़ी जीत सुनिश्चित की।


    टीएन तीसरे स्थान पर रहा
    इससे पहले, तमिलनाडु ने पेनल्टी शूटआउट में कर्नाटक को 5-3 से हराकर कांस्य पदक जीता। तीसरे/चौथे स्थान के प्लेऑफ़ में, निर्धारित समय के अंत में स्कोर 3-3 से बराबर था।

    टीएन के लिए मुकाबले का पहला गोल बीपी सोमन्ना (चौथे) ने पेनल्टी कॉर्नर से किया।

    लेकिन कर्नाटक ने कप्तान शेशे गौड़ा (12वें), हरीश मुटागर (34वें) और भारत के फारवर्ड मोहम्मद राहील मौसीन (38वें) के एक-एक गोल की मदद से मुकाबले में वापसी कर ली।

    तमिलनाडु ने सुंदरपांडी (40वें) और भारत के फारवर्ड कार्थी सेल्वम (52वें) की बदौलत बराबरी हासिल कर ली, जिससे मैच शूटआउट की ओर मजबूर हुआ।


    शूटआउट में टीएन के कप्तान जे जोशुआ बेनेडिक्ट वेस्ली, कनगराज सेल्वराज, धनुष एम, सुंदरपंडी और एच श्याम कुमार स्कोरर थे। गोलकीपर एस सेंथमिज़ अरासु कुछ अच्छे बचाव करते हुए अपनी टीम के लिए खड़े रहे।

    Read More
  • हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में जाने की अफवाह, नेटिज़ेंस की आलोचना

    27-Nov-2023

    मुंबई। 26 नवंबर, रविवार को फ्रेंचाइजी द्वारा अपनी प्रतिधारण और रिलीज सूची की घोषणा के साथ, बड़े पैमाने पर विकास के बारे में अफवाहों की आखिरकार पुष्टि हो गई। कई दिनों की अटकलों के बाद कि दिग्गज ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस में जाएंगे, गुजरात टाइटन्स ने अपने कप्तान को बनाए रखने की पुष्टि की। परिणामस्वरूप, नेटिज़ेंस ने 2023 विश्व कप फाइनल में टीम इंडिया की हालिया हार से ध्यान हटाने की कोशिश करने वाली पीआर एजेंसियों की आलोचना की है।


    टीम इंडिया ने अहमदाबाद के विशाल नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2023 विश्व कप फाइनल जीतने के लिए प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत की। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया सभी पहलुओं में बेहतर टीम के रूप में उभरा क्योंकि उन्होंने अनुशासित प्रदर्शन करते हुए अपना छठा 50 ओवर का खिताब जीता और आयोजन स्थल पर 1,30,000 से अधिक को चौंका दिया। कप्तान रोहित शर्मा को ग़लत शॉर्ट खेलकर एक शक्तिशाली शुरुआत को बर्बाद करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके कारण भारत निर्धारित 50 ओवरों में 240 रनों पर सिमट गया।

    इस बीच, रिटेन और रिलीज सूची की घोषणा की समय सीमा से पहले, ऐसी खबरें सामने आईं कि पंड्या 15 करोड़ रुपये के नकद सौदे के लिए अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी में जाने के लिए तैयार हैं। प्रशंसक निश्चित रूप से आश्चर्यचकित रह गए, क्योंकि बड़ौदा में जन्मे क्रिकेटर ने टाइटन्स के कप्तान के रूप में एक सफल कार्यकाल बिताया है, जिससे कप्तान के रूप में अपने पहले वर्ष में फ्रेंचाइजी को खिताबी जीत मिली। अफवाहें झूठी साबित होने के बाद, प्रशंसकों ने इसे विश्व कप हार से ध्यान भटकाने की कोशिश के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

    Read More
  • इंग्लैंड के पूर्व मैनेजर टेरी वेनेबल्स का निधन

    27-Nov-2023

    लंदन: इंग्लैंड के पूर्व मैनेजर टेरी वेनेबल्स का रविवार को 80 साल की उम्र में निधन हो गया। टेरी वह प्रबंधक थे जिन्होंने इंग्लैंड को यूरो 1996 के सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद की और क्रिस्टल पैलेस, क्यूपीआर, बार्सिलोना और टोटेनहम हॉटस्पर के साथ प्रबंधक के रूप में एक सफल करियर भी बनाया।

    उन्होंने 1960 और 1970 के दशकों में एक खिलाड़ी के रूप में चेल्सी, टोटेनहम, क्यूपीआर और क्रिस्टल पैलेस के लिए संयुक्त रूप से 500 प्रस्तुतियां दीं।

    स्काई स्पोर्ट्स के हवाले से वेनेबल्स के परिवार के एक बयान में कहा गया है: “हम एक अद्भुत पति और पिता के खोने से पूरी तरह से टूट गए हैं, जिनका कल लंबी बीमारी के बाद शांति से निधन हो गया।”

    Read More
  • BCCI ने अंडर-19 पुरुष एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा की

    26-Nov-2023

    मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) एशिया कप के लिए पुरुष अंडर-19 टीम की घोषणा की।


    बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, “जूनियर क्रिकेट समिति ने संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने वाले आगामी एसीसी पुरुष यू19 एशिया कप 2023 के लिए भारत की टीम चुनी है। गत चैंपियन भारत भी टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम है, जिसने आठ बार ट्रॉफी जीती है।” .

    भारत की U19 टीम में 15 सदस्य और तीन यात्रा करने वाले स्टैंडबाय खिलाड़ी शामिल होंगे। चयन समिति ने चार अतिरिक्त रिजर्व खिलाड़ियों को भी नामित किया है। रिजर्व खिलाड़ी भ्रमण दल का हिस्सा नहीं होंगे।

    टीम: अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (सी), अरवेल्ली अवनीश राव (डब्ल्यूके), सौम्य कुमार पांडे (वीसी), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (डब्ल्यूके), धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी, नमन तिवारी।

    ट्रैवलिंग स्टैंडबाय खिलाड़ी: प्रेम देवकर, अंश गोसाई, मोहम्मद अमान रिजर्व खिलाड़ी: दिग्विजय पाटिल, जयंत गोयत, पी विग्नेश, किरण चोरमले।

    टूर्नामेंट 8 दिसंबर से शुरू होकर 17 दिसंबर तक चलेगा। भारत अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए 8 दिसंबर को अफगानिस्तान से खेलेगा।

    Read More
  • पृथ्वी शॉ दिल्ली कैपिटल्स के साथ बने रहेंगे

    26-Nov-2023

    नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स ने अपने विस्फोटक सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को बरकरार रखने का फैसला किया है, जो अपने काउंटी क्रिकेट कार्यकाल के दौरान घुटने की चोट से उबर रहे हैं, जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स ने आउट-ऑफ-फॉर्म सभी को रिलीज करके 10.75 करोड़ रुपये का पर्स खाली कर लिया है। -राउंडर शार्दुल ठाकुर.


    जबकि सरफराज खान और मनीष पांडे, दो खिलाड़ी जो अब आईपीएल जैसे शीर्ष स्तरीय टी20 टूर्नामेंट की मांगों के अनुकूल नहीं हैं, उन्हें पहले ही रिहा कर दिया गया था, यह समझा जाता है कि मुख्य कोच रिकी पोंटिंग और टीम निदेशक सौरव गांगुली को शॉ की क्षमताओं पर बहुत भरोसा है और उम्मीद है अगले साल मार्च के आखिर में आईपीएल शुरू होने से पहले वह फिट हो जाएंगे।

    इस बीच, इम्पैक्ट प्लेयर नियम अस्तित्व में आने के साथ, शार्दुल की उपयोगिता कम से कम आईपीएल स्ट्रैटोस्फियर में कम होती दिख रही है क्योंकि न तो उनकी गेंदबाजी और न ही उनकी बल्लेबाजी में शीर्ष 6 में शामिल होने के लिए पर्याप्त मारक क्षमता है।

    केकेआर के पास 10.75 करोड़ रुपये और 5 करोड़ रुपये के अलावा बाजार से कुछ गंभीर प्रतिभाओं को खरीदने के लिए पर्याप्त धन होगा।

    इस बीच, आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद ने बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर शाहबाज अहमद और मयंक डागर का व्यापार किया है।

    जो रूट, जिन्होंने पिछले सीज़न में राजस्थान रॉयल्स के लिए केवल एक आईपीएल मैच खेला था, ने अपनी टेस्ट प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए इस साल के आईपीएल से बाहर होने का फैसला किया है।

    Read More
  • कार्ल्स कुआड्राट ने कहा-”हमें कुछ प्रतिस्पर्धी पहलुओं में सुधार करना होगा।”

    25-Nov-2023

    चेन्नई : इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में शनिवार को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में चेन्नईयिन एफसी के खिलाफ ईस्ट बंगाल के आगामी मैच से पहले, रेड एंड गोल्ड के मुख्य कोच ने कहा कि उन्हें टूर्नामेंट में सुधार करने की जरूरत है।

    प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, कार्ल्स कुआड्राट ने कहा कि टीम अपने प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित कर रही है और उन्होंने कहा कि हालांकि वे अपने पिछले परिणाम से निराश हैं, लेकिन वे अधिक प्रतिस्पर्धी बनने की कोशिश कर रहे हैं।
    “यह दर्शाता है कि हम वास्तव में परियोजना पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम टीम को प्रतिस्पर्धी बनाने की कोशिश करना चाहते हैं, और यह भी दर्शाता है कि हम पिछले परिणामों से निराश हैं। मुझे लगता है कि टीम में हर कोई जानता है कि हम कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं और अच्छी चीजें जो हम कर रहे हैं। लेकिन यह सच है कि हमें कुछ प्रतिस्पर्धी पहलुओं में सुधार करना होगा जो हमें अंक दे सकते हैं, “क्यूआड्राट ने आईएसएल की आधिकारिक वेबसाइट के हवाले से कहा।
    अंतरराष्ट्रीय ब्रेक के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि टीम ने किसी भी अन्य टीम की तुलना में खाली समय का सबसे ज्यादा फायदा उठाया है.

    उन्होंने कहा, “हम समय का फायदा उठा रहे हैं क्योंकि मुझे लगता है कि फीफा ब्रेक के दौरान हम प्रतियोगिता में किसी भी अन्य टीम की तुलना में अधिक प्रशिक्षण ले रहे हैं।”
    स्पैनियार्ड ने कहा कि उनकी टीम अच्छी तरह से जानती है कि पिछले तीन मैचों में दो गोल खाने से उन्हें अंक गंवाने पड़े हैं।
    “मुझे लगता है कि हम सभी को यह समझने के लिए सकारात्मक रहने की कोशिश करनी होगी कि यह एक नई परियोजना की शुरुआत है और कभी-कभी आपको टीम में होने वाली स्वचालित चीजों को प्राप्त करना होता है। खिलाड़ियों का संयोजन वास्तव में एक-दूसरे का समर्थन करता है, एक-दूसरे की मदद करता है और जानता है पूरे खेल का प्रबंधन कैसे करें। इसलिए, हम पिछले दो हफ्तों में जो काम कर रहे हैं उससे मैं बहुत खुश हूं, और आशा करते हैं कि हम इसे अगले गेम में पिच पर भी व्यक्त कर सकते हैं, “उन्होंने कहा।
    आईएसएल के मौजूदा सीज़न में रेड एंड गोल्ड की निराशाजनक शुरुआत हुई। अपने पिछले पांच मैचों में, कोलकाता स्थित क्लब ने केवल एक गेम जीता था। केरला ब्लास्टर्स के खिलाफ 2-1 से हार के बाद कुआड्राट की टीम अपने आगामी मैच में उतर रही है।
    वर्तमान में, ईस्ट बंगाल अपने पांच मैचों में से सिर्फ एक जीतकर चार अंकों के साथ स्टैंडिंग में 10वें स्थान पर है।

    Read More
  • चेन्नईयिन एफसी के मुख्य कोच ओवेन कॉयले ने कहा

    25-Nov-2023

    चेन्नई : शनिवार को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ईस्ट बंगाल एफसी के खिलाफ इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में चेन्नईयिन एफसी के आगामी मैच से पहले, घरेलू टीम के मुख्य कोच ओवेन कॉयले ने कहा कि टीम ने पहले तीन मैचों के बाद उल्लेखनीय प्रगति की है।

    प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए कॉयले ने कहा कि वे टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए छोटे-छोटे कदम उठा रहे हैं।
    आईएसएल के हवाले से कॉयले ने कहा, “पहले तीन मैचों के बाद से उल्लेखनीय प्रगति हुई है। हम जानते हैं कि हम क्या कर रहे हैं और हम क्या छोटे-छोटे कदम उठा रहे हैं और निश्चित तौर पर समय के साथ हमारी टीम बहुत अच्छी होगी।” आधिकारिक वेबसाइट।
    चेन्नई स्थित फ्रेंचाइजी की मौजूदा टूर्नामेंट में खराब शुरुआत रही और उसे लगातार तीन हार का सामना करना पड़ा, जिसमें उन्होंने केवल एक गोल किया। हालाँकि, उन्होंने शानदार वापसी की और हैदराबाद एफसी और पंजाब एफसी के खिलाफ लगातार दो गेम जीते।
    मुख्य कोच ने कहा कि उनके अभ्यास सत्र में काफी कड़ी मेहनत चल रही है। उन्होंने कहा कि वे टूर्नामेंट में अन्य टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और बेहतर हो सकते हैं।

    उन्होंने कहा, “पर्दे के पीछे इतनी कड़ी मेहनत चल रही है जो हमारे कुछ खेलों में स्पष्ट नहीं हुई है। हम जानते हैं कि हम प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और बेहतर हो सकते हैं। इस सीज़न में हमारा लक्ष्य हमेशा प्लेऑफ़ में जगह बनाना था।”
    ईस्ट बंगाल के खिलाफ मैच के बारे में बात करते हुए कॉयले ने कहा कि यह एक कठिन मैच होगा। उन्होंने ‘रेड एंड गोल्ड्स’ की भी प्रशंसा की और कहा कि उनका पक्ष अच्छा है।
    उन्होंने कहा, “यह ईस्ट बंगाल एफसी की एक बहुत अच्छी टीम के खिलाफ एक बहुत ही कठिन खेल होगा। मुझे लगता है कि वे कुछ खेलों में थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे हैं क्योंकि उन्होंने बहुत अच्छा खेला है।”
    जब ईस्ट बंगाल के मुख्य कोच कार्ल्स कुआड्राट से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि स्पेनिश खिलाड़ी काफी मेहनत करते हैं।
    उन्होंने आगे कहा, “कार्ल्स एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनका मैं बहुत सम्मान करता हूं। वह बहुत अच्छे इंसान हैं। मुझे पता है कि वह कितनी कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए मुझे पता है कि यह एक कठिन खेल होगा।”
    एफसी गोवा के खिलाफ 3-0 से हार के बाद चेन्नईयिन एफसी अपने अगले मैच में उतर रही है। अपने पिछले पांच मैचों में, कॉयले की टीम ने दो जीत हासिल कीं।
    वे अपने छह में से दो गेम जीतकर छह अंकों के साथ स्टैंडिंग में सातवें स्थान पर हैं। 

    Read More
  • IND vs AUS: भारत ने पहले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया

    24-Nov-2023

    कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ईशान किशन के साथ आगे बढ़कर नेतृत्व करते हुए अनुभवहीन भारत को गुरुवार को यहां पांच मैचों की श्रृंखला के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ऑस्ट्रेलिया पर दो विकेट से रोमांचक जीत दिलाई।


    209 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, सूर्या ने 42 गेंदों में 80 रन बनाए, जबकि किशन ने 39 गेंदों में 58 रन बनाकर भारत को अंतिम गेंद पर जीत दिलाई।

    अंत में, रिंकू सिंह (14 गेंदों पर नाबाद 22) ने छक्के के साथ फिनिशिंग टच देकर भारत को जीत दिलाई।
    ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय मूल के लेग स्पिनर तनवीर संघा (2/47) ने दो विकेट लिए।

    इससे पहले, जोश इंगलिस ने बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने के बाद इस प्रारूप में अपना पहला शतक जमाकर ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट पर 208 रन पर पहुंचाया। इंगलिस ने केवल 50 गेंदों में 11 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 110 रन की आतिशी पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट पर 208 रन पर पहुंचा दिया।

    संक्षिप्त स्कोर: ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 3 विकेट पर 208 (जोश इंगलिस 110, स्टीव स्मिथ 52; प्रसिद्ध कृष्णा 1/50)।

    भारत: 20 ओवर में 8 विकेट पर 209 (सूर्यकुमार यादव 80, ईशान किशन 58; तनवीर संघा 2/47)।

    Read More
  • क्रिकेटर एस श्रीसंत पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

    24-Nov-2023

    कन्नूर: केरल पुलिस ने गुरुवार को धोखाधड़ी की शिकायत के सिलसिले में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत और दो अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया।

    श्रीसंत के अलावा, एफआईआर में अन्य आरोपियों के रूप में 50 वर्षीय राजीव कुमार और 43 वर्षीय वेंकटेश किनी शामिल हैं।
    मामला चूंडा कन्नापुरम के निवासी सरीश बालगोपालन की शिकायत के आधार पर दर्ज किया गया था, जिन्होंने आरोप लगाया था कि 25 अप्रैल, 2019 से विभिन्न तारीखों पर उनसे 18.7 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई थी।

    श्रीसंत और दो अन्य पर आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।
    शिकायत के अनुसार, यह पैसा स्पष्ट रूप से कर्नाटक के कोल्लूर में एक खेल अकादमी के निर्माण के लिए लिया गया था, जहां श्रीसंत को मामले में तीसरे आरोपी के रूप में नामित किया गया है।

    श्रीसंत को उस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कथित स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के लिए अगस्त 2013 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा उनके राजस्थान रॉयल्स टीम के साथी अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण के साथ आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालाँकि, 2019 में उनका आजीवन प्रतिबंध घटाकर सात साल कर दिया गया, जो सितंबर 2020 में पूरा हो गया।
    अपने प्रतिबंध के बाद, उन्होंने केरल क्रिकेट एसोसिएशन (केसीए) के लिए 2021 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए 20 सदस्यीय टीम में नामित होने के बाद वापसी की।

    Read More
Top