बड़ी खबर

खेल

  • लेक्लर ने बहरीन जीपी में एसएफ-24 के प्रदर्शन पर खुलकर बात की

    04-Mar-2024

    साखिर: सीजन-ओपनिंग बहरीन ग्रांड प्रिक्स की समाप्ति के बाद, स्कुडेरिया फेरारी के ड्राइवर चार्ल्स लेक्लर ने व्यक्त किया कि शनिवार को साखिर सर्किट पर ठीक से गाड़ी चलाना "असंभव" था। बहरीन जीपी की समाप्ति के बाद मीडिया से बात करते हुए, लेक्लर ने खुलासा किया कि उन्हें कार के ब्रेक के साथ बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि टीम के इंजीनियर आने वाले दिनों में कार की समस्याओं की "जांच" करेंगे। "ठीक से गाड़ी चलाना असंभव था। हमें ब्रेक के साथ बड़ी समस्याएं थीं, हम जांच करेंगे कि क्या हुआ ताकि ऐसा दोबारा न हो। यह स्पष्ट रूप से एक बड़ा मुद्दा था। पहले 10 लैप्स में, यह असंभव था," लेक्लर फॉर्मूला 1 की आधिकारिक वेबसाइट के हवाले से कहा गया है। लेक्लर ने बताया कि वह एक मोड़ से पहले "तीन या चार मीटर" ब्रेक लगा रहा था लेकिन फिर भी, यह प्रभावी नहीं था। "मैं जो भी लैप कर रहा था, मैं तीन या चार मीटर पहले ही ब्रेक लगा देता था, लेकिन हर लैप में समस्या बहुत अधिक बदतर होती जा रही थी, इसलिए हर बार मैं अपनी भावना को पिछली लैप पर आधारित कर रहा था, लेकिन इस बीच समस्या बहुत अधिक थी इसलिए मैं वहां पहुंचूंगा और मैं फिर से पागलों की तरह बंद हो जाऊंगा, इसलिए यह वास्तव में बुरा लगा और फिर यह स्थिर हो गया, लेकिन ऐसी जगह पर जो पूरी तरह से उचित विंडो से बाहर था, "मोनाकन एफ 1 ड्राइवर ने कहा। लेक्लर ने आगे दावा किया कि वह बहरीन ग्रांड प्रिक्स की समाप्ति के बाद कोई भी "सकारात्मक" देखने में विफल रहे। "हमने एक कदम आगे बढ़ाया है लेकिन.. मुझे नहीं पता, मैं सप्ताहांत के अंत में सकारात्मकता देखने के लिए संघर्ष करता हूं जब सब कुछ एक साथ रखने का समय होता है तब हमारे पास एक मुद्दा होता है, इसलिए मैं बहुत निराश हूं.., " उसने जोड़ा। लेक्लर ने पोल-सिटर मैक्स वेरस्टैपेन के साथ ग्रिड पर दूसरे स्थान पर बहरीन जीपी की शुरुआत की। लेकिन रेस शुरू होने के तुरंत बाद स्क्यूडेरिया फेरारी के एसएफ-24 में ब्रेक की समस्या आने लगी तो फेरारी ड्राइवर पीछे की ओर चला गया। हालाँकि, उन्होंने मर्सिडीज एएमजी पेट्रोनास एफ1 टीम के जॉर्ज रसेल से देर से आगे निकलने के बाद पी4 पर दौड़ पूरी की।


    Read More
  • वीनस विलियम्स, एम्मा रादुकानु को प्राप्त हुआ मियामी ओपन वाइल्ड कार्ड

    01-Mar-2024

    मियामी : तीन ग्रैंड स्लैम विजेता आगामी मियामी ओपन में स्टार-स्टडेड लाइनअप में शामिल होंगे, क्योंकि एम्मा रादुकानु, वीनस विलियम्स और कैरोलिन वोज्नियाकी सभी को टूर्नामेंट के लिए वाइल्ड कार्ड प्राप्त हुए हैं। आयोजकों द्वारा वाइल्ड-कार्ड प्रविष्टियों के रूप में पुष्टि की गई तिकड़ी हार्ड रॉक स्टेडियम में एक लाइनअप में शामिल होगी, जिसमें दुनिया के सभी मौजूदा शीर्ष दस शामिल होंगे, जिसका नेतृत्व विश्व नंबर 1 और 2022 एकल चैंपियन इगा स्विएटेक, मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई ओपन विजेता करेंगे। आर्यना सबालेंका, और 2023 मियामी फाइनलिस्ट एलेना रयबाकिना। 

    विलियम्स के आगमन से पिछले चार एकल चैंपियन मैदान में आ गए हैं, जिनमें स्वियाटेक, विक्टोरिया अजारेंका और स्लोएन स्टीफंस शामिल हैं, जबकि वोज्नियाकी 2017 में फाइनलिस्ट थीं। दो पूर्व विश्व नंबर 1 अगले सप्ताह इंडियन वेल्स में वाइल्डकार्ड के रूप में खेलेंगे, उनकी पहली उपस्थिति पांच सालों में। घुटने की चोट के कारण पिछले साल यूएस ओपन से बाहर रहीं विलियम्स ने कहा है कि सनशाइन डबल के लिए इंडियन वेल्स में भाग लेना 2024 में डब्ल्यूटीए टूर में वापसी के लिए एक "बड़ा लक्ष्य" है। 
    विलियम्स ने आखिरी बार 2021 में मियामी में खेला था, जबकि वोज्नियाकी ने आखिरी बार 2019 में प्रतिस्पर्धा की थी - की बिस्केन द्वीप पर चार दशक के कार्यकाल के बाद हार्ड रॉक स्टेडियम में टूर्नामेंट का पहला संस्करण - विभिन्न बीमारियों और तीन साल की सेवानिवृत्ति के कारण समाप्त हुआ पिछली गर्मियों में, क्रमशः। 2021 यूएस ओपन विजेता, रादुकानु, मियामी की अपनी तीसरी यात्रा करेगी, इससे पहले वह तीन गर्मियों पहले न्यूयॉर्क में ग्रैंड स्लैम एकल चैंपियनशिप जीतने वाली पहली क्वालीफायर बन गई थी। वह 2022 के अपने पहले टूर्नामेंट में दूसरे दौर में पहुंच गईं। एकल, युगल और योग्यता के लिए अंतिम वाइल्डकार्ड अगले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। मियामी ओपन 17 से 31 मार्च तक चलेगा। 

    Read More
  • एशियाई खेलों की विजेता पलक ने एयर पिस्टल ट्रायल के पहले दिन स्वर्ण जीता

    01-Mar-2024

    भोपाल। मौजूदा एशियाई खेलों की चैंपियन हरियाणा की पलक ने एमपी राज्य शूटिंग अकादमी रेंज में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टी3 ट्रायल जीत लिया। राजस्थान के निशानेबाज अमित शर्मा, जिन्होंने पिछले साल दक्षिण कोरिया के चांगवोन में आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में टीम रजत पदक जीता था, पुरुषों की एयर पिस्टल टी3 स्पर्धा में विजयी हुए। पलक ने महाराष्ट्र की शीतल प्रीतम देसाई की चुनौती पर काबू पा लिया, जिन्होंने पहले 581 के स्कोर के साथ क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया था। पलक ने 242 का स्कोर किया, जबकि शीतल 240.6 के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। स्टेटमेट सुरुचि तीसरे स्थान पर रहीं। दूसरी ओर, अमित ने फाइनल में 242.6 का स्कोर बनाकर सेना के श्रवण कुमार को पछाड़ दिया, जो 242.2 के स्कोर के साथ 0.4 से पीछे दूसरे स्थान पर थे। सेना से ही ओलंपियन गुरप्रीत सिंह 221.7 के साथ तीसरे स्थान पर रहे। श्रवण क्वालीफाइंग में सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज थे, जो 586 के साथ हरियाणा के आदित्य मालरा के बराबर थे। लेकिन, 27x के मुकाबले आदित्य के 20x को शीर्ष स्थान के लिए पछाड़ दिया गया। अमित शर्मा ने 584 का स्कोर किया और क्वालीफिकेशन के बाद तीसरे स्थान पर रहे। 


    Read More
  • गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट से पहले जयसवाल की सराहना की

    22-Feb-2024

    रांची: भारत के बल्लेबाज शुबमन गिल ने मौजूदा पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अपने सनसनीखेज प्रदर्शन के लिए साथी विलो-वाइल्डर यशस्वी जयसवाल की प्रशंसा की।जयसवाल ने दूसरे और तीसरे टेस्ट में लगातार दोहरे शतक लगाए, जिससे भारत को शुरुआती मैच में मिली करारी हार से उबरने में मदद मिली और शुक्रवार से रांची टेस्ट में 2-1 की बढ़त ले ली।बाएं हाथ के इस युवा बल्लेबाज ने सभी टेस्ट मैचों में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत की और क्रमश: 209 और 214 शानदार शतक लगाए।"जायसवाल ने लगातार टेस्ट मैचों में दो दोहरे शतक बनाए हैं। इस तरह के प्रदर्शन के लिए एक दुर्लभ प्रतिभा की आवश्यकता होती है। दुनिया भर में बहुत से टेस्ट खिलाड़ी इस तरह के प्रदर्शन का दावा नहीं कर सकते। वह एक सनसनीखेज खिलाड़ी हैं और क्रिकेट जगत उनकी सराहना कर रहा है।"

    अब प्रतिभा, "गिल ने बुधवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।यह दुबला-पतला बल्लेबाज मौजूदा सीरीज में मध्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और ऐसा लगता है कि आखिरकार उसने रेड-बॉल क्रिकेट में भारत के नंबर 3 के रूप में अपनी भूमिका निभा ली है। पंजाब के बल्लेबाज ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाए और इसके बाद दूसरे टेस्ट में 104 रन की तूफानी पारी खेली।24 वर्षीय, जो पहले ही टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के रूप में खेल चुके हैं और अब नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं, उन्होंने दोनों पदों के बीच अंतर पर भी खुलकर बात की और कहा कि उन्होंने भूमिकाओं को बदलने में अपनी तकनीक में कोई समायोजन नहीं किया है। ."तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना ऐसा कुछ नहीं है जो मैंने अपने जीवन में कभी नहीं किया। मैंने रणजी क्रिकेट के साथ-साथ भारत ए के लिए भी कई बार इस स्थान पर बल्लेबाजी की है। मैंने इस तरह कोई तकनीकी बदलाव नहीं किया है।
    हालांकि, ओपनिंग और ओपनिंग में अंतर है।" तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, आप पारी के लिए टोन सेट करते हैं लेकिन नंबर 3 पर, आप एक स्थिति खेलते हैं। आप अक्सर कुछ शुरुआती विकेट गिरने पर आते हैं और आपको पारी को संभालना होता है, "गिल जोड़ा गया.पिछले कुछ महीनों में, विश्व कप में अपने खराब प्रदर्शन और भारत के दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट दौरे के बाद गिल को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।गिल ने प्रोटियाज़ के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला में चार पारियों में 74 रन बनाए, जो बराबरी (1-1) पर समाप्त हुई। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के लिए टेस्ट टीम में अपना स्थान बरकरार रखा और तब से शानदार प्रदर्शन से अपने आलोचकों को चुप कराने में कामयाब रहे।"बाहर बहुत शोर था लेकिन मैं इससे प्रभावित नहीं हुआ। मैं अपनी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाने से निराश था। हालांकि, जब आप बल्लेबाजी कर रहे हों तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सब कुछ भूल जाएं और अगली गेंद पर ध्यान केंद्रित करें।" यही बात एक विशेष खिलाड़ी को बाकियों से अलग बनाती है।
    आपको खुद से कुछ उम्मीदें होती हैं... आप अपनी टीम के लिए क्या करना चाहते हैं। आप जितना संभव हो सके उनके लिए मौजूद रहना चाहते हैं। यह सब करने में सक्षम होने के बारे में है उस (दुबले दौर को) भूल जाओ और आगे बढ़ो,'' गिल ने कहा।तीसरे टेस्ट में श्रृंखला का दूसरा मैच चूकने के बाद पंजाब के बल्लेबाज ने कहा कि वह शतक बनाने का सर्वश्रेष्ठ मौका देंगे। गिल को नब्बे के दशक में रनआउट के बाद पैकिंग के लिए भेजा गया था।"मैं निश्चित रूप से (शतक बनाने की) कोशिश करूंगा। एक बल्लेबाज के रूप में, आप देश के लिए हर बार ऐसा करने की कोशिश करते हैं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करूंगा। लेकिन चीजें हमेशा मेरे नियंत्रण में नहीं होती हैं। रनआउट इन आखिरी मैच मेरे नियंत्रण में नहीं था। एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में, मुझे इसे ठानकर आगे बढ़ना होगा,'' गिल ने कहा।चौथा टेस्ट शुक्रवार से रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जाएगा।चौथे टेस्ट के लिए भारत की अद्यतन टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल। वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।a

    Read More
  • एफआईएच हॉकी प्रो लीग में पेनल्टी शूटआउट में भारत नीदरलैंड से 2-4 से हार गया

    22-Feb-2024

    राउरकेला : भारतीय पुरुष हॉकी टीम एफआईएच हॉकी प्रो लीग के अपने छठे मैच में शूटआउट (2-4) में नीदरलैंड से हार गई, क्योंकि खेल 1-1 से बराबरी पर था। बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में बुधवार को निर्धारित समय की समाप्ति पर 1 मो.

    हॉकी इंडिया की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, शूटआउट में भारत के लिए अरिजीत सिंह हुंदल और ललित कुमार निशाने पर थे, जबकि नीदरलैंड के लिए जोरिट क्रून, थिएरी ब्रिंकमैन, डुको टेलगेनकैंप और जोएप डी मोल निशाने पर थे। हार्दिक सिंह (38') ने भारत के लिए एकमात्र गोल किया, जबकि फ्लोरिस मिडेंडोर्प (4') निर्धारित समय में नीदरलैंड के लिए स्कोरशीट पर थे। भारतीय टीम पहले क्वार्टर की शुरुआत में ही दबाव में आ गई क्योंकि नीदरलैंड अपने आक्रमण से भारतीय रक्षकों को बैकफुट पर धकेल रहा था। यह रणनीति सफल रही और नीदरलैंड्स ने खेल की शुरुआत में ही गतिरोध तोड़ दिया जब फ्लोरिस मिडेंडोर्प (4') ने नेट के पीछे गोल करके उन्हें 1-0 की बढ़त दिला दी। भारतीय टीम धीरे-धीरे जम गई और गेंद पर उसका कब्जा बेहतर हो गया। पहले क्वार्टर के अंत में कुछ सेकंड शेष रहते हुए, नीदरलैंड ने एक पीसी अर्जित की, लेकिन कृष्ण पाठक के शानदार दो बचावों ने पहले क्वार्टर के अंत में स्कोर को नीदरलैंड के पक्ष में 1-0 पर बनाए रखा। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में, भारत ने शुरुआती मिनटों में आक्रामक शुरुआत की और लगातार हमलों से नीदरलैंड की रक्षा पर दबाव डाला, लेकिन बराबरी का गोल करने में असफल रहे। दूसरे क्वार्टर के अधिकांश समय में भारत के पास गेंद पर बेहतर कब्ज़ा था क्योंकि मंदीप और अमित रोहिदास ने गोल करने के मौके बनाए लेकिन नीदरलैंड के मजबूत रक्षा प्रदर्शन ने उन्हें असफल कर दिया। हाफ टाइम तक नीदरलैंड भारत से 1-0 से आगे था।
    खेल में वापस आने के तरीके खोजने की कोशिश में, भारतीय टीम ने अपनी कोशिशें तेज़ कर दीं। भारत नीदरलैंड के डिफेंडरों पर लगातार दबाव बना रहा था, मंदीप द्वारा बाएं फ्लैंक से अच्छा रन बनाने के बाद भारत ने पीसी अर्जित किया, लेकिन वे मौके का फायदा उठाने में असफल रहे क्योंकि शॉट बाहर चला गया। कुछ मिनट बाद, 38वें मिनट में हार्दिक सिंह के शानदार प्रयास की बदौलत भारत ने बराबरी का गोल कर दिया। उनका गोल पेनल्टी कॉर्नर पर एक कुशल रिबाउंड के परिणामस्वरूप हुआ। तीसरे क्वार्टर की समाप्ति पर स्कोर 1-1 से बराबर था.
    Also Read - अफगानिस्तान ने श्रीलंका पर 3 रन से जीत के साथ टी20 सीरीज में व्हाइटवॉश से बचा लिया
    समय समाप्त होने में 15 मिनट शेष रहते भारत ने नीदरलैंड पर अधिक दबाव बनाना शुरू कर दिया। भारतीय टीम ने इरादे जारी रखे और गोल करने के कई मौके बनाए, लेकिन नीदरलैंड की रक्षा पंक्ति मजबूत थी, जिससे निर्धारित समय 1-1 के स्कोर के साथ समाप्त हुआ।
    भारत अपने छठे मैच में शनिवार, 24 फरवरी को 1930 बजे IST पर ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। भारत दो जीत, तीन ड्रॉ और एक हार के साथ चौथे स्थान पर है, जिससे उसे कुल 11 अंक मिले हैं।

    Read More
  • बेन स्टोक्स भारत के खिलाफ गेंदबाजी करने पर विचार कर रहे

    21-Feb-2024

    राजकोट: भारत के खिलाफ लगातार दो बड़ी हार ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को गेंदबाजी में जल्द वापसी पर विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ने स्वीकार किया है कि हालांकि यह एक अच्छा संकेत है, लेकिन वे नहीं चाहते कि ऑलराउंडर खुद को अनावश्यक रूप से आगे बढ़ाए। .स्टोक्स, जो अभी भी घुटने की सर्जरी से उबर रहे हैं, ने पिछले साल जून में दूसरे एशेज टेस्ट के बाद से गेंदबाजी नहीं की है।मैकुलम ने सोमवार को ईएसपीएन क्रिकइन्फो के हवाले से कहा, "ठीक है, यह अच्छा है कि वह वास्तव में उस स्थिति में पहुंच रहा है जहां उसे लगता है कि वह गेंदबाजी कर सकता है।""लेकिन बेन चतुर है; वह वास्तव में चतुर भी है। वह तब तक गेंदबाजी नहीं करेगा जब तक उसे नहीं लगता कि वह वैध रूप से गेंदबाजी करने में सक्षम है। समस्या यह होगी कि वह एक जादू में फंसना शुरू कर देगा और फिर वह उस जादू से बाहर नहीं निकल पाएगा।

    इसलिए हम देखेंगे कि क्या सामने आता है।मैकुलम ने कहा, "अगर वह अपने दांतों के बीच में है, तो आइए देखें कि खतरा कहां है और उसे इससे दूर खींचने की कोशिश करें। लेकिन यह एक अच्छा संकेत है।"राजकोट टेस्ट से पहले, स्टोक्स ने कहा था कि उन्होंने अपने फिजियोथेरेपिस्ट से "पिंकी ने वादा किया था" कि वह मौजूदा श्रृंखला में गेंदबाजी नहीं करेंगे।लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या रविवार को तीसरे टेस्ट में 434 रन की हार के बाद वह अपनी ऑलराउंडर की भूमिका दोबारा निभाएंगे, तो स्टोक्स ने कहा, "मैं हां नहीं कह रहा हूं, मैं ना नहीं कह रहा हूं।""मैं तो मैं हूं, मैं ज्यादातर चीजों के बारे में हमेशा बहुत आशावादी रहता हूं। यह मेडिकल टीम के साथ एक अधिक विस्तृत बातचीत होगी कि मैंने कितना काम का बोझ उठाया है ताकि मुझे कोई बड़ा जोखिम न हो।"राजकोट टेस्ट के दौरान, स्टोक्स ने 100 प्रतिशत तीव्रता से प्रशिक्षण लिया था और स्वीकार किया था कि उन्हें काफी अच्छा महसूस हो रहा है।"मैं यहां अभ्यास के दिनों में से एक में 100 प्रतिशत गेंदबाजी करने में कामयाब रहा, जिससे मुझे काफी अच्छा महसूस हुआ।
    मुझे लगा कि मैं खेल में गेंदबाजी कर सकता था लेकिन यह बेवकूफी होती।"श्रृंखला का पहला मैच 28 रनों से जीतने के बाद, इंग्लैंड को 106 रनों से हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद राजकोट में उसकी सबसे खराब हार में से एक हार हुई और रांची और धर्मशाला में मैच बाकी रहते हुए वह श्रृंखला में 2-1 से पिछड़ गया।अगर यह पेस ऑलराउंडर दोबारा गेंदबाजी करना शुरू कर दे तो इंग्लैंड टीम को काफी फायदा होगा। मेहमान टीम ने पहले दो टेस्ट में सिर्फ एक सीमर को मैदान में उतारने का विकल्प चुना। उन्होंने तीसरे गेम में जेम्स एंडरसन और मार्क वुड दोनों को चुनने के लिए शोएब बशीर को हटा दिया।इंग्लैंड के "बैज़बॉल" दृष्टिकोण का तीसरे टेस्ट में भी बड़ा उलटा असर हुआ, जिसे वे 434 रनों के विशाल अंतर से हार गए, जो 1934 के बाद से रनों के मामले में उनकी सबसे बड़ी हार है।लेकिन मैकुलम ने कहा कि हार निश्चित रूप से दर्शकों को आहत कर रही है, वे पांच मैचों की श्रृंखला के शेष भाग में अपने आक्रामक 'बैज़बॉल' दृष्टिकोण को जारी रखेंगे।मैकुलम ने कहा कि उन्हें उनके दृष्टिकोण पर "कोई पछतावा नहीं" है।बीबीसी स्पोर्ट ने मैकुलम के हवाले से कहा, "हम पन्ना पलटेंगे और भारत को फिर से दबाव में लाने की कोशिश करेंगे।""उम्मीद है, सात या आठ दिनों में हम इस बारे में बात करेंगे कि निर्णायक मुकाबले में जाना कितना रोमांचक है।"

    Read More
  • गौतम गंभीर ने कहा मुझसे बाहर मिलो: सेवानिवृत्त इंडिया स्टार ने दिलचस्प कहानी साझा की

    21-Feb-2024

     "गौतम गंभीर ने कहा कि मुझसे बाहर मिलो": सेवानिवृत्त भारतीय स्टार ने दिलचस्प कहानी साझा की पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी ने गौतम गंभीर के साथ अपनी लड़ाई की एक दिलचस्प कहानी साझा की और अपने करियर के 'एकमात्र अफसोस' का खुलासा किया।

    "गौतम गंभीर ने कहा मुझसे बाहर मिलो": सेवानिवृत्त इंडिया स्टार ने दिलचस्प कहानी साझा की पूर्व भारत और कोलकाता नाइट राइडर्स क्रिकेटर मनोज तिवारी ने एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में अपने समय के कुछ दिलचस्प किस्से साझा करते हुए अतीत में गहराई से प्रवेश किया है। तिवारी ने कुछ दिन पहले घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन इस खिलाड़ी के पास भारतीय टीम में अपने दिनों के संबंध में कुछ मुद्दे और पछतावे हैं। एक दिलचस्प कहानी साझा करते हुए, तिवारी ने खुलासा किया कि उन्हें एकमात्र अफसोस रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर के साथ हुई मौखिक लड़ाई का है।
    "उस दिन गंभीर के साथ मेरी जो लड़ाई हुई, उसका मुझे एकमात्र अफसोस है क्योंकि जो लोग मुझे जानते हैं वे आपको बताएंगे कि मैं उस तरह का व्यक्ति नहीं हूं जो वहां जाकर वरिष्ठों से झगड़ा करता है। यह उन यादों में से एक है जो मैं कर सकता हूं।" तिवारी ने स्पोर्ट्स नाउ को बताया, "मेरे अपने सीनियर्स के साथ अच्छे संबंध हैं, लेकिन एक घटना के कारण मेरी छवि खराब हो गई।"
    इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स में अपने समय के दौरान गंभीर और तिवारी एक-दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलते थे। बंगाल के क्रिकेटर ने खुलासा किया कि एक समय पर वह दिल्ली के लड़के के साथ काफी करीब थे लेकिन अंततः वे अलग-अलग रास्ते पर चले गए।
    "इसलिए मैंने कहा कि यह मेरा सबसे बड़ा अफसोस है क्योंकि एक समय हम बहुत करीब थे। केकेआर के लिए खेलते समय हम इस बात पर काफी चर्चा और विचार-विमर्श करते थे कि कोलकाता में किसे चुना जाए। रिश्ता ऐसा था कि हम विवरण और इनपुट में जाते थे। लेकिन चीजें उस तरह से सामने नहीं आईं जैसी होनी चाहिए थीं,'' उन्होंने अफसोस जताया।
    तिवारी ने यह भी खुलासा किया कि गंभीर ने एक बार उनसे बाहर मिलने (झगड़ा निपटाने के लिए) के लिए कहा था लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ।
    "तू बाहर मिल मैच के बाद, ((मैच के बाद मुझसे मिलें) और आज तू गया (आपका आज मैच ख़त्म हो गया)?"? "हाँ (हँसते हुए), और ऐसा कहना उनके लिए बहुत अपरिपक्व था। कोटला में पत्रकार का तंबू जमीन के अंदर है, और वहां मौजूद हर कोई एक-एक शब्द सुनता है। लेकिन मेरी शारीरिक विशेषता और उसकी शारीरिक विशेषता के साथ, किसे पता कौन शाम को मिलता (कौन जानता है कि मैदान के बाहर कौन मिला होगा) (फिर से हंसते हुए)।
    "गंभीर एक जुनूनी क्रिकेटर हैं और मैं भी हूं। लेकिन कभी-कभी जुनून कुछ ऐसी चीजें सामने ला देता है जो सार्वजनिक तौर पर सामने नहीं आनी चाहिए। यह अप्रत्याशित था और कई अन्य बातें भी कही गईं। लेकिन इसमें मेरी कोई गलती नहीं थी।" तिवारी ने कहा.
    दोनों क्रिकेटर अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए कभी बाहर नहीं मिले और उसी क्षण से कहानी ख़त्म हो गई।"नहीं, हमने इस बारे में कभी बात नहीं की और न ही हमें मिलने का समय मिला," उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

    Read More
  • दक्षिण अफ्रीका के कप्प वनडे गेंदबाज रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे

    13-Feb-2024

    दुबई: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की 50 ओवर की श्रृंखला के समापन के बाद दक्षिण अफ्रीका की हरफनमौला खिलाड़ी मारिजैन कप्प आईसीसी महिला वनडे गेंदबाज रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गई हैं। आईसीसी ने एक अद्यतन रैंकिंग सूची जारी की जिसमें कॅप ने महिला गेंदबाजों की रैंकिंग में प्रगति की। कप्प, जो पहले गेंदबाजों में शीर्ष रैंकिंग पर थे, ने पिछले दो मैचों में चार विकेट झटके। वह इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। दूसरे वनडे में उनकी 75 और 3-12 की पारी ने उन्हें ऑलराउंडर वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने और बल्लेबाजी में आठवां स्थान बरकरार रखने में मदद की। कप्प की हमवतन क्लो-ट्रायोन ने भी सभी विभागों में रैंकिंग सूची में प्रगति की। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक स्थान आगे बढ़कर 20वें स्थान पर पहुंच गईं, गेंदबाजों की रैंकिंग में सात स्थान की छलांग लगाकर 43वें स्थान पर पहुंच गईं और अपने करियर में पहली बार ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंच गईं।


    दक्षिण अफ्रीका पर वनडे सीरीज में 2-1 से जीत हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।
    तीसरे वनडे में बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली ऑलराउंडर ताहलिया मैक्ग्रा बल्लेबाजों की रैंकिंग में 30वें, ऑलराउंडर्स की सूची में 60वें और ऑलराउंडर्स की सूची में 21वें स्थान पर पहुंच गई हैं। उनके हमवतन अलाना किंग (बल्लेबाजी में 77वें और गेंदबाजी में 13वें) और किम गार्थ (बल्लेबाजी में 96वें और गेंदबाजी में 28वें) ने भी उल्लेखनीय प्रगति की।


    T20I रैंकिंग की बात करें तो, थाईलैंड की खिलाड़ी नारुएमोई चाइवाई ने एशियन क्रिकेट काउंसिल महिला प्रीमियर कप में कुवैत के खिलाफ 83* रन की पारी खेली, जिससे वह 44वें स्थान पर पहुंच गईं। यूएई की थीर्था सतीश (57वें), कविशा एगोडगे (62वें) और ईशा ओझा (68वें) की तिकड़ी भी बल्लेबाजी रैंकिंग में प्रगति दर्शाती है।

    Read More
  • हम शीर्ष चार स्थानों पर रहने की कोशिश करेंगे: हरियाणा स्टीलर्स के मुख्य कोच मनप्रीत सिंह

    10-Feb-2024

    कोलकाता: हरियाणा स्टीलर्स ने यूपी योद्धा को शुक्रवार को 50-34 से हराकर प्रो कबड्डी लीग सीजन 10 में लगातार तीसरी जीत दर्ज की। जीत के साथ, स्टीलर्स स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए। प्लेऑफ से पहले जीत के महत्व के बारे में पूछे जाने पर, हरियाणा स्टीलर्स के मुख्य कोच मनप्रीत सिंह ने कहा, “हमारे घरेलू चरण से ठीक पहले जीत हासिल करना बहुत अच्छा है। टीम इस समय आत्मविश्वास से भरपूर है। हम जीत की कोशिश करेंगे। हमारे सभी मैच पंचकुला में हैं और लीग के अंत में शीर्ष चार में रहे।”


    मनप्रीत सिंह ने इस सीज़न के प्रदर्शन के लिए स्टीलर्स के डिफेंडरों की भी सराहना की, “हमारी रक्षा इकाई वास्तव में अच्छा खेल रही है। यदि डिफेंडर उसी तरह प्रदर्शन करना जारी रखते हैं, तो हम निश्चित रूप से अपने अगले चार मैच जीतेंगे। और जब रक्षा इकाई अच्छा प्रदर्शन कर रही हो तो आत्मविश्वास भी बढ़ता है। प्रतियोगिता के अंत से पहले टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू के बारे में बात करते हुए, मुख्य कोच ने कहा, “टूर्नामेंट के अंत तक सभी खिलाड़ियों का फिट रहना महत्वपूर्ण है। हमें जल्दी-जल्दी चार मैच खेलने हैं।” अपने घरेलू मैदान में और फिर हम प्लेऑफ़ में जाएंगे। इसलिए हमें टूर्नामेंट के मौजूदा चरण के दौरान खिलाड़ियों की फिटनेस पर अधिक बारीकी से नज़र रखनी होगी।”

    Read More
  • यशस्वी जयसवाल इंग्लैंड के लिए बड़ी समस्या हैं- माइकल वॉन

    10-Feb-2024

    नई दिल्ली: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा कि युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल थ्री लायंस के लिए एक “समस्या” हैं और एक अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं।वॉन क्लब प्रेयरी फायर पॉडकास्ट पर बोल रहे थे। जयसवाल ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मैराथन दोहरे शतक के साथ विशाखापत्तनम को रोशन किया, जिससे भारत को जीत हासिल करने में मदद मिली।


    वॉन ने पॉडकास्ट पर कहा कि वह पिछले साल मुंबई में जयसवाल से मिले थे और अगले दिन उन्होंने मुंबई इंडियंस (एमआई) के खिलाफ अपना पहला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शतक बनाया और अब उनके पास “दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम” के खिलाफ दोहरा शतक है। .


    “मैं कहूंगा कि वह इंग्लैंड के लिए एक समस्या है। वह एक मुद्दा है। वह एक अविश्वसनीय खिलाड़ी है। मैं उससे मुंबई में मिला था और उसने आईपीएल में अगले दिन शतक बनाया था। अब वह दोहरा शतक बनाने के लिए आगे बढ़ा है।” दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ,” वॉन ने कहा।

    जयसवाल टेस्ट दोहरा शतक बनाने वाले इतिहास में तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए। 22 साल और 37 दिन की उम्र में, जयसवाल टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय हैं। भारत के लिए दोहरा शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी विनोद कांबली हैं, जिनकी उम्र 21 साल और 35 दिन थी जब उन्होंने 1994 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 224 रन बनाए थे। भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी का रिकॉर्ड बनाया था। कांबली से पहले शतक, जिन्होंने 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्ट इंडीज के क्रूर हमले के खिलाफ सिर्फ 21 साल और 283 दिन की उम्र में 220 रन बनाए थे।

    Read More
  • केन्या लेडीज ओपन गोल्फ में दीक्षा डागर सातवें, वाणी 16वें स्थान पर

    09-Feb-2024

    नैरोबी : दीक्षा डागर ने विपिंगो रिज में 2024 केन्या लेडीज ओपन में 2-अंडर 71 के साथ अच्छी शुरुआत की। डागर ने इस सप्ताह केन्या में खेल रहे चार भारतीयों के एक समूह का नेतृत्व किया। दीक्षा संयुक्त सातवें स्थान पर रहीं, जबकि वाणी कपूर (72) डबल बोगी के बावजूद संयुक्त 16वें स्थान पर रहीं।


    प्रणवी उर्स, जिन्होंने अंतिम पांच होल में तीन बोगी के साथ अंत में बहुत सारे शॉट गिराए, ने इवेन पार 73 का स्कोर किया। प्रणवी संयुक्त 32वें स्थान पर रहीं। भारतीय एमेच्योर, अवनी प्रशांत (80) काफी पीछे हैं और कट बनाने के लिए संघर्ष करेंगे। तीन खिलाड़ियों एलेनोर गिवेंस, कारा गोर्ले और लॉरेन वॉल्श ने लीडरबोर्ड के शीर्ष पर बैठने के लिए 69 (-4) का राउंड बनाया।

    यह इंग्लैंड के गिवेंस ही थे जिन्होंने केन्या में सुबह की लहर में बढ़त हासिल करने के बाद क्लब हाउस को बढ़त दिलाई। इंग्लिशवुमन ने अपने पहले आठ होल में छह बर्डी के साथ अविश्वसनीय रूप से गर्म शुरुआत की, उसने पांच, 15 और 16 होल पर शॉट गिराए, लेकिन चार-अंडर के अपने राउंड के लिए 12 पर एक और बर्डी बनाई।

    दक्षिण अफ्रीका की 27 वर्षीय गोर्लेई, जिन्होंने दिसंबर में लल्ला आइचा क्यू-स्कूल में अपना पूर्ण एलईटी दर्जा हासिल किया था, अपने शुरुआती दौर में बोगी-मुक्त रहीं। आयरलैंड की 23 वर्षीय वॉल्श, जो इस साल एलईटी में नौसिखिया हैं, भी दोपहर की लहर में थीं और उनके स्कोरकार्ड पर कोई दोष नहीं था।

    दूसरे स्थान के लिए तीन खिलाड़ी बराबरी पर हैं, जिनमें उत्तरी आयरलैंड की ओलिविया मेहाफ़ी, इटली की एलेसेंड्रा फैनाली और डेनमार्क की सोफी किब्सगार्ड नील्सन थ्री-अंडर-पार पर हैं। थाईलैंड की औंचिसा उतामा और दीक्षा डागर टू-अंडर-पार पर सातवें स्थान पर बराबरी पर हैं। दूसरे दौर के अंत में शीर्ष 60 पेशेवरों और टाई के लिए कटौती होगी। 

    Read More
  • सभी फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बने डेविड वार्नर

    09-Feb-2024

    होबार्ट: ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में मैदान पर उतरते ही खेल के तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने की उपलब्धि हासिल कर ली।


    भारत के विराट कोहली (113 टेस्ट, 292 वनडे और 117 टी20) और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (112 टेस्ट, 236 वनडे और 102 टी20) के बाद वार्नर टेस्ट, वनडे और टी20 में 100 से अधिक बार अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए।

    37 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जिन्होंने क्रमशः 161 और 112 मैचों में अपनी उपस्थिति के साथ खेल की शोभा बढ़ाने के बाद वनडे और टेस्ट से संन्यास ले लिया। उन्होंने 100 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अपने सर्वोच्च स्कोर के रूप में 100 नाबाद के साथ 2964 रन बनाए हैं।

    मैच के मोर्चे पर वार्नर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में 36 गेंदों में 70 रन बनाकर आउट होने से पहले ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक शुरुआत दी। बाद में टिम डेविड की 17 गेंदों में 37 रन की पारी ने ऑस्ट्रेलिया को 213/7 के कुल स्कोर तक पहुंचाया।

    Read More
  • विराट कोहली के फैन के लिए खबर, बाहर हो सकते हैं दो टेस्ट मैच से

    08-Feb-2024

    इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 3 टेस्ट मैचों के लिए आज (8 फरवरी) भारतीय टीम का ऐलान हो सकता है. मगर उससे पहले भारतीय टीम के लिए एक बुरी और एक अच्छी खबर सामने आ रही है. बुरी खबर तो यही है कि पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली अगले दो टेस्ट मुकाबलों से बाहर हो सकते हैं.

     
     
    मगर इसी बीच भारतीय टीम के लिए एक अच्छी खबर भी सामने आ रही है. यह चोटिल स्टार प्लेयर रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को लेकर है. दरअसल, भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज खेल रही है. शुरुआती 2 मैच के बाद सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है.
     
    जबकि आखिरी 3 मुकाबलों के लिए भारतीय टीम का ऐलान होना अभी बाकी है. जडेजा और राहुल चोट के कारण दूसरा टेस्ट मैच नहीं खेले थे. मगर अब ईएसपीएनक्रिकइंफो ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है कि दोनों स्टार प्लेयर्स की तीसरे मैच में वापसी हो सकती है.
     
    रवींद्र जडेजा और केएल राहुल इस समय बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में रिहैब कर रहे हैं. दोनों बीसीसीआई की मेडिकल टीम की निगरानी में हैं. इनके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी तीसरे टेस्ट में वापसी कर सकते हैं. उन्हें विशाखापत्तनम में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में आराम दिया गया था.

    Read More
  • ‘फाइटर’ ने लगाई शानदार छलांग, 10वें दिन कमाए इतने

    04-Feb-2024

    मुंबई :  ऋतिक रोशन, दीपिका पादुकोण और अनिल कपूर की फिल्म ‘फाइटर’ को रिपब्लिक डे से ठीक एक दिन पहले 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था। इस साल की मच अवेटेड फिल्मों में से एक रही. देशभक्ति से लबरेज डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद की इस एरियल एक्शन फिल्म ने अच्छी शुरुआत की थी। इसने 22.05 करोड़ रुपए के साथ शानदार ओपनिंग की। ऐसा लग रहा था कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ देगी।




    हालांकि पहले हफ्ते के बाद फिल्म के कलेक्शन में गिरावट आने लगी, लेकिन अब यह एक बार फिर संभलती नजर आ रही है। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार के कलेक्शन में अच्छा-खासा उछाल देखने को मिला। फिल्म के 10वें दिन के शुरुआती आंकड़े सामने आ चुके हैं। बॉक्स ऑफिस ट्रैकर सैकनिल्क की रिपोर्ट के अनुसार इसने 3 फरवरी को पिछले दिन की तुलना में करीब डबल कमाई करते हुए 10.5 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया। अब फिल्म की भारत में कुल कमाई 162.75 करोड़ रुपए हो गई है।


    ‘फाइटर’ ने दुनियाभर में 262 करोड़ रुपए का कारोबार कर लिया है। फिल्म की स्टारकास्ट देखें तो इसमें करण सिंह ग्रोवर, अक्षय ओबेरॉय, ऋषभ साहनी और संजीदा शेख जैसे कलाकार भी हैं। फिल्म में ऋतिक स्क्वाड्रन लीडर शमशेर पठानिया और दीपिका स्क्वाड्रन लीडर मीनल राठौड़ के रोल में हैं। पहली बार स्क्रीन शेयर कर रहे ऋतिक और दीपिका की केमिस्ट्री फैंस को खूब पसंद आ रही है। यह फिल्म 250 करोड़ के बजट में बनी है। फिल्म की कहानी भारतीय वायुसेना के सैनिकों की है, जो पाकिस्तानी आतंकवादियों से देश की रक्षा करने में जुटे हुए हैं।

    Read More
  • इंग्लैंड टेस्ट के लिए विराट कोहली की वापसी अस्पष्ट

    04-Feb-2024

    इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाकी मैचों के लिए प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली की भारतीय टीम में वापसी अभी भी अस्पष्ट है, हालांकि दिग्गज पूर्व कप्तान से उनकी योजनाओं के बारे में जल्द से जल्द बात करने पर विचार कर रहे हैं।कोहली इस समय देश से बाहर हैं और यह समझा जाता है कि चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर या बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी उनसे बात करेंगे ताकि स्पष्ट तस्वीर मिल सके कि वह राष्ट्रीय कर्तव्य फिर से शुरू करने की स्थिति में हैं या नहीं।




    कोहली ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों से छुट्टी ले ली थी।मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, ”बीसीसीआई की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि परिवार सबसे पहले आता है और विराट तभी खेलेंगे जब उन्हें लगेगा कि वह खेलने की स्थिति में हैं।”


    एबी डिविलियर्स ने पुष्टि की कि विराट कोहली दूसरी बार पिता बनेंगे

    कोहली के टेस्ट से बाहर होने का निजी कारण उनके दूसरे बच्चे का आसन्न आगमन है, जैसा कि उनके करीबी दोस्त और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के पूर्व साथी एबी डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर बताया।डिविलियर्स ने कहा कि कोहली ने ब्रेक लेकर बिल्कुल सही काम किया है।

    Read More
  • ICC Women’s T20I Player Rankings: बेथ मूनी ने बल्लेबाजों में फिर से शीर्ष स्थान हासिल किया

    30-Jan-2024

    दुबई: भारत की हरफनमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा नवीनतम आईसीसी महिला टी20ई गेंदबाजी रैंकिंग में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं , जबकि दाएं हाथ की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर नवीनतम घोषित रैंकिंग में 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा मंगलवार को।

     
    दीप्ति अब पाकिस्तान की बाएं हाथ की ऑफ स्पिनर सादिया इक़बा एल के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। दीप्ति की उन्नति काफी हद तक दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर नॉनकुलुलेको म्लाबा के कारण हुई, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों में केवल एक विकेट लेने के बाद दूसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गईं। इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन दुनिया की शीर्ष T20I गेंदबाज़ रहीं। इस बीच, शीर्ष दस ऑलराउंडरों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है और दीप्ति चौथे स्थान पर बरकरार हैं।
     
     
    बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत की उपकप्तान स्मृति मंधाना सभी भारतीय खिलाड़ियों से आगे चौथे स्थान पर रहीं. जेमिमा रोड्रिग्स, शैफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर क्रमशः 13वें, 16वें और 17वें स्थान पर रहीं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रयास के बाद, ऑस्ट्रेलिया के असाधारण हिटर बेथ मूनी ने हमवतन ताहलिया मैकग्राथ को बल्लेबाजों की टी20ई रैंकिंग में शीर्ष पर पछाड़ दिया।
    दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की T20I श्रृंखला के पहले दो मैचों में 24 और 23 का स्कोर करने के बाद मैक्ग्रा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं, जबकि प्रोटियाज़ कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट तीसरे स्थान पर हैं और दूसरे मैच में प्लेयर ऑफ़ द मैच की भूमिका के बाद अपने करियर की नई उच्चतम रेटिंग पर पहुँच गईं। श्रृंखला का खेल.
     
    जिम्बाब्वे के खिलाफ चल रही श्रृंखला में मजबूत प्रदर्शन के बाद आयरलैंड के एमी हंटर और गैबी लुईस ने अद्यतन टी20ई बल्लेबाजों की रैंकिंग में बढ़त हासिल की, हंटर 21 स्थान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए और 101* और 77* की नाबाद पारियों के बाद एक नई करियर-उच्च रेटिंग स्थापित की। लगातार मैचों में इस बीच, ऑलराउंडर रैंकिंग में आयरलैंड की कप्तान लॉरा डेलानी तीन पायदान ऊपर 14वें स्थान पर हैं, जबकि जिम्बाब्वे के युवा खिलाड़ी केलिस एनधलोवु आयरलैंड के खिलाफ दूसरे गेम में अर्धशतक लगाने के बाद पांच स्थान की छलांग लगाकर 17वें स्थान पर हैं।

    Read More
  • शमर जोसेफ चोट के कारण आईएलटी20 से बाहर

    30-Jan-2024

     शारजाह : वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान पैर की अंगुली में लगी चोट के कारण दुबई कैपिटल्स के साथ अपने आगामी आईएलटी20 कार्यकाल से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है, जैसा कि ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने बताया है। . हालाँकि मिशेल स्टार्क की यॉर्कर द्वारा जूते पर चोट लगने के बाद स्कैन में कोई फ्रैक्चर नहीं पाया गया, जोसेफ ने चौथे दिन दर्द पर काबू पाकर इतिहास के सबसे महान टेस्ट स्पैल में से एक बनाया, जिसमें 68 रन देकर 7 विकेट लिए और वेस्टइंडीज को जादुई आठ रन के लिए प्रेरित किया। जीत – 1997 के बाद ऑस्ट्रेलिया में उनकी पहली जीत। उन्हें दिन की शुरुआत में खेलने की उम्मीद नहीं थी जब तक कि टीम फिजियो ने उन्हें दर्द निवारक दवा नहीं दे दी।

     
    आक्रमण में लाए जाने के बाद जोसफ ने अपरिवर्तित गेंदबाजी की, ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लाइन को तोड़ दिया और अंत में 150 किमी प्रति घंटे की गति बनाए रखी। ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से जोसेफ ने कप्तान क्रैग ब्रैथवेट से कहा, “मैं आखिरी विकेट गिरने तक इस गेंद को नीचे नहीं डालूंगा।” ऑस्ट्रेलिया यात्रा से पहले कैपिटल्स के साथ हस्ताक्षर करने के बाद उन्हें सीधे ILT20 में जाना था, लेकिन स्टार पेसर अब पीएसएल के लिए जाने से पहले आराम करने के लिए घर लौट आएंगे।
     
     
    वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज को अपने करियर की शानदार शुरुआत के बाद दुनिया भर की टी20 लीगों से ऑफर की कमी होने की संभावना नहीं है, हालांकि, गाबा में अपने कारनामों के बाद, जोसेफ ने वेस्टइंडीज की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहने का वादा किया।
    “मैं वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा यहां रहूंगा। मैं इसे लाइव कहने से नहीं डरता। ऐसा समय आएगा जब टी20 आएगा और टेस्ट क्रिकेट होगा… लेकिन मैं खेलने के लिए हमेशा उपलब्ध रहूंगा।” जोसेफ ने कहा, वेस्टइंडीज के लिए चाहे मेरे पास कितना भी पैसा आए।
     
    जोसेफ के ऑस्ट्रेलिया दौरे के सफेद गेंद चरण में खेलने की कभी उम्मीद नहीं की गई थी, लेकिन जून में टी20 विश्व कप के लिए उनके नाम पर विचार किया जा सकता है, जो कैरेबियाई और वेस्ट इंडीज में आयोजित किया जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में उनका अगला मौका जुलाई में वेस्टइंडीज के इंग्लैंड दौरे के दौरान होगा, जब वे तीन टेस्ट खेलेंगे। इस बीच, टेस्ट सीरीज ड्रॉ पर समाप्त होने के बाद, वेस्टइंडीज शुक्रवार से मेलबर्न में शुरू होने वाली वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी।

    Read More
  • मेलबर्न स्टार्स ने मार्कस स्टोइनिस को इतने सीज़न के लिए फिर से किया साइन

    29-Jan-2024

    मेलबर्न: मेलबर्न स्टार्स ने बिग बैश लीग (बीबीएल)|16 के अंत तक तीन साल के अनुबंध विस्तार के लिए ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस के साथ फिर से अनुबंध किया है । ” मेलबर्न स्टार्स को बीबीएल 16 के अंत तक क्लब के पसंदीदा मार्कस स्टोइनिस के साथ अनुबंध करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। 34 वर्षीय स्टोइनिस ने स्टार्स के लिए 98 गेम खेले हैं और वह क्लब में 100-गेम के मील के पत्थर तक पहुंचने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। मेलबर्न स्टार्स ने एक आधिकारिक बयान में कहा। 2015 में अपने पदार्पण के बाद से ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम में लगातार बने रहने वाले स्टोइनिस 2021 में ऑस्ट्रेलिया की पहली आईसीसी टी20 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे और उन्होंने आईपीएल सहित दुनिया भर की कई प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा साबित की है।

     
    ऑलराउंडर का बीबीएल रिकॉर्ड शानदार है और वह क्लब में सर्वकालिक अग्रणी रन स्कोरर में दूसरे स्थान पर और सर्वकालिक अग्रणी विकेट लेने वालों में छठे स्थान पर है। मेलबर्न स्टार्स जनरल ने कहा, “मार्कस स्पष्ट रूप से पिछले दशक में ऑस्ट्रेलिया के
    सबसे अनुभवी और अच्छा प्रदर्शन करने वाले टी20 खिलाड़ियों में से एक हैं और उनके लिए अगले तीन सीज़न के लिए प्रतिबद्ध होना उस विश्वास का एक बड़ा प्रदर्शन है जहां हम जा रहे हैं।” एक आधिकारिक बयान में प्रबंधक ब्लेयर क्राउच। “वह दुनिया में सबसे अधिक मांग वाले टी20 खिलाड़ियों में से एक है और जैसा कि हमने इस साल नए साल की पूर्व संध्या पर फिर से देखा, जब वह अपने विनाशकारी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर था, वह बहुत कम खिलाड़ियों में से एक है जो अपने दम पर मैच जीत सकता है बल्ला,” क्राउच ने कहा। उन्होंने कहा, “साथ ही मार्कस मैदान पर क्या लाते हैं, वह अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ स्टार्स में अगली पीढ़ी को विकसित करने में अगले कुछ वर्षों में एक बड़ी भूमिका निभाएंगे।” स्टोइनिस को वेस्टइंडीज श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम में नामित किया गया है ।

    Read More
  • हॉकी5एस पुरुष विश्व कप: भारत ने जमैका को 13-0 से रौंदा

    29-Jan-2024

    मस्कट। एफआईएच हॉकी5एस पुरुष विश्व कप ओमान 2024 के अपने तीसरे और अंतिम पूल बी मैच में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओमान के मस्कट में जमैका पर 13-0 से शानदार जीत हासिल की।

     
    भारत ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया। मनिंदर सिंह (2′,2′) ने काफी तेजी में दो गोल किए। इसके बाद भी गति जारी रही। उत्तम सिंह (5′) और मंजीत (5) ने भी एक-एक गोल कर योगदान दिया, जिससे मैच के पहले छह मिनट के भीतर भारत ने 4-0 की मजबूत बढ़त बना ली।
     
     
    पर्याप्त बढ़त स्थापित करने के बावजूद भारत ने लगातार हमलों के साथ जमैका पर लगातार दबाव बनाए रखा
     
    पवन राजभर (9′) और गुरजोत सिंह (14′) ने इन अवसरों का फायदा उठाया, जिससे भारत के गोलों की संख्या में इजाफा हुआ और टीम ने हाफटाइम ब्रेक में 6-0 की बढ़त हासिल की। दूसरे हाफ में पहले जैसा ही प्रदर्शन हुआ। भारत ने गेंद पर कब्ज़ा करने पर ध्यान केंद्रित किया और आक्रामक आक्रामक रणनीति बनाए रखी।
     
    यह दृष्टिकोण प्रभावी साबित हुआ। मोहम्मद रहील (16′, 27′), मनदीप मोर (23′, 27′), मंजीत (24′), और मनिंदर सिंह (28′, 29′) ने कई गोल किए, जिससे भारत ने 13-0 से बड़ी जीत हासिल की। भारतीय टीम ने रविवार को अपने शुरुआती दो पूल बी मैचों में मिस्र से हारने से पहले स्विट्जरलैंड को हराया था। हालांकि, जमैका के खिलाफ जीत ने एपआईएच हॉकी5एस विश्व कप ओमान 2024 के क्वार्टर फाइनल में उनकी जगह पक्की कर दी है, जो 30 जनवरी को खेला जाना है।

    Read More
  • मैच फिक्सिंग के संदेह के चलते बुरे फंसे शोएब मलिक, फ्रेंचाइजी का मिला समर्थन

    27-Jan-2024

    ढाका: पाकिस्तानी ऑलराउंडर शोएब मलिक उस समय विवादों में आ गए जब कथित तौर पर मैच फिक्सिंग के संदेह में उनका बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) अनुबंध रद्द कर दिया गया। ये अटकलें तब सामने आईं जब फॉर्च्यून बरिशाल के लिए खेलने वाले मलिक ने खुलना टाइगर्स के खिलाफ मैच में एक ही ओवर में तीन नो-बॉल फेंकी।

     
    जबकि, सोशल मीडिया पर मलिक के अनुबंध समाप्ति को मैच फिक्सिंग के संदेह से जुड़े होने की खबरों से जोड़ा जाने लगा। हालांकि, बरिशाल टीम के मीडिया मैनेजर सिकंदर ने ऐसे दावों का खंडन किया और कहा कि “मलिक का अनुबंध आपसी समझौते के माध्यम से समाप्त किया गया था।”
     
    मीडिया रिपोर्ट्स के उलट मलिक ने खुद मैच फिक्सिंग के आरोपों का खंडन किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि वह पूर्व-निर्धारित व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के लिए दुबई में थे और उन्होंने वापस आकर बरिशाल के लिए खेलने की इच्छा व्यक्त की। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि लीग प्रशासन उनके प्रस्ताव से सहमत नहीं था, जिसके कारण उनका अनुबंध समाप्त हो गया।

    Read More
  • भारतीय महिला हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को हराया

    27-Jan-2024

    मस्कट: एफआईएच हॉकी5एस महिला विश्व कप 2024 के क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड पर 11-1 से जीत में भारतीय महिला टीम का दबदबा रहा।

     
    वे शुक्रवार को 23:00 बजे IST सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेंगे।
    मैच शुरू से ही एक्शन से भरपूर था क्योंकि न्यूजीलैंड ने ओरिवा हेपी (2′) के गोल की मदद से बढ़त बना ली थी, लेकिन भारत ने दीपिका सोरेंग (2′) के गोल से पंद्रह सेकंड के भीतर बराबरी कर ली। आश्चर्यजनक समापन.
     
    भारत ने खेल में अपने द्वारा लाई गई उच्च तीव्रता को कम नहीं होने दिया और इसका फायदा रुताजा दादासो पिसल (9′) ने स्कोर करके भारत को बढ़त दिला दी, इससे पहले मुमताज खान (10′, 11′) ने तेजी से जवाबी हमला किया। पीछे के लक्ष्य. गोल का सिलसिला जारी रहा और भारत ने फिर से दो और त्वरित गोल किए, इस बार मारियाना कुजुर (13′, 14′) ने पहला हाफ समाप्त होने पर भारत 6-1 से आगे रहा।

    Read More
  • विनय 10 अंकों के साथ चमके, हरियाणा स्टीलर्स ने तमिल थलाइवाज को हराया

    15-Jan-2024

    जयपुर: प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) सीजन 10 में रविवार को हरियाणा स्टीलर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तमिल थलाइवाज को 36-31 से हरा दिया.

    रात में 10 रेड प्वाइंट के साथ विनय स्टीलर्स के लिए स्टार थे। इस बीच, पीकेएल प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, डिफेंडर राहुल सेठपाल ने पांच टैकल अंक हासिल किए।
    खेल के शुरुआती मिनटों में स्टीलर्स और थलाइवाज के बीच कड़ी टक्कर हुई और चौथे मिनट में वे 3-3 से बराबरी पर थे। हालाँकि, के प्रपंजन ने शानदार रेड मारी और जयदीप दहिया ने अजिंक्य पवार को टैकल किया, जिससे स्टीलर्स 5-3 से आगे हो गए। लेकिन नरेंद्र की डबल-पॉइंट रेड ने थलाइवाज को गेम में बनाए रखा, क्योंकि स्कोर एक बार फिर 8-8 से बराबर हो गया। हालाँकि, विनय ने डबल-प्वाइंट रेड मारी और कुछ क्षण बाद, स्टीलर्स ने 17-8 की भारी बढ़त लेने के लिए ‘ऑल आउट’ कर दिया।
    चंद्रन रंजीत ने सागर, एम अभिषेक और नितिन सिंह को आउट करने के लिए ‘सुपर रेड’ लगाई, जिससे स्टीलर्स 19वें मिनट में 22-10 से आसानी से आगे हो गए। अजिंक्य पवार ने जयदीप दहिया और मोहित नंदल को कैच आउट किया, लेकिन स्टीलर्स ने पहले हाफ की समाप्ति तक 22-12 से बड़ी बढ़त बना रखी थी।
    विनय ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और दूसरे हाफ के शुरुआती मिनटों में अमीरहोसैन बस्तामी और विशाल चहल को आउट कर दिया। थलाइवाज ने 27वें मिनट में विनय को टैकल किया, लेकिन स्टीलर्स ने फिर भी 25-16 से अच्छी बढ़त बना रखी थी। थलाइवाज ने मोहम्मदरेज़ा कबौद्राहंगी के ‘सुपर टैकल’ और नितिन सिंह की रेड के जरिए जवाबी हमला करने की कोशिश की, लेकिन विनय ने रेड अंक बटोरना जारी रखा और स्टीलर्स 32वें मिनट में 29-19 से आगे हो गए।
    विशाल चहल ने कुछ रेड प्वाइंट हासिल किए और मोहित ने ‘सुपर टैकल’ लगाकर दोनों पक्षों के बीच 29-24 का अंतर कम कर दिया। हालाँकि, राहुल सेठपाल ने अजिंक्य पवार को टैकल करके स्टीलर्स को आगे बढ़ने में मदद की। थलाइवाज ने खेल के अंत में ‘ऑल आउट’ कर दिया, लेकिन स्टीलर्स तब तक डील पक्की कर चुके थे।

    Read More
  • NRAI ने ट्रैप निशानेबाज मानवजीत सिंह की अयोग्यता पर लड़ने की कसम खाई

    15-Jan-2024

    नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने कुवैत में एशिया ओलंपिक क्वालीफायर के आयोजकों द्वारा ट्रैप शूटर मानवजीत सिंह को अयोग्य ठहराए जाने को “अन्यायपूर्ण” और “अनुचित” करार दिया है और इस मुद्दे को “तार्किक निष्कर्ष” तक ले जाने के लिए तैयार है।एनआरएआई ने यह भी कहा कि एशियाई शूटिंग परिसंघ (एएससी) द्वारा पूर्व विश्व चैंपियन को ‘दोषपूर्ण’ बंदूक स्टॉक के कारण प्रतियोगिता से प्रतिबंधित करने के लिए उद्धृत नियम “अप्रमाणित” और “तुच्छ” थे।


    मानवजीत को शनिवार को प्री-इवेंट ट्रेनिंग में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई और रविवार को प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया गया। मानवजीत ने शनिवार को आरोप लगाया था कि तकनीकी निदेशक अब्दुल्ला हामिदी राजनीति खेल रहे हैं, शायद इसलिए क्योंकि वे भारत के ओलंपिक कोटा जीतने से डरे हुए थे।

    “हमने आईएसएसएफ और एएससी के पास एक आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई” – एनआरएआई. एनआरएआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश सिंहदेव ने रविवार को पीटीआई को बताया कि इस मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) और एएससी दोनों के साथ उठाया गया है।

    “एनआरएआई इसे आईएसएसएफ और एएससी के साथ उठा रहा है। कल रात, हमने आईएसएसएफ और एएससी के साथ एक आधिकारिक शिकायत दर्ज की थी जिसमें कहा गया था कि (टूर्नामेंट के) तकनीकी निदेशक की टिप्पणियां बेहद अनुचित और अन्यायपूर्ण हैं।

    Read More
  • छत्तीसगढ़ में अब तक 131 कोरोना मरीज एक्टिव

    07-Jan-2024

    रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब तक 131 कोरोना मरीज एक्टिव है। प्रदेश में कल बीते 24 घंटों में 24 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इन मरीजों के मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।


    बता दें कि, प्रदेश में 24 नए मरीज मिलने के बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 131 तक पहुंच गई है। वहीं दूसरी तरफ 31 मरीज होम आइसोलेशन के जरिए स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटों में सामने आए मरीजों के बाद प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 0.57 प्रतिशत हो गई है। छत्तीसगढ़ में सामने आए मरीजों में सबसे ज्यादा मरीज राजधानी रायपुर से मिले हैं। रायपुर से 11, रायगढ़ से 5, कंकर से 3, दुर्ग से 2, बेमेतरा, जांजगीर, सुकमा से एक-एक मरीज की पहचान हुई है।

    Read More
  • ओडिशा जगरनॉट्स ने गुजरात जायंट्स को हराया, सेमीफाइनल में जगह पक्की

    07-Jan-2024

    कटक: ओडिशा जगरनॉट्स ने रविवार को यहां जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में गुजरात जायंट्स पर 30-27 की मामूली जीत दर्ज की, जिससे वह अल्टीमेट खो खो सीजन 2 के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बन गई।


    ओडिशा जगरनॉट्स ने वह मुकाबला जीता जो अंतिम सीटी बजने तक बहुत करीब था, रोहन सिंगाडे ने अंतिम मोड़ में गुजरात जायंट्स के हमलावरों को निराश किया और अंतर पैदा किया।

    गुजरात जायंट्स ने टॉस जीतकर पहले बचाव करने का फैसला किया। सुयश गार्गेट, फैज़ानखा पठान और अभिजीत पाटिल के उनके पहले बैच ने एक ड्रीम रन पॉइंट हासिल किया, एक उपलब्धि जिसका अनुकरण के राम मोहन, वी. सुब्रमणि और राजवर्धन पाटिल के अगले बैच ने किया। टर्न 1 ओडिशा जगरनॉट्स के पक्ष में 14-2 से समाप्त हुआ।

    टर्न 2 की शुरुआत ओडिशा जगरनॉट्स के अद्भुत रक्षात्मक प्रदर्शन के साथ हुई। गौतम एमके, विशाल और दिलीप खांडवी का उनका पहला बैच पांच मिनट और 13 सेकंड तक पिच पर रहने में कामयाब रहा, और पांच ड्रीम रन पॉइंट हासिल किए। दूसरे बैच में मनोज पाटिल के अविजित रहने से ओडिशा जगरनॉट्स दूसरी पारी में 19-14 की बढ़त के साथ उतरी।

    Read More
Top