बड़ी खबर

खेल

  • श्रीलंका से एशिया कप फाइनल से पहले भारत को झटका! स्टार ऑलराउंडर चोटिल, सुंदर बन सकते हैं रिप्लेसमेंट

    16-Sep-2023

    नई दिल्ली 16 सितम्बर 2023। बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप 2023 के आखिरी सुपर फोर के मुकाबले में भारतीय टीम को छह रन से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, टीम इंडिया को इस हार से कोई नुकसान नहीं हुआ। भारत पहले ही एशिया कप फाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुका है। बांग्लादेश के खिलाफ मैच भारतीय बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का एक मौका था। इसके लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग-11 में पांच बदलाव भी किए थे।

     
    अब टीम को 17 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ खिताबी मुकाबला खेलना है। इस मैच से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अक्षर पटेल चोटिल होकर फाइनल खेलने की रेस से बाहर हो चुके हैं। इस स्टार ऑलराउंडर को श्रीलंका के खिलाफ मैच में चोट लगी थी। वह मैच के दौरान काफी जूझते हुए दिखे थे। हाथ के अलावा उनके बाएं जांघ में भी परेशानी दिखी थी। अक्षर ने बांग्लादेश के खिलाफ 34 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 42 रन की पारी खेली थी। हालांकि, वह टीम को जीत नहीं दिला सके।
     
    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 23 वर्षीय वॉशिंगटन सुंदर को अक्षर पटेल के कवर के रूप में बुलाया गया है। अक्षर की चोट की गंभीरता के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है, लेकिन शुक्रवार रात प्रेमदासा स्टेडियम में अपनी पारी के दौरान उन्हें काफी दर्द में देखा गया था। मैच के दौरान अक्षर को पहले एक हाथ में चोट लगी थी। इसके लिए वह फीजियो को कॉल कर ही रहे थे कि बांग्लादेशी फील्डर का थ्रो उनकी दूसरी हाथ में जा लगा था। इसके बाद फीजियो ने उनके बाएं हाथ में कलाई के पास पट्टी बांधी थी। वह पट्टी के साथ बैटिंग करते रहे। आखिरी ओवर से पहले एक बार फिर फीजियो मैदान में आए और अक्षर की जांघ में पट्टी बांधी थी। ऐसे में वह फाइनल के लिए अनफिट दिख रहे थे। हालांकि, बीसीसीआई की ओर से इस मामले पर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

    Read More
  • विश्व कप से पहले श्रेयस अय्यर की चोट ने बढ़ाई चिंता, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज को लेकर संशय बरकरार

    14-Sep-2023

    नई दिल्ली 14 सितम्बर 2023। एशिया कप के बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलना है। कंगारू टीम 23, 24 और 27 सितंबर को भारतीय जमीन पर तीन वनडे मैच खेलेगी। विश्व कप से ठीक पहले दोनों टीमों की यह आखिरी वनडे सीरीज होगी। इसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया की नजर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने पर होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के चयनकर्ता जल्द ही सीरीज के लिए टीम का चयन करेंगे।

     
    टीम चुनने से पहले भारतीय टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं की चिंता श्रेयस अय्यर की चोट ने बढ़ाई है। वह लंबे समय तक बाहर रहने के बाद एशिया कप के लिए चुने गए थे। उनका चयन विश्व कप टीम में भी हो चुका है। एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से ठीक पहले वह अनफिट हो गए। उनकी पीठ में समस्या है। हालांकि, यह माना जा रहा है कि अय्यर की चोट बहुत ज्यादा गंभीर नहीं है। इसके बावजूद सुपर-4 में बांग्लादेश के खिलाफ उनका खेलना तय नहीं है।
     
    आज सबकुछ हो जाएगा साफ!
    अय्यर ने अपने स्ट्रेस फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए पीठ की सर्जरी करवाई थी। इसके बाद लंबे समय तक वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रहे। चोट से ठीक होने के बाद उन्होंने टीम में वापसी की। वह एशिया कप के ग्रुप दौर में पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ खेले थे, लेकिन सुपर-4 में बाबर आजम की टीम से होने वाले मैच से ठीक पहले उन्होंने पीठ में ऐंठन की शिकायत की। गुरुवार (14 सितंबर) को बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले वैकल्पिक ट्रेनिंग सेशन के दौरान अय्यर नजर आए। उन्होंने बल्लेबाजी का अभ्यास भी किया, लेकिन उनकी लगातार चोटों ने टीम को परेशान कर रखा है। अब देखना है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए उपलब्ध हो पाते हैं या नहीं।
     
    मामले की जानकारी रखने वालों ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि ऐसा लगता है कि कुछ हद तक अकड़न है, जो निश्चित रूप से क्षेत्ररक्षण के दौरान उन्हें परेशान करेगी। हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि यह बहुत गंभीर नहीं है। माना जा रहा है कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति इस हफ्ते किसी भी समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर सकती है। यह बांग्लादेश से मैच के दिन या रविवार को एशिया कप फाइनल से पहले हो सकता है।
     
    विश्व कप टीम में 27 सितंबर तक हो सकता है बदलाव
    विश्व कप के लिए प्रारंभिक टीम की घोषणा कर दी गई है। 27 सितंबर आईसीसी को अंतिम सूची सौंपने की तारीख है। भारतीय टीम प्रबंधन अय्यर की फिटनेस को लेकर चिंतित होगी और यदि वह ऑस्ट्रेलिया सीरीज में नहीं खेल पाते हैं, तो विश्व कप में चोट के बाद काफी कम मैच खेलकर उतरेंगे। भारतीय टीम को चेन्नई में आठ अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया से अपना पहला मैच खेलना है। उससे पहले टीम इंडिया दो अभ्यास मैच खेलेगी।

    Read More
  • भारत से हार के बाद पाकिस्तान को लग सकता है बड़ा झटका, टूर्नामेंट से बाहर हो सकते हैं हारिस रऊफ-नसीम

    12-Sep-2023

     कोलंबो 12 सितम्बर 2023। पाकिस्तान को सोमवार को भारत के खिलाफ 228 रन से कड़ी हार का सामना करना पड़ा। भारत के 357 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 32 ओवर में 128 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान के दो बल्लेबाज हारिस रऊफ और नसीम शाह बल्लेबाजी के लिए भी नहीं आए। दो दिन तक चले इस मैच के दूसरे दिन नसीम ने तो गेंदबाजी की, लेकिन हारिस गेंदबाजी के लिए नहीं आए थे। यह दोनों गेंदबाज इस टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में दिखे थे। हारिस जहां नौ विकेट लेकर अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, वहीं नसीम ने सात विकेट लिए हैं। हालांकि, अब पाकिस्तान पर इन दोनों के बिना पूरा टूर्नामेंट खेलने का खतरा मंडरा रहा है।

     
    हारिस और नसीम को चोट लगी है और यह भारत के खिलाफ मैच के दौरान भी देखने को मिला था कि दोनों जूझ रहे थे। इसलिए वह बल्लेबाजी करने भी नहीं आए। मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि नसीम और हारिस के अब एशिया कप के बाकी बचे मैच खेलने पर संशय है। पाकिस्तान को फिलाहल सुपर फोर राउंड में श्रीलंका के खिलाफ खेलना है और अगर टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई करती है तो दो मैच खेलेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हारिस और नसीम के श्रीलंका के खिलाफ 14 सितंबर को होने वाले मैच में खेलने पर संशय है। यह मैच पाकिस्तान के लिए करो या मरो वाला मैच है। उस मैच में जीत से ही पाकिस्तान की टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर पाएगी। वहीं, अगर पाकिस्तान की टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई करती है तो उनका 17 सितंबर को भी खेलना संदिग्ध है। 
     
    पीसीबी ने मीडिया रिलीज में कहा- हमनें सावधानी के तौर पर दोनों को बल्लेबाजी के लिए नहीं भेजा। विश्व कप को देखते हुए खिलाड़ियों की फिटनेस और उनकी देखरेख के लिए फैसला लिया गया। हारिस रऊफ और नसीम शाह पाकिस्तान की मेडिकल टीम की देखरेख में हैं और उन पर पूरी निगरानी रखी जा रही है। टीम मैनेजमेंट तभी एशियन क्रिकेट काउंसिल से रिप्लेसमेंट की मांग करेगा, जब दोनों अगले कुछ दिनों में ठीक नहीं होते हैं। 
     
    भारत-पाकिस्तान मैच में क्या हुआ?
    भारत ने एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान को 228 रन से हरा दिया। बारिश से बाधित यह मैच दो दिन में समाप्त हुआ। रविवार (10 सितंबर) को मुकाबला शुरू हुआ, लेकिन बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। भारत ने रविवार को खेल रोके जाने तक 24.1 ओवर में दो विकेट पर 147 रन बनाए थे। सोमवार को मैच का रिजर्व डे था। भारतीय टीम ने आगे खेलते हुए 50 ओवर में 356 रन बनाए। कप्तान रोहित ने 49 गेंदों में 56 रन, शुभमन गिल ने 52 गेंदों में 58 रन की पारी खेली। दोनों ने ओपनिंग विकेट के लिए 121 रन जोड़े। इसके बाद कोहली और राहुल ने 233 रन की नाबाद साझेदारी की। कोहली 94 गेंदों में 122 रन और राहुल 106 गेंदों में 111 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली के वनडे करियर का यह 47वां शतक रहा। 
     
    जवाब में पाकिस्तान की टीम 32 ओवर में 128 रन ही बना सकी। नसीम शाह और हारिस रऊफ चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर सके। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने पांच विकेट लिए। भारतीय टीम मंगलवार (12 सितंबर) को सुपर-4 में अपना दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। सुपर-4 में भारत का खाता खुल गया है। उसके खाते में दो अंक जुड़ गए हैं। पाकिस्तान और श्रीलंका के भी दो-दो अंक हैं। 

    Read More
  • एशिया कप के मैचों के वेन्यू में हो सकता है बदलाव, कोलंबो से हंबनटोटा शिफ्ट हो सकते हैं मुकाबले

    05-Sep-2023

    नई दिल्ली 05 सितम्बर 2023। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि सुपर फोर गेम्स और एशिया कप के फाइनल को कोलंबो से हंबनटोटा शिफ्ट किए जाने की संभावना है। ऐसी संभावना है कि एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) मंगलवार को इसकी घोषणा कर सकती है। यह फैसला कोलंबो के साथ-साथ कैंडी (पल्लेकल) में भारी बारिश को देखते हुए लिया जा सकता है। भारत के दोनों मैच बारिश से प्रभावित रहे हैं। कैंडी के पल्लेकल स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान मुकाबला शनिवार को भारी बारिश के कारण एक पारी के बाद रद्द कर दिया गया था, जबकि सोमवार को नेपाल के खिलाफ भारत का मैच भी बारिश के कारण प्रभावित रहा था।

     
    हंबनटोटा शिफ्ट हो सकते हैं मैच
    सूत्रों के मुताबिक, बारिश की वजह से मैच प्रभावित होने से टूर्नामेंट ऑर्गेनाइजर्स और ब्रॉडकास्टर्स को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसे में सभी को हंबनटोटा में सुविधाओं को शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया है। हंबनटोटा में फिलहाल बारिश की संभावनाएं न के बराबर हैं। इसलिए सभी पांच सुपर फोर मैच और फाइनल, जो कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में होने थे, अब हंबनटोटा में होने की संभावना है। हालांकि, इस पर एशियाई क्रिकेट काउंसिल की ओर से आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। जय शाह एसीसी के अध्यक्ष हैं।
     
    भारत-पाकिस्तान मैच के लिए होगा रिजर्व डे?
    हंबनटोटा का राजपक्षे स्टेडियम एशिया कप के मूल कार्यक्रम में शामिल नहीं था। वहां आखिरी वनडे अगस्त में हुआ था जब अफगानिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज के दूसरे गेम में पाकिस्तान की मेजबानी की थी। भारत-पाकिस्तान ग्रुप मैच रद्द होने के बाद अब रविवार को दोनों टीमों के बीच होने वाले सुपर फोर मैच के लिए रिजर्व डे रखने का भी प्रस्ताव है।
     
    बिन्नी और राजीव पाकिस्तान पहुंचे थे
    इससे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला सोमवार को दो दिन के दौरे पर लाहौर पहुंचे थे। वहां उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष जका अशरफ से मुलाकात की थी। इस टूर्नामेंट का होस्ट पीसीबी ही है। टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल पर खेला जा रहा है। इसमें पाकिस्तान को चार मैचों की मेजबानी मिली थी, जबकि श्रीलंका में फाइनल समेत नौ मैच होने हैं। जका अशरफ से जब सुपर फोर समेत फाइनल के मैच पाकिस्तान में शिफ्ट करने की बात पूछी गई थी तो उन्होंने कहा था कि इस पर विचार किया जा रहा है। 
     
    भारत ने सोमवार को नेपाल को हराया था
    टीम इंडिया ने सोमवार को बारिश से बाधित मैच में नेपाल को 10 विकेट से हराकर सुपर फोर में जगह बनाई थी। नेपाल ने पहले बैटिंग करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन बनाए थे। आसिफ शेख ने 58 रन और सोमपाल कामी ने 48 रन की पारी खेली थी। मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा को तीन-तीन विकेट मिले थे। इसके बाद भारतीय पारी के 2.1 ओवर में बारिश ने मैच में खलल डाला था। मैच रात 10 बजकर 15 मिनट पर शुरू हुआ। डकवर्थ लुईस नियम के तहत टीम इंडिया को 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य मिला। इसे भारतीय टीम 20.1 ओवर में बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा 59 गेंदों में 74 रन और शुभमन गिल 62 गेंदों में 67 रन बनाकर नाबाद रहे थे। 
     
    भारत-पाकिस्तान मुकाबला 10 सितंबर को
    पाकिस्तान ग्रुप-ए से शीर्ष पर रहते हुए सुपर फोर में पहुंचा। वहीं, टीम इंडिया इस ग्रुप में दूसरे स्थान पर रही। नेपाल की टीम एशिया कप से बाहर होने वाली पहली टीम बनी। वहीं, ग्रुप-बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान तीनों के रास्ते खुले हुए हैं। आज श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान मैच से ग्रुप-बी के दो टीमों का फैसला हो जाएगा। टीम इंडिया अब 10 सितंबर को सुपर फोर राउंड मेंपाकिस्तान से खेलेगी। इसके बाद उसे 12 सितंबर और 15 सितंबर को दो और मैच खेलने हैं। सुपर फोर में चारों टीमें एकदूसरे से भिड़ेंगी। शीर्ष दो पर रहने वाली टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। 17 सितंबर को एशिया कप 2023 का फाइनल खेला जाएगा।

    Read More
  • एशिया कप के सुपर-4 में जगह बनाने उतरेगा भारत, नेपाल के खिलाफ शीर्ष क्रम पर नजर

    04-Sep-2023

    नई दिल्ली 04 सितम्बर। भारतीय टीम सोमवार को वनडे एशिया कप के ग्रुप मुकाबले में नेपाल के खिलाफ खेलेगी। भारत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार नेपाल के खिलाफ कोई मैच खेलेगा। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया नेपाल पर बड़ी जीत दर्ज करने के साथ सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करना चाहेगी। पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पिछला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। नेपाल के खिलाफ भी मैच पर भी बारिश का साया है।

     
    नेपाल की टीम को अपने पिछले मैच में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, अगले मैच में पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों शाहीन शाह आफरीदी और हारिस राउफ ने भारत के शीर्ष क्रम को सस्ते में समेट दिया था। रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते दिखाई दिए थे। पाकिस्तान के खिलाफ भारत का स्कोर एक समय 4 विकेट पर 66 रन था, लेकिन इसके बाद ईशान किशन और हार्दिक पांड्या ने टीम की पारी को संभाल लिया था। हालांकि, बारिश की वजह से मैच पूरा नहीं हो सका।
     
    ईशान ने किया प्रभावित
    विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान पहली बार पांचवें नंबर पर खेले थे और उनका इस स्थान पर अच्छी बल्लेबाजी करने पर संशय था, लेकिन उन्होंने सभी को गलत साबित कर दिया। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाया था। उन्होंने परिस्थितियों के अनुसार रक्षात्मक और आक्रामक खेल का सुंदर नजारा पेश करके साबित किया कि वह मध्य क्रम में भी खेल सकते हैं। नेपाल का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत नहीं है और ऐसे में किशन बल्लेबाजी का मौका मिलने पर अपने अर्धशतक को शतक में बदलना चाहेंगे। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ ईशान का अच्छा साथ निभाने वाले हार्दिक की अर्धशतकीय पारी से टीम प्रबंधन खुश है। उन्होंने किशन के आउट होने के बाद आक्रामक अंदाज में खेलते हुए टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाई थी।
     
    रोहित, कोहली और गिल से अच्छे की आस
    पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के सामने भारत के शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाज रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर नहीं चल पाए थे। अब नेपाल के खिलाफ ये बल्लेबाज अपनी फॉर्म में लौटना चाहेंगे क्योंकि इन खिलाड़ियों को सुपर चार में फिर से पाकिस्तान के गेंदबाजों का सामना करना पड़ सकता है। रोहित और कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में विश्राम दिया था जबकि अय्यर चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं।
     
    चुनौती देने की कोशिश करेगा नेपाल
    नेपाल की टीम को टूर्नामेंट में अपने पहले मैच में पाकिस्तान से 238 रनों से हार मिली थी। अब भारत की टीम के खिलाफ उसका लक्ष्य कड़ी चुनौती देने का रहेगा। टीम को अपने कप्तान रोहित पौडेल और स्पिनर संदीप लामिछाने से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें रहेंगी।
     
    मैच नहीं हुआ तब भी सुपर 4 में पहुंचेगा भारत
    भारत के पास एक अंक है। यदि सोमवार को होने वाला मैच भी बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो भारत और नेपाल को एक-एक अंक मिल जाएगा। ऐसे में भारत के कुल दो अंक हो जाएंगे और वह सुपर-4 में पहुंच जाएगा। वहीं, नेपाल के पास एक अंक ही रहेगा। वहीं, पाकिस्तान तीन अंकों के साथ पहले ही सुपर-4 में पहुंच चुका है।
     
    पिच का हाल
    भारत और नेपाल के मैच में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। स्पिनरों को पिच से ज्यादा मदद नहीं मिल पाएगी।
     
    दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 
    भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन (रिजर्व)।
     
    नेपाल: रोहित पोडैल (कप्तान), कुशल भुर्तेल, आसिफ शेख, भीम शर्की, कुशल मल्ला, आरिफ शेख, दीपेंद्र सिंह ऐरी, गुलशन झा, सोमपाल कामी, करण केसी, संदीप लामिछाने, ललित राजबंशी, प्रतीश जीसी, मौसम ढकाल, संदीप जोरा, किशोर महतो, अर्जुन साउद।

    Read More
  • हार्दिक पंड्या ने जड़ा अर्धशतक, भारत का स्कोर 183-4

    02-Sep-2023

    नई दिल्ली। एशिया कप में आज टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत की है. पहले ही मुकाबले में टीम इंडिया की टक्कर अपने सबसे बड़े विरोधी पाकिस्तान के साथ खेला जा रहा हैं. इस हाईवोल्टेज मुकाबले पर ना सिर्फ भारत और पाकिस्तान के बल्कि दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें है. इस बीच टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया हैं. इस हाईवोल्टेज मुकाबले में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की पारी को ईशान किशन और हार्दिक पांड्या ने संभाल लिया हैं. इस बीच ईशान किशन के बाद हार्दिक पांड्या ने भी महज 62 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया हैं. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पारी को संभाला. टीम इंडिया का स्कोर 183-4


    Read More
  • टीम इंडिया को लगा तीसरा झटका, श्रेयस अय्यर हुए आउट

    02-Sep-2023

    भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में अहम मैच खेला जा रहा है। कैंडी में खेले जा रहे इस मैच के तहत टीम इंडिया संकट में दिख रही है । दरअसल भारत 48 रन के कुल स्कोर पर तीसरा बड़ा झटका लगा है।हारिस रऊफ ने श्रेयस अय्यर को पवेलियन भेज दिया है।मुकाबले की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

    भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी का आगाज करने उतरे थे। टीम इंडिया को पहला बड़ा झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में ही लगा जो सस्ते में पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा शाहीन शाह अफरीदी की घातक गेंद पर बोल्ड हुए।
    रोहित ने 22 गेंदो में 2 चौके की मदद से 11 रन की पारी खेली।वहीं टीम इंडिया को दूसरा बड़ा झटका विराट कोहली के रूप में लगा ।विराट कोहली भी बल्ले से कमाल नहीं कर सके और सस्ते में आउट हो गए।विराट कोहली ने 7 गेंदों में 4 रन की पारी खेली। मुकाबले में भारतीय टीम की शुरुआत खराब देखने को मिली है और ऐसे में बड़ा स्कोर खड़ा करने की चुनौती रहने वाली है।

    Read More
  • नीरज चोपड़ा का वो गोल्डन थ्रो जिसने उन्हें बनाया वर्ल्ड चैम्पियन, ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने

    28-Aug-2023

    बुडापेस्ट 28 अगस्त 2023। नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं। नीरज की इस उपलब्धि पर पूरा देश खुशी से झूम रहा है। नीरज ने 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने बुडापेस्ट में आधी रात को स्वर्ण पदक जीता और देशवासियों को उनसे यही उम्मीद थी। इसी वजह से बड़ी संख्या में लोग नीरज को देखने के लिए रात में भी जगे हुए थे। नीरज ने पदक जीतने के बाद इन सभी लोगों का शुक्रिया भी अदा किया। वहीं, कई लोगों को अगले दिन सुबह यह खबर मिली और उनके दिन की स्वर्णिम शुरुआत हुई। यहां हम नीरज का वह थ्रो दिखा रहे हैं, जिसमें उन्होंने 88.17 मीटर की दूरी हासिल की और विश्व विजेता बने। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में पाकिस्तान के अरशद नदीम दूसरे स्थान पर रहे। राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के साथ रजत पदक जीता, जबकि चेक गणराज्य के जैकब वडलेज ने 86.67 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

     
    90 मीटर का आंकड़ा छूना चाहते हैं नीरज
    बुडापेस्ट में स्वर्ण पदक जीतने के बावजूद नीरज थोड़े निराश लग रहे थे। उन्होंने कहा “मैं आज रात 90 मीटर से अधिक थ्रो करना चाहता था। लेकिन इसके लिए सब कुछ मेरे पक्ष में होना जरूरी है। मैं आज शाम सब कुछ एक साथ सही नहीं कर सका। शायद अगली बार ऐसा कर पाऊं। दूसरे राउंड के बाद, मैं खुद को आगे बढ़ाने के बारे में सोच रहा था क्योंकि मुझे पता था कि मुझे बेहतर थ्रो मिल सकता है। लेकिन तकनीक और गति पर बहुत दबाव है। हमें क्वालिफाइंग राउंड में बहुत जोर लगाना होता है। क्वालिफाइंग राउंड के बाद रिकवरी के लिए केवल एक ही दिन था, इसलिए यह भी एक बड़ा कारक था। मैं आखिरी थ्रो तक खुद को आगे बढ़ाने और बेहतर थ्रो करने की प्रेरणा के साथ आगे बढ़ता हूं।
     
    किशोर और मनु पदक से चूके
    विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज के अलावा डीपी मनु और किशोर जेना ने भी भाग लिया। किशोर जेना 84.77 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पांचवें और डीपी मनु 84.14 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ छठे स्थान पर रहे। विश्व चैंपियनशिप में 2022 में रजत पदक हासिल करने वाले नीरज का इस प्रतियोगिता में यह दूसरा पदक था। इससे पहले, अंजू बॉबी जॉर्ज ने महिलाओं की लंबी कूद के लिए 2003 विश्व चैंपियनशिप में देश के लिए कांस्य पदक जीता था।

    Read More
  • ‘कभी इसकी कल्पना नहीं की थी’, एशिया कप टीम में चुने जाने पर बोले तिलक वर्मा, वनडे के लिए हैं तैयार

    22-Aug-2023

    नई दिल्ली 22 अगस्त 2023। एशिया कप के लिए भारतीय टीम का एलान हो चुका है। हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट और मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल खेलने वाले तिलक वर्मा 17 सदस्यीय दल में इकलौते नए चेहरे हैं। तिलक ने हाल ही में टी20 अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू किया था। अब उनका चयन वनडे टीम में भी हो गया है। बीसीसीआई ने मंगलवार (22 अगस्त) को इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें तिलक ने कहा कि उन्होंने सीधे एशिया कप टीम में चयन की कभी कल्पना नहीं की थी।

     
    तिलक ने वेस्टइंडीज दौरे पर भारत के लिए पहला टी20 खेला था। वह फिलहाल टीम इंडिया के साथ आयरलैंड में हैं। तिलक ने अब तक सात टी20 मैचों में 34.8 की औसत से 174 रन बनाए हैं। उन्होंने एक अर्धशतकीय पारी खेली है। बीसीसीआई द्वारा जारी वीडियो में तिलक बल्लेबाजी का अभ्यास करते नजर आ रहे हैं। तिलक ने कहा, ”मैंने हमेशा भारत के लिए वनडे में खेलने का सपना देखा था, लेकिन कभी सीधे एशिया कप के लिए चुने जाने के बारे में नहीं सोचा था। यह मेरे लिए बड़ी बात है। मैंने कुछ दिन पहले टी20 डेब्यू किया और फिर एक महीने में वनडे टीम में चुना गया।
     
    रोहित शर्मा के बारे में क्या कहा?
    तिलक ने टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की तारीफ की। उन्होंने कहा, ”रोहित भाई ने हमेशा मेरा साथ दिया। जब मैं आईपीएल में खेल रहा था तो वह मुझसे खेल के बारे में बात करते थे। खेल का आनंद उठाओ और जब भी जरूरत हो मेरे पास आ जाओ। हमेशा खुलकर खेलने के लिए कहा। मैं यही कर रहा हूं। मैं खुश हूं कि एशिया कप टीम में मेरा चयन हुआ है।”
     
    वनडे क्रिकेट को लेकर क्या कहा?
    तिलक वर्मा ने कहा, ”मैं वनडे क्रिकेट के लिए तैयार हूं। मैंने घरेलू स्तर पर बहुत लिस्ट ए मैच खेले हैं। मैंने अपने राज्य और अंडर-19 टीम के लिए वनडे मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे उम्मीद है कि टीम इंडिया के लिए भी ऐसा कर पाऊंगा।
     
    नंबर-चार पर तिलक का दावा
    तिलक वर्मा ने नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए देर से दावा किया है। वेस्टइंडीज के अपने पहले दौरे पर तिलक ने अपनी बैटिंग से प्रभावित किया था। सौरव गांगुली और रवि शास्त्री जैसे कई पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि तिलक को खिलाना चाहिए। अब जब वह चुने गए हैं तो नंबर चार पर बल्लेबाजी की भूमिका के लिए मजबूत दावेदार हो सकते हैं। भारत के मध्यक्रम में बाएं हाथ का कोई बल्लेबाज नहीं है और तिलक उस बॉक्स पर टिक करते हैं।
     
    एशिया कप के लिए टीम इंडिया
    रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

     


    Read More
  • मणिपुर में फिर भड़की हिंसा: उपद्रवियों की गोलीबारी में तीन कुकी नागरिकों की मौत, सुरक्षाबलों ने संभाला मोर्चा

    18-Aug-2023

    इंफाल 18 अगस्त 2023। पिछले कुछ दिनों की शांति के बाद हिंसाग्रस्त मणिपुर में शुक्रवार सुबह एक बार फिर हिंसा भड़क गई। सूत्रों के मुताबिक, सुबह करीब 5.30 बजे उखरुल जिले के लिटन पुलिस स्टेशन के अंतर्गत थवई कुकी गांव में संदिग्ध मैतेई सशस्त्र बदमाशों और कुकी स्वयंसेवकों के बीच गोलीबारी हुई। इसमें तीन कुकी लोगों के मारे जाने की खबर है। बीएसएफ सहित सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण बताई गई है। सूत्रों के मुताबिक, मैतेई उपद्रवियों ने सबसे पहले गांव के ड्यूटी पोस्ट पर हमला किया, जहां स्वयंसेवक गांव की सुरक्षा के लिए ड्यूटी कर रहे थे। इस गोलीबारी में कुकी स्वयंसेवकों के तीन लोगों के मारे जाने की खबर है। मारे गए लोगों की पहचान जामखोगिन हाओकिप (26), थांगखोकाई हाओकिप (35) और होलेनसोन बाइते (24) के रूप में हुई है।

     
    उल्लेखनीय है कि यह गांव मैतेई आबादी क्षेत्र से काफी दूर स्थित है। निकटतम मेइतेई निवास यिंगांगपोकपी में है जो घटना स्थल से 10 किलोमीटर से अधिक दूर है। बताया जा रहा है कि घटनास्थल से 37 बीएन बीएसएफ (महादेव) करीब पांच से छह किलोमीटर दूर है। घटना के बाद बीएसएफ सहित अन्य सुरक्षाबल मौके पर पहुंच गए हैं। सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र को घेरकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।
     
    मैतई समुदाय जनजातीय आरक्षण देने की मांग कर रहा
    बता दें कि मणिपुर में बहुसंख्यक मैतई समुदाय जनजातीय आरक्षण देने की मांग कर रहा है। इसकी वजह ये है कि मैतई समुदाय की आबादी करीब 53 प्रतिशत है लेकिन ये लोग राज्य के सिर्फ 10 प्रतिशत मैदानी इलाके में रहते हैं। वहीं कुकी और नगा समुदाय राज्य के पहाड़ी इलाकों में रहते हैं जो की राज्य का करीब 90 फीसदी है। जमीन सुधार कानून के तहत मैतई समुदाय के लोग पहाड़ों पर जमीन नहीं खरीद सकते, जबकि कुकी और नगा समुदाय पर ऐसी कोई पाबंदी नहीं है। यही वजह है, जिसकी वजह से हिंसा शुरू हुई और अब तक इस हिंसा में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 
     
    सीबीआई ने शुरू की मणिपुर हिंसा की जांच
    वहीं केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने मणिपुर हिंसा की जांच शुरू कर दी है। इसके लिए 53 अफसरों की टीम बनाई गई है, जिसमें 29 महिला अफसरों को शामिल किया गया है। सीबीआई की टीम में तीन डीआईजी लवली कटियार, निर्मला देवी और मोहित गुप्ता और सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस राजवीर सिंह भी शामिल हैं। ये अधिकारी सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर घनश्याम उपाध्याय को अपनी रिपोर्ट देंगे। बता दें कि यह पहली बार है कि इतनी बड़ी संख्या में महिला जांच अधिकारियों को जांच टीम में शामिल किया गया है।  

    Read More
  • आयरलैंड में टीम इंडिया का मैच देखने को बेताब दर्शक, पहले दो मुकाबलों के सभी टिकट बिके

    18-Aug-2023

    नई दिल्ली 18 अगस्त 2023। भारतीय क्रिकेटरों की वैश्विक लोकप्रियता ने क्रिकेट आयरलैंड जैसे उदीयमान क्रिकेट बोर्ड की चांदी कर दी है और पहले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के सारे टिकट बिक गए हैं। क्रिकेट आयरलैंड ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, ”भारत और आयरलैंड के बीच पहले दो टी-20 मैचों के शत प्रतिशत टिकट बिक गए हैं और तीसरे मैच के टिकट तेजी से बिक रहे हैं।” सभी मैच ‘द विलेज’ मालाहाइड क्रिकेट क्लब मैदान पर होंगे जिसकी क्षमता 11500 दर्शकों की है। इंग्लैंड में 2009 में टी-20 विश्वकप के ग्रुप मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आयरलैंड को आठ विकेट से हराने के बाद से भारत ने अब तक आयरलैंड के खिलाफ पांचों टी-20 मैच जीते हैं। पॉल स्टर्लिंग की कप्तानी वाली आयरलैंड टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज लोर्कन टकर ने कहा कि उन्हें भारत से मिलने वाली कड़ी चुनौती का अहसास है।

     
    हम बड़े मैचों को लेकर काफी रोमांचित हैं: टकर
    टकर ने कहा, ”खास अनुभव हो रहा है चूंकि बड़ी टीम खेलने आ रही है। यहां भारत को काफी समर्थन मिलेगा लेकिन इतनी बड़ी तादाद में दर्शकों का आना आयरलैंड में क्रिकेट के लिए अच्छा है। टीम इन बड़े मैचों को लेकर काफी रोमांचित है। हमने विश्वकप में खेला है और भारत के खिलाफ पहले भी खेल चुके हैं। हमें पता है कि ऐसे बड़े दबाव वाले मैचों में कैसा लगता है। हमने इस साल काफी क्रिकेट खेली है और हम तैयार हैं। हमने स्कॉटलैंड में अच्छा प्रदर्शन किया और अगले साल होने वाले विश्वकप के लिए क्वालिफाई भी किया है। हर कोई रोमांचित है।”
     
    रिंकू और जितेश पर नजरें
    जहां तक भारतीय टीम की बात है तो आयरलैंड के खिलाफ होने जा रही यह सीरीज भविष्य की उम्मीदों से भरी है। इसमें आईपीएल के जरिए दुनिया की निगाहों में आने वाले अलीगढ़ के रिंकू सिंह, विदर्भ के जितेश शर्मा और एशियाड में भारतीय टीम के कप्तान ऋतराज गायकवाड़ भी हैं। रिंकू और जितेश को टी-20 में भारतीय टीम का पक्का दावेदार माना जा रहा है। इन दोनों को आयरलैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के पदार्पण का मौका भी मिल सकता है।
     
    12 खिलाड़ी एशियाड टीम में भी
    आयरलैंड के खिलाफ उतरने वाली टीम में 12 खिलाड़ी ऐसे हैं जो एशियाड की टीम में भी शामिल हैं। बुमराह, संजू सैमसन और प्रसिद्ध कृष्णा ऐसे क्रिकेटर हैं जो इस दौरे पर टीम में हैं, लेकिन एशियाड की टीम में नहीं हैं। ऐसे में यह सीरीज एशियाड के लिए तैयारियों का बड़ा मौका होगी। सैमसन के लिए वेस्टइंडीज में टी20 सीरीज अच्छा नहीं रहा था। उन पर यहां नजरें होंगी। उनके पास एशिया कप के साथ-साथ विश्व कप टीम में अपनी दावेदारी मजबूत करने का अच्छा अवसर है।

    Read More
  • टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2023 में थैंक यू फॉर कमिंग का विशेष वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा

    12-Aug-2023

    मुंबई 12 अगस्त 2023। “वीरे दी वेडिंग” के जबरदस्त रचनाकारों, एकता आर कपूर और रिया कपूर की अगली पेशकश के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। प्रतिष्ठित टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (टीआईएफएफ) 2023 में आधिकारिक चयन के रूप में आज उनकी आने वाली कॉमेडी “थैंक यू फॉर कमिंग” का अनावरण किया गया। 15 सितंबर 2023 को रॉय थॉमसन हॉल में टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2023 में अपने भव्य विशेष वर्ल्ड प्रीमियर के लिए चुनी गई, एकमात्र ऐसी कॉमेडी मनोरंजन करने वाली हिंदी फीचर फिल्म है, जिसका इस साल टीआईएफएफ में विशेष प्रीमियर किया जाएगा! इस फिल्म को करण बुलानी द्वारा निर्देशित किया गया है और राधिका आनंद और प्रशस्ति सिंह द्वारा लिखा गया है, फिल्म में भूमि पेडनेकर, शहनाज गिल, डॉली सिंह, कुशा कपिला, शिबानी बेदी, प्रधुम्न सिंह मॉल, नताशा रस्तोगी, गौतमिक, सुशांत दिवगिकर, सलोनी दैनी, डॉली अहलूवालिया, करण कुंद्रा और अनिल कपूर विशेष भूमिका में हैं। यह फिल्म 6 अक्टूबर 2023 को दुनिया भर में सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उसी के विषय में बात करते हुए, रिया कपूर ने बताया, “यह फिल्म इस पीढ़ी के लिए है और हम टीआईएफएफ 2023 में अपनी फिल्म का विश्व प्रीमियर होने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं। अपनी अलग कहानी और साहसिक दृष्टिकोण के साथ भी, यह फिल्म एक बेहतरीन बॉलीवुड मनोरंजक फिल्म है, जो मस्ती और संगीत से भरपूर है, इसलिए यह इस चयन को और अधिक मधुर बनाती है! यह एक ऐसी फिल्म है जिस पर मुझे बहुत गर्व है और हम इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकते थे। मुझे लड़कियों के सबसे टैलेंटेड समूह के साथ काम करने का मौका मिला है, जिन्होंने इस फिल्म को बनाने में अपनी पूरी ऊर्जा लगा दी है, और हमने जो बनाया है उसे दुनिया द्वारा देखने के लिए हम और इंतजार नहीं कर सकते।”

    बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड की संयुक्त प्रबंध निदेशक एकता आर कपूर ने बताया, ”मैं सच में यह घोषणा करते हुए रोमांचित हूं कि हमारी फिल्म, प्रतिष्ठित टीआईएफएफ मंच की शोभा बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस प्रोजेक्ट के लिए मेरे दिल में एक विशेष जगह है, और मैं उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं जब मैं इसे विश्व भर के विवेकी दर्शकों के सामने पेश कर सकूंगी। इस तरह के प्रतिष्ठित महोत्सव का हिस्सा बनने का अवसर एक बहुत ही सम्मान की बात है, और मैं इसे मिलने वाली प्रतिक्रिया और स्वागत का इंतजार कर रही हूं।” थैंक यू फॉर कमिंग तीस साल की एक अकेली लड़की कनिका कपूर की कहानी है, जो सच्चे प्यार और खुशी की तलाश में है।
     
    बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड और अनिल कपूर फिल्म कम्युनिकेशन नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित, करण बुलानी द्वारा निर्देशित और राधिका आनंद और प्रशस्ति सिंह द्वारा लिखित, थैंक यू फॉर कमिंग 6 अक्टूबर 2023 को दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा।

    Read More
  • जीत के साथ सीरीज में बराबरी करने उतरेगी टीम इंडिया, चहल पूरा कर सकते हैं विकेटों का शतक

    12-Aug-2023

    नई दिल्ली 12 अगस्त 2023। भारतीय टीम अपने बल्लेबाजों से उम्मीद करेगी कि वे अच्छा प्रदर्शन करते हुए शनिवार को यहां चौथे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और जीत से सीरीज बराबर करने में मदद करें। भारत भले ही तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत से सीरीज में बने रहने में कामयाब हुआ हो लेकिन वेस्टइंडीज अब भी सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। मेहमान टीम की बल्लेबाजी इकाई को लेकर चिंता अब भी बरकरार है। सूर्यकुमार यादव को पिछले मैच में अपने आक्रामक रवैये में बल्लेबाजी करते हुए देखना काफी सुखद था और तिलक वर्मा ने भी कुछ महत्वपूर्ण रन का योगदान किया था। लेकिन भारत की सलामी जोड़ी का लचर प्रदर्शन जारी रहा। भारत ने ईशान किशन को आराम देकर यशस्वी जायसवाल को टी-20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कराया था। लेकिन लगातार तीसरे मैच में सलामी जोड़ी फिर प्रभावित नहीं कर पाई और महज छह रन ही बना सकी। जायसवाल पहले ओवर में ही तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय का शिकार हो गए। पिछले दो मैचों में किशन और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए महज पांच और फिर 16 रन बनाए जिससे मध्यक्रम पर दबाव बन गया था।

    शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का चलना जरूरी
    भारत इस मैच में ईशान की वापसी कराएगा या नहीं, यह देखना होगा। लेकिन टीम प्रबंधन उम्मीद करेगा कि इस ‘करो या मरो’ के मैच में सलामी बल्लेबाज ज्यादा असरदार प्रदर्शन दिखाएं। यह जानते हुए कि भारत का निचला क्रम बल्लेबाजी में इतना सक्षम नहीं है तो इससे शीर्ष पर खेल रहे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बेहद जरूरी है।
     
    भारत ने अक्षर पटेल को सातवें नंबर पर रखा है ताकि संतुलन बना रहे और वे पांच गेंदबाजों की नीति अपनाना जारी रख सकते हैं। तिलक ने जिस तरह से अपने युवा कंधों पर जिम्मेदारी उठाई, यह देखना शानदार रहा। हैदराबाद का यह बायें हाथ का बल्लेबाज 39 (22 गेंद), 51 (41 गेंद) और 49 (37 गेंद) की पारियां खेलकर अपने कॅरिअर में बड़े मंच के लिए तैयार है। सूर्यकुमार ने मुंबई इंडियंस के अपने साथी तिलक के बारे में बात करते हुए कहा, हम अब काफी लंबे समय से एक साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। हम एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं। यह उसका दिन था कि परिपक्वता से बल्लेबाजी करे। वह काफी आत्मविश्वास से बल्लेबाजी कर रहे हैं और उन्होंने मुझे भी बल्लेबाजी करने में मदद की।
     
    विकेटों का शतक पूरा कर सकते हैं चहल
    युजवेन्द्र चहल इस मैच में टी20 में अपने 100 विकेट पूरे कर सकते हैं। वह फिलहाल 95 विकेट के साथ इस फॉर्मेट में देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में भी चहल अच्छी लय में रहे हैं। हालांकि, अधिकतर मुकाबलों में उन्हें अपने चार ओवर का कोटा पूरा करने का मौका नहीं मिला। इस मैच में वह पांच विकेट लेकर अंतरारष्ट्रीय टी20 में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं।
     
    कुलदीप फिर पड़ सकते हैं पूरन पर भारी
    कुलदीप यादव ने तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए टीम में वापसी की थी और उनके प्रदर्शन से निश्चित रूप से भारत के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। वह अंगूठे में सूजन की वजह से दूसरे टी-20 अंतरराष्टीय में नहीं खेले थे। बायें हाथ के इस कलाई के स्पिनर ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन इस पूरी सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या रहे हैं लेकिन कुलदीप ने इस बायें हाथ के खिलाड़ी को लय में आने से पहले ही आउट कर दिया। पिछले मैच में तीनों स्पिनरों कुलदीप, अक्षर, युजवेंद्र चहल ने अच्छा प्रदर्शन किया था और भारत को सेंट्रल ब्रोवार्ड स्टेडियम में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की दरकार होगी।
     
    पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद
    मैच के शुरू में यहां की पिच बल्लेबाजों की मदद करती है लेकिन जैसे मैच आगे बढ़ता है, यह अक्सर धीमी पड़ जाती है जिसकी पुष्टि इससे होती है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 में से 11 मैचों में जीत हासिल की है। जहां तक वेस्टइंडीज की बात है तो वे 2016 के बाद भारत पर पहली शृंखला जीतने का मौका चूकना नहीं चाहेंगे और बेहतर एकजुट प्रदर्शन करने के लिए प्रयासरत होंगे।

    टीमें इस प्रकार हैं
    भारत : हार्दिक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार।
     
    वेस्टइंडीज : रोवमैन पॉवेल (कप्तान), काइल मायर्स, जानसन चार्ल्स, शाई होप, रोस्टन चेस, शिमरोन हेतमायर, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसफ, ब्रैंडन किंग, ओबेद मैकॉय, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, ओशने थॉसम, ओडियन स्मिथ।

    Read More
  • गत विजेता दक्षिण कोरिया को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा, नौ को पाकिस्तान से मुकाबला

    08-Aug-2023

    चेन्नई 08 अगस्त 2023। भारत ने चेन्नई में खेले जा रहे एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के अपने चौथे मैच में डिफेंडिंग चैंपियंस दक्षिण कोरिया को 3-2 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रही है। जब सोमवार को ही मलयेशिया ने जापान को हराया था, तभी सेमीफाइनल में टीम इंडिया की जगह लगभग पक्की हो गई थी। भारत-दक्षिण कोरिया का मैच औपचारिकता मात्र था। दोनों टीमों ने मैच की शुरुआत अटैकिंग हॉकी के साथ की, लेकिन भारतीय टीम ने आखिरी के कुछ मिनट में अपने नब्ज पर काबू रखा और जीत हासिल की ।

    भारत ने छठे मिनट में ही निलकांता शर्मा के गोल पर बढ़त हासिल कर ली थी। इस गोल से घबराकर कोरिया ने शुरुआती 10 मिनट में कई बार अटैक करने की कोशिश की, लेकिन भारतीय डिफेंडर्स ने कमाल का खेल दिखाते हुए हर प्रयास को विफल कर दिया। हालांकि, 12वें मिनट में कोरिया के सुंगह्यून किम ने मानजेई जंग के लो पास पर गोल दाग स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। 
     
    हरमनप्रीत-मनदीप ने दागे गोल
    दूसरे क्वार्टर में भारत को कुल मिलाकर चार मौके मिले। हालांकि, टीम सिर्फ 23वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर पाई। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कॉर्नर पर अपने दमदार ड्रैगफ्लिक से गोल किया। इस तरह टीम इंडिया की बढ़त 2-1 की हो गई। हाफ-टाइम तक यही स्कोर रहा। तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही मनदीप सिंह ने गोल दाग स्कोर 3-1 कर दिया। मनदीप ने टॉमाहॉक शॉट लगाकर स्टेडियम में मौजूद फैंस को खुश कर दिया। इसके बाद हरमनप्रीत, आकाशदीप, कार्थी और सुखजीत ने कई मौके बनाए, लेकिन गोल करने में नाकाम रहे। इस दौरान भारतीय मिडफील्डर्स और डिफेंडर्स ने कोरिया को कोई मौका नहीं दिया। पेनल्ट कॉर्नर पर भी टीम के डिफेंडर्स मुस्तैदी के साथ सेव करते रहे। हालांकि, जब तीन मिनट बाकी था तो कोरिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर जिहुन यांग ने गोल दाग स्कोर 3-2 कर दिया। भारतीय टीम पिछले कुछ समय से आखिरी चंद मिनटों में काफी गोल खाए हैं और मैच गंवाया है। ऐसे में इस मैच में भी इसी बात का डर था। हालांकि, अगले दो मिनट भारत ने बॉल पजेशन बनाए रखा और कोई गोल नहीं हुआ। भारत ने मैच 3-2 से अपने नाम कर सेमीफाइनल में जगह बनाई।
     
    नौ अगस्त को भारत-पाकिस्तान का मुकाबला
    अब लीग राउंड यानी राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आखिरी तीन मैचों में नौ अगस्त को जापान का मुकाबला चीन से, मलयेशिया का सामना कोरिया से और भारत का सामना पाकिस्तान से होगा। इसके बाद 11 अगस्त को दोनों सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। वहीं, 12 अगस्त को तीसरे स्थान के लिए मैच और फाइनल खेला जाएगा।

    Read More
  • भारत पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 साल बाद टी20 सीरीज गंवाने का खतरा, यशस्वी को मिलेगा मौका?

    08-Aug-2023

    नई दिल्ली 08 अगस्त 2023। वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीसरी हार और सीरीज गंवाने से बचने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को मंगलवार को तीसरे टी-20 मैच में बेखौफ प्रदर्शन करना होगा। यहां की धीमी पिचें बल्लेबाजी के अनुकूल नहीं रही हैं, लेकिन जैसा कि कप्तान हार्दिक पांड्या ने रविवार को कहा- भारत को 10-20 अतिरिक्त रन बनाने के तरीके तलाशने होंगे। भारत को वेस्टइंडीज ने आखिरी बार द्विपक्षीय टी20 सीरीज में 2016 में हराया था। वहीं, अब टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैच हारने के बाद 0-2 से पीछे है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों को पहली गेंद से ही आक्रामक खेलना पड़ता है, लेकिन अभी तक भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाज ईशान किशन, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव ऐसा नहीं कर पाए हैं। इससे संजू सैमसन और तिलक वर्मा जैसे मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर दबाव बना है।

     
    सैमसन अब तक कुछ टच में नहीं दिखे
    हालांकि, तिलक ने शानदार डेब्यू करके पिछले दोनों मैचों में उम्दा पारियां खेली। वहीं, सैमसन अब तक कुछ खास टच में नहीं दिखे हैं और फ्लॉप रहे हैं। पिछले दोनों टी20 में उन पर टीम इंडिया के लिए मैच फिनिश करने का जिम्मा था, जिसमें वह विफल रहे। इस साल फोकस वनडे विश्व कप पर होने के बीच गिल, ईशान और सूर्यकुमार को 31 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप से पहले रन बनाने होंगे। हार्दिक ने रविवार को दो विकेट से मिली हार के बाद कहा, ‘बल्लेबाजों को और जिम्मेदारी से खेलना होगा।’ भारत का बल्लेबाजी क्रम छठे नंबर तक ही है और सातवें नंबर पर ऑलराउंडर अक्षर पटेल उतर रहे हैं। 
     
    कुलदीप के खेलने पर सस्पेंस
    फॉर्म में चल रहे स्पिनर कुलदीप यादव अंगूठे में सूजन के कारण रविवार को नहीं खेल सके और अभी यह देखना होगा कि वह मंगलवार को फिट होते हैं या नहीं। गेंदबाजों खासकर स्पिनरों को निकोलस पूरन के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। पूरन ने युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई का सहजता से सामना किया। पिछले मैच में अक्षर को गेंदबाजी का मौका नहीं दिया गया। हार्दिक और अर्शदीप को दूसरे मैच में स्विंग मिली थी और यही दोनों गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे। दो महीने बाद खेल रहे चहल प्रभावी रहे लेकिन बिश्नोई कोई कमाल नहीं कर सके। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने काफी रन दिए जिनकी जगह आवेश खान या उमरान मलिक को उतारा जा सकता है।
    दूसरी ओर वेस्टइंडीज सीरीज जीतने से एक मैच की दूरी पर है। उसके शीर्षक्रम के बल्लेबाजों की नाकामी की भरपाई पूरन ने बखूबी कर दी है। पूरन और शिमरोन हेटमायर एक बार फिर भारतीय स्पिनरों पर दबाव बनाना चाहेंगे। वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमन पोवेल ने कहा, ‘हमने 2016 के बाद से भारत को टी-20 सीरीज में नहीं हराया है और यह कमी इस बार पूरी करेंगे।
     
    दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
    भारत: शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन/यशस्वी जयसवाल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार।
     
    वेस्टइंडीज: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चाल्र्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रोवमन पॉवेल (कप्तान), जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ओबेड मैकॉय।

    Read More
  • अश्विन ने वेस्टइंडीज पर बरपाया कहर, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के खास क्लब में हुए शामिल

    13-Jul-2023

    नई दिल्ली 13 जुलाई 2023। वेस्टइंडीज और भारत के बीच पहले टेस्ट का पहला दिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज अश्विन की स्पिन गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाई और पूरी टीम पहले ही दिन महज 150 रनों पर ही सिमट गई। अश्विन ने पहली पारी में पांच विकेट चटकाए। इसी के साथ उन्होंने एक खास उपलब्धि भी हासिल की है।  वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में अश्विन ने पांच विकेट लेकर एक खास ग्रुप में शामिल हो गए। मुकाबले के पहले दिन के दूसरे सत्र में उन्होंने 49 रन देकर चार विकेट लिए और इसी के साथ वह 700 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं। अश्विन अब अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के साथ इलीट ग्रुप में शामिल हो गए।

    वेस्टइंडीज के 53वें ओवर में अल्जारी जोसेफ को आउट करके अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने अबतक क्रिकेट करियर में 702 विकेट ले चुके हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर में 956 विकेट और हरभजन सिंह ने 711 विकेट ले चुके हैं। 
     
    अश्विन ने इन बल्लेबाजों को बनाया शिकार 
    विंडसर पार्क में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने तेजनारायण चंद्रपॉल को आउट कर इस मुकाबले में अपना पहला विकेट लिया। दूसरे विकेट के तौर पर उन्होंने टीम के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (20) को पवेलियन भेजा। अल्जारी जोसेफ (04) को आउट कर अश्विन ने इस मुकाबले में अपना तीसरा और क्रिकेट करियर का 700वां विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने एलिक अथानाजे को 47 रनों पर पवेलियन भेजकर अपना चौथा विकेट लिया। पांचवें विकेट के तौर पर उन्होंने जोमेल वारिकन को आउट कर वेस्टइंडीज की पूरी टीम को 150 पर ऑलआउट कर दिया। 
     
    भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज की बेकार बल्लेबाजी
    टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद ही खराब रही। दोनों ही सलामी बल्लेबाज 38 के स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे। अश्विन की स्पिन के सामने कोई भी टिक कर खेलने में कामयाब नहीं रहा। एलिक अथानाजे ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वह भी 47 रन ही बनाने में कामयाब रहे। वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज 20 रन से ज्यादा बनाने में कामयाब नहीं रहा।
    अश्विन के अलावा रविंद्र जडेजा की भी गेंदबाजी शानदार रही। उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट चटकाए। पहली पारी में 150 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए बिना विकेट खोए 80 रन बना चुकी है। कप्तान रोहित शर्मा 30 तो युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 40 पर नाबाद खेल रहे हैं। 

    Read More
  • रोहित की कप्तानी से नाखुश हैं गावस्कर, कहा- उनसे बेहतर की उम्मीद थी, द्रविड़ से भी पूछे जाएं सवाल

    10-Jul-2023

     नई दिल्ली 10 जुलाई 2023। भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर रोहित शर्मा की कप्तानी से खुश नहीं हैं और उन्होंने कहा है कि उन्हें उनसे ज्यादा की उम्मीद है। रोहित को विराट कोहली की जगह भारत का कप्तान बनाया गया था। हालांकि, रोहित के कप्तान बनने के बाद से भी भारतीय टीम टी20 विश्व कप के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रही। वहीं, टीम को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। टीम का पिछले 10 वर्षों से आईसीसी ट्रॉफी का सूखा जारी है।

    हाल ही में एक इंटरव्यू में गावस्कर ने रोहित की कप्तानी पर सवाल उठाए और कहा कि उन्होंने आईपीएल में सबसे सफल कप्तान के रूप में अपनी प्रतिष्ठा के साथ न्याय नहीं किया है। आईपीएल में बतौर कप्तान रोहित ने मुंबई इंडियंस के साथ पांच खिताब जीते हैं। वह इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। गावस्कर ने कहा है कि रोहित के साथ-साथ हेड कोच राहुल द्रविड़ से भी पूछे जाएं।
    ‘रोहित से ज्यादा उम्मीदें थीं’
    गावस्कर ने कहा- मुझे रोहित से ज्यादा उम्मीदें थीं। भारत में टेस्ट खेलना अलग बात है, लेकिन जब आपकी परीक्षा विदेशों में होती है। वहां अच्छा प्रदर्शन करने पर आपकी तारीफ होती है। विदेशों में रोहित की टीम इंडिया का प्रदर्शन थोड़ा निराशाजनक रहा है। यहां तक कि टी20 फॉर्मेट में भी रोहित आईपीएल के तमाम अनुभव, कप्तान के तौर पर शतकों और आईपीएल के बेस्ट प्लेयर्स के साथ खेलने के बावजूद टीम को फाइनल में नहीं पहुंचा पाए, जो कि निराशाजनक है।
    ‘रोहित के साथ द्रविड़ से भी पूछे जाएं सवाल’
    गावस्कर ने यह भी कहा कि जब डब्ल्यूटीसी फाइनल जैसी हाई-प्रोफाइल हार की बात आती है तो रोहित और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जवाबदेह होना चाहिए। गावस्कर ने कहा- उनसे सवाल पूछा जाना चाहिए। आपने पहले फील्डिंग क्यों किया? ठीक है टॉस के समय यह स्पष्ट था कि बादल छाए हुए हैं और सब कुछ। इसके बाद सवाल यह होना चाहिए कि आपको ट्रेविस हेड के शॉर्ट बॉल की कमजोरी के बारे में नहीं पता था? जब उन्होंने 80 रन बना लिए थे तभी आपने बाउंसर क्यों डलवाया? जैसे ही हेड बल्लेबाजी के लिए आए थे, कमेंट्री बॉक्स में रिकी पोंटिंग कह रहे थे उन्हें बाउंसर फेंको। हर कोई इसके बारे में जानता था, लेकिन हमने कोशिश नहीं की।
    अब रोहित और द्रविड़ पर भारत को इस साल होने वाले विश्व कप में ट्रॉफी दिलाने की जिम्मेदारी होगी। वनडे विश्व कप की शुरुआत पांच अक्तूबर से होगी। पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। भारतीय टीम अपना पहला मैच आठ अक्तूबर को चेन्नई में खेलेगी। वहीं, पाकिस्तान के साथ टीम का हाईवोल्टेज मुकाबला 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में है। भारतीय टीम राउंड रॉबिन फॉर्मेट में अलग-अलग टीमें से नौ मैदानों पर मैच खेलेगी। पाकिस्तान की टीम अपने अभियान की शुरुआत छह अक्तूबर को नीदरलैंड के खिलाफ करेगी।

    Read More
  • पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का चैलेंज- किसी भी टीम से कहीं भी खेलने को तैयार, वल्र्ड कप पर कही यह बात

    07-Jul-2023

    नई दिल्ली 07 जुलाई 2023। इस साल भारत में वनडे वल्र्ड कप खेला जाना है। फैंस 15 अक्तूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले हाईवोल्टेज मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले मैच में करीब एक लाख 32 हजार दर्शकों के बीच यह मैच खेला जा सकता है। हालांकि, अभी पाकिस्तान की टीम सरकार की अनुमति का इंतजार कर रही है। वहीं, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने सभी टीमों को खुला चैलेंज दिया है। उन्होंने कहा है कि वह किसी भी टीम से कहीं भी खेलने को तैयार हैं।

    आईसीसी ने पीसीबी के वेन्यू बदलने की मांग को ठुकराया था
    दरअसल, बाबर का यह बयान उस मामले के बाद आया है जब आईसीसी और बीसीसीआई ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के वल्र्ड कप में वेन्यू बदलने की मांग को ठुकरा दिया था। पीसीबी ने अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वल्र्ड कप मैच के वेन्यू को बदलने की मांग की थी। पीसीबी अफगानिस्तान से चेन्नई के चेपक में और ऑस्ट्रेलिया से बेंगलुरु के चिन्नास्वामी में नहीं भिडऩा चाहता था। साथ ही भारत के खिलाफ अहमदाबाद में भी नहीं खेलने की इच्छा जताई थी। हालांकि, आईसीसी ने सभी मांगों को ठुकरा दिया था।
    बाबर आजम ने कहा,  मुझे फर्क नहीं पड़ता हम किस टीम से कौन से मैदान पर खेलते हैं। मुझे लगता है हम विश्व कप खेलने जा रहे हैं, केवल भारत के खिलाफ नहीं। हमारा ध्यान केवल एक (भारत) टीम पर नहीं हैं, वहां नौ और टीम होंगी जिन्हें हराकर ही हम फाइनल में पहुंच सकते हैं। आईसीसी के वेन्यू बदलने की मांग को ठुकराने पर बाबर ने कहा, "एक पेशेवर खिलाड़ी होने के तौर पर, जहां भी क्रिकेट खेला जाएगा, जहां भी मैच होंगे, वहां पाकिस्तान की टीम जाएगी और खेलेगी। हम हर देश में हर परिस्थिति में प्रदर्शन करना चाहते हैं।
    पांच मैदानों में वल्र्ड कप मैच खेलेगा पाकिस्तान
    अहमदाबाद के अलावा पाकिस्तान को हैदराबाद, चैन्नई, बैंगलुरू और कोलकाता समेत पांच मैदानों में मैच खेलने हैं। विश्व कप से पहले पाकिस्तान को जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं। इस पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर ने कहा कि हम ब्रेक के बाद फिर से खेलने के लिए उत्साहित हैं और विश्व कप से पहले कोशिश यही रहेगी कि तैयारी अच्छी हो। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच 16 जुलाई से गॉल में और दूसरा टेस्ट 24 जुलाई से कोलंबो में खेला जाएगा।

    Read More
  • धोनी नहीं सहवाग थे चेन्नई सुपर किंग्स की पहली पसंद, रातभर में लिया गया था माही को कप्तान बनाने का फैसला

    07-Jul-2023
    नई दिल्ली 07 जुलाई 2023। आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी आज 42 साल के हो गए। इस साल अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को पांचवीं बार चैंपियन बनाने के बाद अब वह अगले साल फिर से खेलने की तैयारी में जुट गए हैं। अगले साल माही का खेलना तय नहीं है। आईपीएल में एक टीम ऐसी है जिसकी फैन फॉलोइंग गजब की है। इस साल वह टीम जहां भी गई वहां हजारों फैंस उस टीम को सपोर्ट करने पहुंचे। होम टीम की जगह सिर्फ उसी टीम की जर्सी में फैंस दिख रहे थे।
    यह टीम कोई और नहीं बल्कि धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) है। सीएसके आईपीएल की सुपरहिट टीम है। इस सीजन जिस मैदान पर भी वह खेले, वहां पीले रंग की बाढ़ आ गई। फैंस को लग रहा था कि यह धोनी का आखिरी सीजन होगा, लेकिन माही अपने फैंस को एक साल और खेलकर गिफ्ट देना चाहते हैं। उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम, हर जगह धोनी का बोलबाला है, लेकिन क्या आपको पता है कि चेन्नई के लोगों के लिए थाला बने एमएस 2008 के ऑक्शन में सीएसके की पहली पसंद नहीं थे। टीम के मालिक एन श्रीनिवासन किसी और खिलाड़ी को खरीदना चाहते थे।
    2008 आईपीएल ऑक्शन से पहले हुआ था यह ड्रामा
    2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य चयनकर्ता के रूप में काम कर चुके चंद्रशेखर ने एकबार एक इंटरव्यू में पूरी कहानी बताई थी। उन्होंने कहा था कि सीएसके के मालिक श्रीनिवासन की पहली पसंद महेंद्र सिंह धोनी नहीं थे। चंद्रशेखर ने कहा कि 2008 में नीलामी से पहले एन श्रीनिवासन ने मुझसे पूछा था कि आप किसे खरीदने जा रहे हैं? मैंने उनसे कहा धोनी को। इस पर उन्होंने पूछा, वीरेंद्र सहवाग क्यों नहीं? श्रीनिवासन की पहली पसंद विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग थे।
    चंद्रशेखर ने कहा कि मैंने धोनी की उपयोगिता के बारे में उन्हें बताया। मैंने कहा कि सहवाग मुझे उस स्तर की प्रेरणा नहीं देंगे, जबकि धोनी एक कप्तान, एक विकेटकीपर और एक बल्लेबाज हैं, जो अपने दम पर मैच को पलट सकते हैं इसलिए मैंने उनसे पूछा कि क्या हमें उन्हें खरीदना चाहिए? चंद्रशेखर ने बताया कि रातभर में श्रीनिवासन का मन बदल गया और वह सुबह आकर मुझसे बोले कि धोनी को खरीदना है। हालांकि, हमें डर था कि कहीं दूसरी कोई फ्रेंचाइजी हमसे अधिक खर्च करके धोनी को अपनी टीम में शामिल न कर ले।चंद्रशेखर ने इस बारे में बताया है कि नीलामी के बारे में सोचकर मैंने धोनी के लिए अपनी खर्च राशि 1.4 मिलियन डॉलर तक बढ़ा दी और इसके बाद भी टीम यानी प्लेइंग-11 बनाने की कोशिश की, क्योंकि पूरी टीम के लिए हमारे पास पांच मिलियन डॉलर ही थे। मगर जैसे-जैसे नीलामी करीब आई तो किसी ने कहा कि धोनी पर 1.8 मिलियन डॉलर तक की बोली लग सकती है। इसलिए मैंने उनसे कहा कि अगर धोनी पर 1.5 मिलियन से अधिक बोली लगी तो मैं उन्हें जाने दूंगा, क्योंकि हमें पूरी टीम बनानी थी। 

    Read More
  • अजीत अगरकर बने नए चीफ सिलेक्टर, सैलरी में भी हुआ इजाफा

    04-Jul-2023
    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का नया चीफ सिलेक्टर कौन होगा इस बात का जवाब मिल गया है. पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर की चीफ सिलेक्टर के पद पर नियुक्ति हुई है. अजीत अगरकर बतौर चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा की जगह लेंगे. अजीत अगरकर को चीफ सिलेक्टर बनाने के लिए बीसीसीआई ने सैलरी में भी इजाफा किया है। 
    अजीत अगरकर का चीफ सिलेक्टर बनना लगभग तय ही था. पिछली बार जब चेतन शर्मा को दोबारा चीफ सिलेक्टर बनाया गया था तब भी अजीत अगरकर रेस में शामिल थे. हालांकि तब चेतन शर्मा बाजी मारने में कामयाब रहे थे. लेकिन चेतन शर्मा का एक स्टिंग सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था इस वजह से उन्हें चीफ सिलेक्टर का पद छोडऩा पड़ा. पिछले कुछ महीनों से चीफ सिलेक्टर का पद खाली था. अब इस पद पर अजीत अगरकर को चुना गया है।
    अगरकर इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े हुए थे. लेकिन कुछ दिन पहले ही अगरकर ने दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़ दिया था. इसके बाद साफ हो गया था कि अगरकर को चीफ सिलेक्टर बनाया जाएगा. अगले महीने खेले जाने वाले एशिया कप से पहले अजीत अगरकर की नियुक्ति बेहद अहम है. इसके साथ ही इस साल होने वाले वल्र्ड कप को लेकर भी अजीत अगरकर की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। 

    Read More
  • भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम के चयन ट्रायल में हिस्सा लेंगी आकांक्षा बनाफर, परिजनों में खुशी का माहौल

    03-Jul-2023
    भिलाई 03 जुलाई 2023। इस्पात नगरी की आकांक्षा बनाफर आगामी एशियाई खेल 2023 के लिए सीनियर भारतीय महिला वॉलीबॉल कोचिंग शिविर में भाग लेने के लिए चयन किया गया है। यहां चयनित खिलाड़ी चीन में होने वाली एशियाई खेलों में भाग लेगी। आकांक्षा का चयन होने पर उनके परिजन काफी खुश हैं। भिलाई की कोमल सिंह और आकांक्षा बनाफर चयन ट्रायल 29 जून से 1 जुलाई 2023 तक बैंगलोर में आयोजित चयन ट्रायल में भाग लिया। इस दौरान कोमल सिंह का चयन नहीं पाया लेकिन आकांक्षा बनाफर का चयन नेशनल कैंप के लिया हो गया।
    नेशनल कैंप में पूरे भारत से 28 खिलाडिय़ों में रेलवे के 11, केरल से 10, तमिलनाडु से 2 और हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक, दिल्ली और छत्तीसगढ़ से एक एक खिलाड़ी शामिल हैं। आकांक्षा बनाफर छत्तीसगढ़ की पहली खिलाड़ी बन गई जिसका चयन नेशनल कोचिग कैंप के लिए हुआ है। चीन में एशियाई खेलों को आगे बढ़ाने से पहले सभी खिलाडिय़ों को दो माह गहन प्रशिक्षण शिविर से गुजरना पड़ेगा। दोनों खिलाडिय़ों ने अपने खेल करियर की शुरुआत भिलाई स्टील प्लांट के वॉलीबॉल मैदान से की थी। जहां उन्होंने बीएसपी के प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण प्राप्त किया। ये दोनों होनहार खिलाड़ी भिलाई स्टील प्लांट की महिला टीम की सदस्य भी रह चुकी हैं। साथ ही दोनों एचवीसी भिलाई के खिलाड़ी रह चुके हैं।
    आकांक्षा बनाफर अपने डीपीएस स्कूल के दिनों में एचवीसी भिलाई की नियमित खिलाड़ी थीं लेकिन पिछले साल उनका चयन साई तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) केरल में हो गया और अब वह इस प्रतिष्ठित केंद्र में उन्नत कोचिंग प्राप्त कर रही हैं। आकांक्षा बनाफर ने छत्तीसगढ़ की टीम से मिनी जूनियर,जूनियर नेशनल,खेलों इंडिया यूथ गेम्स में वालीबॉल टीम की प्रतिनिधित्व कर चुकी है।

    Read More
  • खतरनाक फॉर्म में दिख रहे धौनी, हेलीकॉप्टर शॉट और लंबे-लंबे छक्के जड़ रहे

    16-Sep-2020

    हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को चुपके से अलविदा कहने वाले कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी आईपीएल 2020 में प्रचंड फॉर्म में नजर आ रहे हैं । मैदान पर उनका तेवर साफ नजर आ रहा है कि वो आईपीएल के इस सत्र में किसी भी गेंदबाज को बख्शने के मूड में नहीं है । 

    19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल 2020 की तैयारी में माही नेट्स पर जमकर पसीना बहा रहे हैं । चेन्नई सुपर किंग्स के आधिकारिक ट्विटर पेज पर खिलाड़ियों के अभ्यास की कई सारी तसवीरें और वीडियो शेयर किये गये हैं । जिसमें धौनी लंबे-लंबे शॉट खेलते नजर आ रहे हैं । धौनी ठीक उसी रूप में नजर आ रहे हैं, जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। जिस प्रकार शुरुआत में वो बिना कोई डर भय के गेंदबाजों की धुनाई करते थे, उसी तरह यूएई में अभ्यास के दौरान धौनी लंबे-लंबे छक्के जड़ रहे हैं । 
    मैदान पर दिखा हेलीकॉप्टर शॉट
    महेंद्र सिंह धौनी का फेमस हेलीकॉप्टर शॉट भी यूएई में नजर आया है । अभ्यास के दौरान माही अपना पसंदीदा हेलीकॉप्टर शॉट मजे में लगाते दिख रहे हैं । इससे पहले एक वीडिया में धौनी एक गेंद को ऐसा करारा शॉट लगाया था कि गेंद स्टेडियम के बाहर चली गयी । धौनी की बल्लेबाजी से चेन्नई के साथी खिलाड़ी भी खूब खुश हैं । बता दें धौनी के लिए आईपीएल का यह सत्र काफी अहम है । ऐसा इसलिए क्योंकि धौनी के लिए हो सकता है यह आखिरी आईपीएल टूर्नामेंट हो ।जैसा की उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के दौरान संकेत दे दिये थे कि वो आईपीएल को लेकर भी आने वाले समय में बड़ा फैसला कर सकते हैं। वैसे में धौनी इस आईपीएल टूर्नामेंट को यादगार बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। 
    इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के बाद से धौनी की खूब आलोचना हुई है। वर्ल्ड कप में हार के लिए भी धौनी को जिम्मेदार ठहराया गया है। वैसे में धौनी अपनी धुआंधार पारी से अपने आलोचकों को भी करारा जवाब देना चाहेंगे ।मालूम हो वर्ल्ड कप 2019 के बाद धौनी एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेले और यूएई पहुंचते ही संन्यास की घोषणा कर अपने समर्थकों को बड़ा झटका दिया । 

    Read More
  • अबू धाबी में कोरोना संक्रमण बढ़ा, अगले महीने होने वाले आईपीएल को लेकर बढ़ी चिंता

    26-Aug-2020

     इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी संस्करण में भाग लेने वाले सभी आठ फ्रेंचाइजी संयुक्त अरब अमीरात पहुंच गई हैं और जल्द ही ये टीम में प्रैक्टिस भी शुरू कर देंगी। हालांकि, टूर्नामेंट की शुरुआत होने में एक महीने से भी कम का समय शेष है, लेकिन अब तक कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है। इसको लेकर तरह-तरह की आशंकाएं उठ रही हैं। 'द हिंदू' की एक रिपोर्ट के अनुसार, शेड्यूल जारी होने में देरी के पीछे का कारण है अबू धाबी में COVID-19 मामलों का बढ़ना। यदि ऐसा होता है तो यह क्रिकेट प्रेमियों और आईपीएल के आयोजकों के लिए तगड़ा झटका है।

    बता दें, अबू धाबी में पिछले कुछ दिनों में संक्रमण में लगातार वृद्धि हुई है। इसके चलते बाहर से आने वालों की कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है। यानी आईपीएल के सिलसिले में जो फ्रेंचाइजी, लाइव टेलिकास्ट से जुड़े कर्मचारी अधिकारी और आईपीएल संचालन अधिकारी वहां पहुंच रहे हैं, उन्हें कोरोना जांच से गुजरना पड़ रहा है। इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बीसीसीआई एक रास्ता खोजने के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड के संपर्क में है।
    किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सबसे पहले संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे है। ये खिलाड़ी गुरुवार को अपना प्रशिक्षण शुरू करने के लिए तैयार हैं। टीम के सदस्यों ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपना तीसरा COVID-19 परीक्षण लिया और मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें, आईपीएल की शुरुआत 19 सितंबर को होगी, जिसमें फाइनल 10 नवंबर को होगा।
    बीसीसीआई की ओर से साफ किया जा चुका है कि आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होगा और फाइनल मैच 10 नवंबर को खेल जाएगा। यानी इस बार आईपीएल 53 दिन का होगा। इस बार 10 मैच दिन के उजाले में दोपहर 3:30 बजे से शुरू होंगे। वहीं दूसरा मैच 7:30 बजे शुरू होगा।

    Read More
  • धोनी के 7.29 पर सन्यास लेने के पीछे यह है राज

    16-Aug-2020

     टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। 15 अगस्त को जब पूरा देश आजादी का जश्न मनाकर सुस्ता रहा था, तब माही ने शाम 7 बजकर 29 मिनट पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। इसके बाद से सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर धोनी ने 7 बजकर 29 मिनट पर ही संन्यास का ऐलान क्यों किया? क्या इस खास टाइमिंग के पीछे भी माही का कोई जादू छिपा है। सोशल मीडिया पर फैन्स अपने अपने हिसाब से इसका अंदाजा लगा रहे हैं।

    सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि 2019 के क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। जिस पल टीम इंडिया हारी थी, उस वक्त 7 बजकर 29 मिनट का समय था। टीम इंडिया के लिए यही महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी वनडे था। भारतीय टीम 18 रन से वह मैच हार गई थी और उस मैच में सुरेश रैना भी खेले थे। धोनी के रिटायरमेंट का ऐलान करने के ठीक बाद रैना ने भी क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी।

    Read More
  • धोनी के मुकाबले गांगुली बेहतर कप्तान? पार्थिव पटेल ने कहा

    22-Jul-2020

     भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को महेंद्र सिंह धोनी के मुकाबले बेहतर कप्तान बताया है. पार्थिव पटेल के मुताबिक महेंद्र सिंह धोनी की तुलना में सौरव गांगुली का भारतीय क्रिकेट में ज्यादा योगदान रहा है. पार्थिव का कहना है कि एक कप्तान ने बहुत सारी ट्रॉफियां जीतीं, जबकि दूसरे कप्तान ने टीम तैयार की. पार्थिव पटेल ने स्टार स्पोर्ट्स के शो 'क्रिकेट कनेक्टड' में कहा कि सौरव गांगुली ने एक ऐसी टीम तैयार की जिसने दुनियाभर में जाकर जीत दर्ज की. हमने विदेशों में टेस्ट मैच जीते. हमने पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जीती. टीम इंडिया 2003 के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची. पार्थिव पटेल ने कहा, 'सौरव गांगुली जब कप्तान बने तो साल 2000 में टीम इंडिया मुश्किल दौर से गुजर रही थी. गांगुली ने मैच फिक्सिंग विवाद से टीम इंडिया को बाहर निकलने में मदद की और खिलाड़ियों में जोश पैदा किया.' पार्थिव पटेल ने साल 2002 में सौरव गांगुली की कप्तानी में अपना डेब्यू किया था. धोनी के बारे में बात करते हुए पार्थिव पटेल ने कहा, 'धोनी के पास काफी ट्रॉफियां हैं. वह इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने इतनी सारी ट्रॉफियां जीती. लेकिन मैं दादा को श्रेय दूंगा जिन्होंने बेहतरीन टीम तैयार की.' इसके अलावा पार्थिव पटेल ने बताया कि साल 2003 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर एडिलेड टेस्ट मैच में उनसे एक स्टंपिंग का चांस मिस हो गया था, लेकिन गांगुली ने उन्हें डांटा नहीं बल्कि उन्हें सपोर्ट किया. 


    Read More
Top